NDTV Khabar

दिल्‍ली सरकार के मंत्रियों ने 12 विदेशी दौरे किए, जिन पर करीब 63 लाख खर्च हुए...

843 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्‍ली सरकार के मंत्रियों ने 12 विदेशी दौरे किए, जिन पर करीब 63 लाख खर्च हुए...

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली: निलंबित आप नेता कपिल मिश्रा ने आप मंत्रियों के विदेश दौरों पर कई सवाल खड़े किए हैं. इस विवाद के बीच एक आरटीआई के जवाब में दिल्ली सरकार ने माना है कि अप्रैल 2015 से फरवरी 2017 के बीच आप मंत्रियों ने कुल 12 विदेश दौरे किए, जिस पर करीब 63 लाख खर्च हुए.

कपिल मिश्रा पांच आप नेताओं के विदेशी दौरे की जानकारी आम करने की मांग लेकर अनशन पर हैं. इस बीच, बीजेपी कार्यकर्ता संजीव जैन ने आरटीआई की मार्फ़त दिल्ली सरकार से ये जानकारी हासिल की है कि 26 अप्रैल 2015 से 03 फरवरी 2017 के बीच आप मंत्रियों ने 12 विदेशी दौरे किए.

सबसे ज़्यादा 6 विदेशी दौरे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किए. सत्येन्द्र जैन ने इस अंतराल में 5 विदेशी दौरे किए. इन 12 विदेश दौरों पर करीब 63 लाख खर्च हुए.

बीजेपी कार्यकर्ता संजीव जैन ने एनडीटीवी से कहा कि आरटीआई के जवाब में बहुत सारी जानकारी दिल्ली सरकार ने मुहैया नहीं कराई है. इन 12 दौरों में 5 दौरे स्टडी ट्रिप्स के हैं. 3 बार अलग-अलग विषयों को स्टडी करने मनीष सिसोदिया विदेश गए, जबकि दो बार सत्येंद्र जैन स्वीडन और मलेशिया गए.

मनीष सिसोदिया VAT/GST सिस्टम स्टडी करने 8 दिन के दौरे पर आस्ट्रेलिया गए, जिस पर 11 लाख से ज़्यादा खर्च हुए. वो कौशल विकास की स्टडी करने 8 दिन के दौरे पर ब्राज़ील भी गए, जिस पर 6.10 लाख खर्च हुआ. 

टिप्पणियां
उनके सहयोगी सत्येंद्र जैन टिकाऊ शहरी विकास को स्टडी करने 9 लोगों के साथ स्वीडन गए. इस दौरे पर 9.62 लाख से ज़्यादा खर्च हुआ. फिर एलिवेटेड बीआरटी कारिडोर को स्टडी करने मलेशिया गए, जिस पर कुल 4.22 लाख खर्च हुए.

अब सवाल दो हैं- क्या दिल्ली को इतनी सारी स्टडी की ज़रूरत थी? दूसरा ये कि इनमें देशविरोधी हरक़त के सबूत कपिल मिश्रा को कहां मिले?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement