PM मोदी के अनुरोध पर 850 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा सऊदी अरब, प्रिंस सलमान ने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने सऊदी की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है.

PM मोदी के अनुरोध पर 850 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा सऊदी अरब, प्रिंस सलमान ने की घोषणा

पीएम मोदी के साथ सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान.

खास बातें

  • सऊदी के जेलों में बंद 850 भारतीय कैदी होंगे रिहा
  • मोदी के अनुरोध पर सऊदी के युवराज ने की घोषणा
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर दी जानकारी
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने सऊदी की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'एक और बड़ा फैसला. वहीं एक अन्य ट्वीट में रवीश कुमार ने लिखा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब के युवराज ने भारतीय हज यात्रियों की संख्या को बढ़ाकर 2 लाख कर दिया है. बता दें कि सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की थी, जिससे यह अब दो लाख हो गया है. पिछले साल 1,75,025 लोग हज पर गए थे. हज कोटे में बढ़ोतरी को 'बड़ी उपलब्धि' करार देते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'सऊदी अरब के बादशाह और युवराज के साथ प्रधानमंत्री के अच्छे रिश्ते का नतीजा है कि चार वर्षों में लगातार हज कोटे में बढ़ोतरी हुई है और अब यह दो लाख हो गया है. यह अपने आप में रिकॉर्ड है.'

 

 

 

यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले पर बोले सऊदी अरब के विदेश मंत्री, अगर जैश के खिलाफ हैं सबूत तो...

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बुधवार को विस्तृत बातचीत हुई, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच पर्यटन समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय निवेश के लिए पांच सहमति ज्ञापन पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष में निवेश करने पर भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच सहमति पत्र पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सऊदी अरब के ऊर्जा व उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री खालिद अल फलीह ने हस्ताक्षर किए.

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसा है तेल से मालामाल सऊदी अरब, जानिए इस देश से जुड़ी 10 खास बातें

पर्यटन क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय और सऊदी अरब के पर्यटन आयोग एवं सऊदी अरब की राष्ट्रीय धरोहर के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए. विदेश मंत्रालय के अनुसार आवास क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच सहमति पत्र सऊदी अरब में भारत के राजदूत अहमद जावेद और सऊदी अरब के वाणिज्य एवं निवेश मंत्री डॉ. माजिद बिन अब्दुल्लाह अल कसाबी ने हस्ताक्षर किए. इसके अलावा द्विपक्षीय निवेश संबंध मजबूत करने के लिए भारत के 'इन्वेस्ट इंडिया' और सऊदी अरब की 'सऊदी अरेबियन जनरल इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी' के बीच रुपरेखा सहयोग कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर किए गए.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी और सऊदी युवराज की साझा प्रेस कांफ्रेंस: 10 बड़ी बातें

प्रसारण क्षेत्र में श्रव्य-दृश्य कार्यक्रम का आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से प्रसार भारती और सऊदी ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एसबीसी) के बीच एक सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए गए. सऊदी अरब के युवराज मंगलवार को भारत पहुंचे. इससे पहले वह पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे. वहां उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत को ही एकमात्र रास्ता बताया.

VIDEO: भारत-सऊदी अरब का साझा बयान- आतंकियों को सजा जरूरी​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट: भाषा)