NDTV Khabar

NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

Rajya Sabha Deputy Chairman Election: राज्यसभा के उपसभापति पद (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज होने वाले चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) की जीत हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

Rajya Sabha Deputy Chairman Election : उपसभापति का चुनाव

नई दिल्ली: Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति पद (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज होने वाले चुनाव की तैयारी हो चुकी है और यह चुनाव भी सियासी नजरिये से काफी अहम था, मगर इस सियासी जंग में जीत एक बार फिर से एनडीए की हुई है और विपक्ष को हार का मुंह देखना पड़ा है. एनडीए उम्मीदवार और जेडीयू के राज्यसभा सांसद  हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) उपसभापति का चुनाव जीत गये हैं और उन्होंने विपक्ष के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया है.  हालांकि, आज होने वाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा था. मगर कांग्रेस नीत विपक्ष भी अपनी जीत का दावा कर रहा था. बता दें कि एनडीए ने उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के इस चुनावी जंग में जहां जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश को उतारा था, वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के बीके प्रसाद को साझा उम्मीदवार के रूप में उतारा. 
 

Rajya Sabha Deputy Chairman Elections 2018 LIVE UPDATES:


- यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एनडीए कैंडिडेट हरिवंश की जीत के बाद कहा कि कभी हम जीतते हैं और कभी हम हारते हैं. - बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के मुखिया नीतीश कुमार ने हरिवंश नारायण सिंह की जीत पर उन्हें बधाई दी है.  - भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद अरुण जेटली ने हरिवंश को बधाई दी. उन्होंने कहा कि हमने हरिवंश जी के कई रूप देखें हैं. वह जब भी वह सदन में बोले हैं पूरी तैयारी के साथ बोले हैं

- पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश (Harivansh Narayan Singh) जी का पूरा परिवार जेपी और गांधी से जुड़ा हुआ है. यह चुनाव अहम था, क्योंकि दोनों तरफ हरी थे. उम्मीद है हरी कृपा बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि अब संसद में सब हरि भरोसे. उन्होंने बीके हरिप्रसाद को सदन की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने और चुनाव लड़ने के लिए बधाई दी. उन्होंने सदन के सभी सदस्यों का बधाई दी.  - पीएम मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों से ज्यादा अंपायर परेशान होता है. सदन में सभी को नियमों में खेलने के लिए मजबूर करना है.  

-  पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश (Harivansh Narayan Singh) जी ने प्रभात खबर को बुलंदी दी. इन्होंने चंद्रशेखर के साथ काम किया और पद की गरिमा का हमेशा ख्याल रखा. हरिवंश जी कलम के धनी. वे जेपी के सपनों को पूरा करने में जुटे रहे हैं और बलिया से हरिवंश के रूप में उपसभापति मिला है. ये पत्रकार रहे हैं और बैंक में भी काम किया है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि अगस्त क्रांति में बलिया का अहम योगदान रहा है और हरिवंश भी उसी भूमि से आते हैं. उन्होंने कहा कि चकाचौंध को छोड़कर हरिवंश ने सादा जीवन जिया है और उन्हें पत्रकारिता के मजबूत लोगों के साथ काम करने का अनुभव है. आगे उन्होंने कहा कि सांसद के रूप में हरिवंश जी का कार्यकाल सफल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में दोनों तरफ हरि थे और मेरा मानना है कि अब सदन में हरि कृपा बनी रहेगी. - गुलाम नबी आजाद ने कहा कि एक पत्रकार  आज उपसभापति बने हैं, इसलिए आपका अनुभव सदन के लिए काम आएगा. 

- विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने हरिवंश को जीत की बधाई दी और कहा कि अब वह किसी एक पार्टी के लिए नहीं रहें, बल्कि सदन के उपसभापति हैं. उन्होंने कहा कि हरिवंश जी ने हिंदी के लिए काफी अच्छा काम किया है. उन्होंने हिंदी का काफी प्रचार किया है. 

- राज्यसभा के सभापति पद के लिए हुए चुनाव में एनडीए के हरिवंश ने बाजी मार ली है और वह राज्यसभा के उपसभा पति बन गये हैं. हरिवंश ने बीके हरिप्रसाद को हराया. एनडीए के हरिवंश को 125 वोट मिले, वहीं बीके हरिप्रसाद को 105 वोट से ही संतोष करना पड़ा. 

- राज्यसभा में दोबारा वोटिंग कराई गई.

- राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ नामांकन सदन में प्रस्तुत किए गए. वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

- राज्यसभा के उपसभापति के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. 

- राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए NDA के प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि हमें जीत का भरोसा है, और नतीजा पहले से ही साफ है.  -राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए कांग्रेस के प्रत्याशी बीके हरिप्रसाद ने दावा किया है, "हमें पूरा भरोसा है कि हमारे पास आवश्यक संख्या है, विपक्ष एकजुट है..."
वोटों के गणित: 
राज्यसभा के उपसभापति के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच है. हरिवंश को एनडीए के अलावा बीजेडी, टीआरएस का भी साथ मिल रहा है. वहीं वाईएसआर कांग्रेस, पीडीपी और आम आदमी पार्टी के वोटिंग के दौरान सदन से ग़ैरहाज़िर रहेंगे. वहीं डीएमके के 4 में से दो सांसद ही वोटिंग में हिस्सा लेंगे. जिससे अब बहुमत का आंकड़ा 119 हो गया है. ऐसे में हरिवंश के लिए राह आसान लग रही है.

उपसभापति के चुनाव की प्रक्रिया
सबसे पहले सदन पटल पर कार्यसूची के अनुसार पेपर रखे जाएंगे. इसके बाद उपसभापति के लिए प्रस्ताव लिए जाएंगे. कुल नौ प्रस्ताव हैं. सबसे पहले जेडीयू का प्रस्ताव आएगा क्योंकि सबसे पहले वही दिया गया था. इस पर पहले ध्वनि मत से मतदान होगा फिर मत विभाजन. अगर यह प्रस्ताव मंज़ूर हो गया तो बाकी प्रस्तावों को लेने की आवश्यकता नहीं होगी.
 
राज्यसभा में सियासी गणित:
दरअसल, उच्च सदन में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. मगर वोटिंग अब  237 वोटों से होगी. 

राज्यसभा के उपसभापति के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच है. हरिवंश को एनडीए के अलावा बीजेडी, टीआरएस का भी साथ मिल रहा है. वहीं वाईएसआर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वोटिंग के दौरान सदन से ग़ैरहाज़िर रहेंगे. वहीं डीएमके के 4 में से दो सांसद ही वोटिंग में हिस्सा लेंगे. जिससे अब बहुमत का आंकड़ा 119 हो गया है. ऐसे में हरिवंश के लिए राह आसान लग रही है.

उपसभापति का चुनाव
कुल संख्या-        245
मौजूदा संख्या-     244
वोटिंग से बाहर- 7 (वाईएसआर कांग्रेस के 2, आप के 3 और पीडीपी के 2)
वोटिंग में शामिल- 244-7= 237 
बहुमत का आंकड़ा- 119

NDA का कुनबा
NDA- 91
अन्य - 32
कुल संख्या-        123
AIADMK-13
BJD-9
TRS-6
मनोनीत सांसद- 4

कांग्रेस का कुनबा
UPA-61
अन्य 39
कुल संख्या-106
SP- 13
TMC-13
TDP-6
LEFT-7
BSP-4 
DMK-4

असंबद्ध सांसद
अमर सिंह
रीताव्रत बनर्जी 

कौन हैं हरिवंश:
बिहार CM नीतीश कुमार के क़रीबी
जेडीयू के राज्यसभा सांसद हैं
पत्रकार और बैंकर भी रहे हैं
25 साल प्रभात ख़बर के संपादक रहे
पूर्व PM चंद्रशेखर से भी जुड़े थे
उनके अतिरिक्त सूचना सलाहकार थे

टिप्पणियां
कौन हैं बीके हरिप्रसाद:
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव  
कर्नाटक से राज्यसभा सांसद 
1990 में पहली बार राज्यसभा पहुंचे

VIDEO: मिशन 2019 इंट्रो: विपक्ष में फूट, सत्ता पक्ष मजबूत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement