NDTV Khabar

राज्यसभा उपसभापति चुनाव: बीजद ने पत्ते खोले, राजग उम्मीदवार का करेगा समर्थन 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उनकी पार्टी राजग उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राज्यसभा उपसभापति चुनाव: बीजद ने पत्ते खोले, राजग उम्मीदवार का करेगा समर्थन 

बीजेडी राज्यसभा चुनाव में एनडीए का करेगी समर्थन

नई दिल्ली: राज्यसभा के उपसभापति के लिए गुरुवार होने वाले चुनाव पर अपने पत्ते खोलते हुए बीजू जनता दल प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उनकी पार्टी राजग उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करेगी. मुंबई से वापसी पर पटनायक ने संवाददाताओं से कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझसे बात की है और राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में हम जदयू उम्मीदवार का समर्थन करेंगे.पटनायक ने कहा कि बीजद इसलिए जदयू का समर्थन करेगी क्योंकि दोनों जय प्रकाश नारायण आंदोलन की पैदाइश हैं. लेकिन, जब कांग्रेस के उम्मीदवार ओडिशा के प्रभारी थे तब उनके बयान हमेशा बीजद के लिए कटुतापूर्ण होते थे.मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित कई नेताओं ने इस संबंध मे उनसे बातचीत की है.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : NDA के उम्मीदवार हरिवंश का समर्थन करेगी शिवसेना

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक से बातचीत कर राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार के पक्ष में बीजद का समर्थन मांगा था.बातचीत के बाद सूत्रों ने कहा था कि पटनायक कल मतदान से महज एक घंटे पहले राज्यसभा के उपसभापति के पद के चुनाव पर बीजद के रुख की घोषणा कर सकते हैं.राज्यसभा में बीजद के नेता प्रसन्ना आचार्य ने बताया कि राजग उम्मीदवार सिंह ने आज संसद में बीजद के राज्यसभा सदस्यों से भेंट की और उनसे उनका समर्थन मांगा. जब आचार्य से पूछा गया कि क्या संप्रग उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद ने भी बीजद सांसदों से मुलाकात की है तो उन्होंने उसका जवाब ‘ना’ में दिया.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा उपसभापति पद के लिए उम्मीदवारी पर विपक्षी एकता की निकली हवा

टिप्पणियां
इस संबंध में संपर्क करने पर हरिप्रसाद ने कहा कि कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने बीजद सांसदों के समर्थन की मांग करते हुए पटनायक से बातचीत की. राज्यसभा में बीजद के नौ सदस्य हैं. गौरतलब है कि बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी जेडीयू के पक्ष में मतदान करने से मना कर इनकार कर दिया है. आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरुवार को होने वाले चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है. बुधवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से राज्यसभा के उप-सभापति पद के लिए अपने उम्मीदवार को समर्थन देने का अनुरोध किया था.

VIDEO: किसकी होगी कुर्सी.

लेकिन आम आदमी पार्टी और दिल्ली के सीएम ने नीतीश कुमार के इस अनुरोध को ठुकरा दिया. नीतीश कुमार के अनुरोध को ठुकराने की जानकारी देते हुए आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राजग गठबंधन के उम्मीदवार हरिवंश का समर्थन करने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुरोध को ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि हरिवंश को भाजपा का भी समर्थन प्राप्त है.(इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement