NDTV Khabar

भारतीय सेना ने थार के रेगिस्तान में युद्धाभ्यास किया, करीब 20,000 सैनिकाेंं ने हिस्सा लिया

इस अभ्यास का मकसद था कम से कम वक्त में कैसे अपनी कार्रवाई को बेहतर ढ़ंग से अंजाम दिया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय सेना ने थार के रेगिस्तान में युद्धाभ्यास किया, करीब 20,000 सैनिकाेंं ने हिस्सा लिया
नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान से लगती सीमा पर भारतीय सेना ने थार के रेगिस्तान में थार शक्ति के नाम से युद्धाभ्यास किया. पाक सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूरी पर महीनेभर से अधिक बीकानेर के पास महाजन रेंज में हुए इस अभ्यास में सेना के चेतक कोर के करीब 20,000 सैनिकाेंं ने हिस्सा लिया.
 

indian army

इस अभ्यास का मकसद था कम से कम वक्त में कैसे अपनी कार्रवाई को बेहतर ढ़ंग से अंजाम दिया जा सकता है. जवानों को हेलीकॉप्टर से उतारा गया और काल्पनिक दुश्मन बनाकर उसे परखा गया कि कैसे वो दुश्मन को फटाफट पटखनी दे पाते है. इस दौरान अत्याधुनिक सर्विलांस सेंसर का बखूबी प्रयोग किया गया. इसके अलावा बख्तरबंद गाड़ियां, टैंक और तोप भी हिस्सा ले रही हैं. थल सेना और वायुसेना का बेहतर तालमेल भी देखने को मिला.
 
indian army
भयंकर गर्मी में हुए इस अभ्यास में सेना ने अपने तय किए गए सभी युद्धात्मक पैमाने हासिल किए. अंदाजा लगाइए कैसे 50 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी जवानों के हौंसले थमे नहीं, बल्कि अपनी ऑपरेशनल चुनौतियों को सफलतापूर्वक हासिल किया. सेना का मानना है कि इससे तैयारी काफी पुख्ता हो जाती है कि कैसे भी हालात हों और कैसा भी मौसम हो, सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हर वक्त तैयार रहती है. इन सबकी बदौलत ही आधुनिक युद्ध में विजय सुनिश्चित की जाती है.
टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement