Republic Day Celebration LIVE: राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया, साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी भी मौजूद

Republic Day 2019 Celebration LIVE: देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की धूम है. पूरा देश आज आज 70वां गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) मना रहा है.

Republic Day Celebration LIVE: राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया, साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी भी मौजूद

Republic Day celebration LIVE: आज देश भर में गणतंत्र दिवस की धूम

नई दिल्ली:

देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की धूम है. पूरा देश आज आज 70वां गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) मना रहा है और आज का यह आयोजन इसलिए भी विशेष है क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी सबसे बड़ा पब्लिक इवेंट होगा. इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री (PM Modi) द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) की परेड की शुरूआत होगी. भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर साउथ अफ्रीका (दक्षिण अफ्रीका) के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के दौरान पिछले साल अर्जेंटिना में न्योता दिया था. गणतंत्र दिवस को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है. इतना ही नहीं, सुरक्षा एजेंसियों और सुरक्षा बलों को भी अलर्ट पर रखा गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

70th Republic Day of India: Google भी मना रहा है 70वां गणतंत्र दिवस, देखें Doodle में क्या है खास

Republic Day 2019 Celebration Live Updates:

 

-राजपथ पर भारत का शक्ति प्रदर्शन:

राजपथ पर परेड और झांकियां जारी है. राजपथ पर भारत पूरी दुनिया को अपनी ताकत दिखा रहा है. परेड और झांकियों का लाइव प्रदर्शन किया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में परेडा कार्यक्रम चल रहा है. सेना की झांकियां निकाली जा रही हैं. झांकी की कुछ तस्वीरें...

-आसमान से हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए जा रहे हैं.

-शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत परमवीर चक्र से नवाजा गया. उनके परिवार वालों को राष्ट्रपति कोविंद ने वीरता के लिए यह अवॉर्ड दिया. इस दौरान नजीर वानी की मां भी वहां मौजूद रहीं. एक समय में आतंक की राह छोड़ सेना के साथ आने वाले नजीर वानी ने अपनी बहादुरी दिखाते हुए नवंबर 2018 में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी शहादत दी थी. 

-राष्ट्रपति कोविंद ने तिरंगा फहराया. इस मौके पर उनके साथ साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा और पीएम नरेंद्र मोदी मोदी मौजूद थे. इसके बाद सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

-राजपथ पर  परेड के लिए राष्ट्रपति कोविंद और साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगवानी की. बता दें कि साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा हैं गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का स्वागत किया, इस दौरान वेंकैया नायडू के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद हैं.

- राजपथ पर झांकी और परेड शुरू हो गया है और पीएम मोदी ने दर्शकों का अभिवादन किया.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के पास गए और उनसे हाथ मिलाया. 

-गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर पीएम मोदी ने सेना के तीनों विभागों के प्रमुखों से मुलाकात की. 

-पीएम मोदी सलामी मंच के पास पहुंच चुके हैं.

4lnrfq2g

- अमर जवान ज्योति पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

- राष्ट्रपति कोविंद और साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति दोनों मिले.

-यूपी की राजधाानी लखनऊ में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए सीएम योगी आदित्यनाथ.

-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए.

--राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने तिरंगा फहराया.

-भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर पर झंडा फहराया.

-आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ने झंडातोलन किया.

-गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर भीड़ जुटी है. आज साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि हैं.

-चेन्नई: तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने ध्वजारोहण किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और डीप्टी सीएम पनीरसेल्वम भी मौजूद थे.

-70th Republic Day के परेड के दौरान राजपथ पर नारी शक्ति का नजारा देखने को मिलेगा. 

70 वें गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर डेयरडेविल टीम के तहत असम राइफल्स की एक टुकड़ी की अगुवाई में नारी शक्ति का प्रदर्शन होगा. एक अकेली महिला अधिकारी बाइक पर स्टंट दिखाएंगी.

-गणतंत्र दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी की बधाई: 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है.

- आज देश भर में गणतंत्र दिवस की धूम है. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति आज मेहमान हैं.

- गणतंत्र दिवस के मौके पर छावनी में तब्दील दिल्ली, राजपथ पर होगा भारत का 'शक्ति प्रदर्शन'

- यातायात पुलिस ने बताया कि परेड विजय चौक से सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी और राजपथ, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर लाल किला पहुंचेगी.  यातायात परामर्श के अनुसार 25 जनवरी को शाम छह बजे से लेकर परेड पूरी होने तक राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी गई है.  इसमें कहा गया है कि रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर 25 जनवरी रात 11 बजे से परेड समाप्त होने तक आरपार यातायात की अनुमति नहीं होगी. 

गणतंत्र दिवस परेड के मद्देनजर राजपथ से लेकर लालकिले तक के आठ किलोमीटर के परेड मार्ग पर कड़ी निगरानी के लिए सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर महिला कमांडो, अचूक प्रहार करने वाली चलती-फिरती टीमें, विमानविरोधी तोपें और अचूक निशानेबाज तैनात किये गये हैं. दिल्ली पुलिस के अनुसार पराक्रम वाहन रणनीतिक स्थानों की गश्ती रहे हैं ताकि सुरक्षा में कोई समझौता न हो. इन वाहनों में एनएसजी प्रशिक्षित कमांडो होते हैं. 

देशभर में आज गणतंत्र दिवस की धूम, दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 10 प्वाइंट में जानें क्या है खास

पुलिस के अनुसार आसमान को सुरक्षित रखने के लिए विमान विरोधी तोपों की तैनाती समेत व्यापक उपाय किये गये हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. गणतंत्र दिवस समारोह से पहले गिरफ्तार किये गये दो आतंकवादियों के निशाने पर मध्य दिल्ली थी. जैश ए मोहम्मद के दो संदिग्ध सदस्यों अब्दुल लतीफ गनई (29) उर्फ उमैर उर्फ दिलावर और हिलाल अहमद भट (26) की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दोनों संदिग्ध आतंकवादी 70वें गणतंत्र दिवस समारोहों के दौरान शहर में आतंकवादी हमले करने की साजिश रच रहे थे.  पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए जैश-ए-मोहम्मद के सदस्यों ने हमलों के लिए लाजपत नगर बाजार, हज मंजिल, तुर्कमान गेट, पहाड़गंज, इंडिया गेट और पूर्वी दिल्ली में आईजीएल गैस पाइपलाइन को अपना संभावित लक्ष्य बनाया था.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राष्‍ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्‍ट्रपति कोविंद, 'विकास यात्रा में सब शामिल'