सुप्रीम कोर्टः एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर होगी अंतिम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में SC/ST अत्याचार निरोधक अधिनियम संशोधन कानून  2018 के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर  26 मार्च से अंतिम सुनवाई होगी.

सुप्रीम कोर्टः एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर होगी अंतिम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो.

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में SC/ST अत्याचार निरोधक अधिनियम संशोधन कानून  2018 के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर  26 मार्च से अंतिम सुनवाई होगी. यह सुनवाई तीन दिनों तक चलेगी.पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने संशोधन कानून पर रोक  लगाने से इनकार किया था.सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मार्च 2018 के फैसले के बाद कानून में संशोधन किया गया. इसे लेकर केंद्र ने पुर्नविचार याचिका दाखिल की है. नए कानून को लेकर भी जनहित याचिकाएं दाखिल हैं. ऐसे में पीठ सारे मामलों की एक साथ सुनवाई करेगी.  इस मामले में विस्तृत सुनवाई की जरूरत है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट एससी-एसटी एक्ट में बदलाव से जुड़ी सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई कर रहा है. 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी. उसके बाद कानून में संशोधन पर मोदी सरकार ने पुराना प्रावधान फिर जोड़ा था. अब फैसले के खिलाफ सरकार की रिव्यू पिटीशन और कानून में बदलाव को चुनौती पर एक साथ सुनवाई होगी. इन याचिकाओं पर जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस इंदु मल्होत्रा की बेंच सुनवाई कर रही है. 

Newsbeep

वीडियो- नए SC/ST एक्ट पर रोक लगाने से SC का इनकार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com