"क्या आपको शर्म नहीं आनी चाहिए?" ऑस्ट्रेलिया ने फोटो पर माफी की मांग रखी तो भड़का चीन

Australia-china Dispute : चीन के विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन द्वारा चीन सरकार की निंदा के बाद आई है. ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने चीन की टिप्पणी को भड़काऊ और घटिया स्तर का बताते हुए माफी की मांग की थी.

Australia-china Row : मालाबार नौसेना अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के शामिल होने से भी चिढ़ा है चीन 

बीजिंग:

चीन के विदेश मंत्रालय (Chinese foreign ministry) की यह प्रतिक्रिया ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian PM Scott Morrison) द्वारा चीन सरकार की निंदा के बाद आई है. ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने चीन की टिप्पणी को भड़काऊ और घटिया स्तर का बताते हुए माफी की मांग की थी.चीन (China) ने उसके प्रवक्ता की ओर से जारी विवादित और छेड़छाड़ कर पेश की तस्वीर पर माफी मांगने से इनकार कर दिया है. इस तस्वीर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के एक सैनिक को एक अफगान बच्चे का गला काटते हुए दिखाया गया है.

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन की ओर से माफी की मांग की पर चीन ने कहा कि ऐसा करने की बजाय क्या आपको शर्म नहीं आनी चाहिए.चीन के विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन द्वारा चीन सरकार की निंदा के बाद आई है. ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने चीन की टिप्पणी को भड़काऊ और घटिया स्तर का बताते हुए माफी की मांग की थी.अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने सोमवार को कहा कि इस पोस्ट पर माफी की मांग करने की बजाय ऑस्ट्रेलिया को अपनी हरकत पर शर्म आनी चाहिए.


उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई पक्ष ने उनके सहयोगी के ट्वीट पर बेहद तीखी प्रतिक्रिया दी. लेकिन ऐसा क्यों, क्या वह सोचते हैं कि निर्ममतापूर्वक एक अफगान नागरिक की हत्या न्यायोचित है, लेकिन ऐसी क्रूर हत्या की निंदा करना नहीं? अफगानियों की जिंदगी भी मायने रखती है. चुनयिंग ने कहा, क्या ड्यूटी पर तैनात ऑस्ट्रेलियाई सैनिक की इस हरकत पर उनकी सरकार को शर्म नहीं आनी चाहिए? वहीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन (Jesinda Adern) ने कहा है कि उन्होंने इस तस्वीर को लेकर अपनी चिंता से सीधे चीन को अवगत करा दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अर्डेन ने कहा, यह एक बगैर तथ्य के जारी तस्वीर थी और निश्चित तौर पर इसने हमें चिंता में डाला है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यह तस्वीर सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल पर जारी की थी. इसमें स्पेशल फोर्स के एक सैनिक को अफगानी बच्चे के गले को काटते हुए दिखाया गया है. उसके बाद उसे सिर को ऑस्ट्रेलियाई झंडे से ढका गया था. चीन मालाबार नौसेना अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के शामिल होने से भी चिढ़ा है