70th Republic Day of India: Google भी मना रहा है 70वां गणतंत्र दिवस, देखें Doodle में क्या है खास

Happy Republic Day 2019: देश आज 70वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर सर्च इंजन गूगल (Google) ने भी खास डूडल (Doodle) बनाकर देशवासियों को  बधाई दी है.

70th Republic Day of India: Google भी मना रहा है 70वां गणतंत्र दिवस, देखें Doodle में क्या है खास

India Republic Day 2019: Google ने बनाया खास Doodle.

खास बातें

  • धूमधाम से मनाया जा रहा है 70वां गणतंत्र दिवस
  • गूगल ने भी खास अंदाज में दी बधाई
  • गूगल ने डूडल बनाकर देशवासियों को दी सौगात
नई दिल्ली:

देश आज 70वां  गणतंत्र दिवस (Republic Day)बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर सर्च इंजन गूगल (Google) ने भी खास डूडल (Doodle) बनाकर देशवासियों को  बधाई दी है. गूगल ने ' India's Republic Day' शीर्षक से खास डूडल (Doodle) बनाया है. आज का दिन देशवासियों के लिए बहुत ही खास है और इसी महत्व को देखते हुए गूगल ने देशवासियों को सौगात दी है. भारत में हर दिन कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है. विभिन्न धर्मों, संप्रदायों और आस्थाओं को मानने वाले लोग अपने त्योहारों को पूरे उल्लास के साथ मनाते हैं, लेकिन 26 जनवरी एक ऐसा दिन है, जो देश का राष्ट्रीय पर्व है. देश के सभी धर्म और जाति के लोग इस दिन को राष्ट्र प्रेम से ओतप्रोत होकर मनाते हैं. आज के ही दिन 26 जनवरी 1950 को भारत में संविधान लागू हुआ था जिसके आधार पर ही देश एक सफल लोकतांत्रिक देश बना. वह संविधान ही है जो हमें असीमित अधिकार देता है और एक दायरा तय करता है. 

गणतंत्र दिवसः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम संबोधन, कहा- देश के संसाधनों पर सबका बराबर हक

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर देश की राजधानी स्थित राजपथ पर परेड (Republic Day Parade) का आयोजन किया जाता है. इस परेड समारोह में भारतीय वायु सेना, थल सेना और जल सेना करतब दिखाती हैं. इस बार 26 जनवरी को 70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाली परेड के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा (cyril ramaphosa) होंगे. इस दिन राजधानी में राजपथ पर होने वाले मुख्य आयोजन में भारत की सांस्कृतिक झलक के साथ ही सैन्य शक्ति और परंपरागत विरासत की झांकी पेश की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गणतंत्र दिवस पर हमारे मेहमान दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को जानें...


70वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Presiddent Ramnath Kovind) ने राष्ट्र को संबोधित किया और कहा कि देश इस समय एक महत्वपूर्ण मुकाम पर है और हमारा आज के निर्णय और कार्यकलाप 21वीं सदी के भारत का स्वरूप निर्धारित करेंगे. उन्होंने कहा कि सभी भारतवासियों को इस वर्ष एक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी निभाने का अवसर मिलने जा रहा है. सत्रहवीं लोकसभा के निर्वाचन के लिए होने वाले आम-चुनाव में, हम सबको अपने मताधिकार का उपयोग करना है देशवासियों से आगामी चुनाव में मतदान करने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि इस चुनाव के दौरान सभी मताधिकार का उपयोग, अपनी लोकतान्त्रिक मान्यताओं और मूल्यों के प्रति पूरी निष्ठा के साथ करें.