गहलोत vs पायलट : लक्ष्य-101, स्कोर- 102 और 96, क्या ये है राजस्थान का नंबर गेम

किस खेमे के पास कितने विधायकों का समर्थन है, इसे लेकर भी दावे किए जा रहे हैं. गहलोत खेमे के सूत्रों से मिले आंकड़ों के अनुसार, गहलोत कैंप ने 102 विधायकों का समर्थन हासिल होने का दावा किया है.

गहलोत vs पायलट : लक्ष्य-101, स्कोर- 102 और 96, क्या ये है राजस्थान का नंबर गेम

नई दिल्ली:

राजस्थान में जारी सियासी लड़ाई (Rajasthan Crisis) में आज उच्च न्यायालय में सुनवाई चल रही है. कहा जा रहा है कि स्पीकर के नोटिस को चुनौती देने वाली बागी विधायकों की याचिका पर आज कोई फैसला आ सकता है. गहलोत और सचिन पायलट दोनों खेमों की नजर अदालत के फैसले पर टिकी हुई है. इसके अलावा, किस खेमे के पास कितने विधायकों का समर्थन है, इसे लेकर भी दावे किए जा रहे हैं. गहलोत खेमे के सूत्रों से मिले आंकड़ों के अनुसार, गहलोत कैंप ने 102 विधायकों का समर्थन हासिल होने का दावा किया है.

गहलोत कैंप का दावा है कि उसके पास 102 विधायकों का समर्थन है. जिसमें कांग्रेस के 87 विधायक, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 2 विधायक, सीपीएम के 2 विधायक, राष्ट्रीय लोक दल (RLD) का एक विधायक शामिल है. इसके अलावा, 10 निर्दलीय विधायकों का समर्थन होने का भी दावा किया है. इस लिहाज से गहलोत कैंप के पास 102 विधायक हैं.

आइये अब देखते हैं कि अगर पायलट खेमा बीजेपी के साथ चला जाए तो सियासी गणित तैयार होगी. दावे के मुताबिक, बीजेपी और पायलट खेमे को मिलकर उनसे पास कुल 96 विधायक होने का अनुमान है. जिसमें बीजेपी के 72 विधायक, पायलट खेमे के 18 विधायक और हुनमान बेनीवाल के तीन विधायक और तीन निर्दलीय विधायक शामिल हैं.

कांग्रेस के एक विधायक फिलहाल कोमा में हैं. दोनों पक्षों की ओर से दावा किया गया है कि उनके पास इतने विधायकों का समर्थन है. गहलोत और दूसरे गुट के बीच 6 विधायकों का अंतर है. बता दें कि सचिन पायलट शुरुआत से ही 30 विधायकों का समर्थन होने का दावा करते रहे हैं.

वीडियो: राजस्थान के सियासी रण में कांग्रेस का प्लान B

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com