NDTV Khabar

खिलौनों, टॉफी के डब्बों में लाया जा रहा है तस्करी का सोना, 5 किलो सोना जब्त

तस्कर इन दिनों दूसरे देशों से सोने को देश में लाने के लिए सोने को ओवन, खिलौनों और टॉफी के डब्बों में छुपाकर लाने जैसे अजीब-ओ गरीब-तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खिलौनों, टॉफी के डब्बों में लाया जा रहा है तस्करी का सोना, 5 किलो सोना जब्त

बीते साल हवाई अड्डे से तस्करी का करीब 260 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था

खास बातें

  1. बीते साल तस्करी का 76 करोड़ का सोना जब्त किया गया
  2. तस्कर खिलौनो और खाने-पीने की चीजों में ला रहे हैं सोना
  3. अब तक 190 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं इस मामले में
नई दिल्ली: तस्कर इन दिनों दूसरे देशों से सोने को देश में लाने के लिए सोने को ओवन, खिलौनों और टॉफी के डब्बों में छुपाकर लाने जैसे अजीब-ओ गरीब-तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने पिछले तीन दिनों में देश लाया जा रहा करीब पांच किलोग्राम सोना जब्त किया है, जिसकी कीमत करीब 1.46 करोड़ रुपये है.

सीमा शुल्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि एक मामले में अधिकारियों ने वेफर्स के बॉक्स, खिलौनों और टॉफी आदि में से 996 ग्राम सोना जब्त किया है. उन्होंने बताया कि सोने को इस तरह से छुपाया गया था कि एक्स-रे स्कैन मशीन द्वारा सोने का पता लगाना काफी मुश्किल था. टॉफी के डब्बे के अंदर फोयल (सोने की फोयल) के रूप में भी सोना बरामद किया गया है.

टिप्पणियां
बीते साल सोने की तस्करी के करीब 240 मामले रिपोर्ट किए गए और करीब 260 किलोग्राम सोना जब्त किया गया जिसकी कीमत 76 करोड़ रुपये है. साल 2015-2016 में सोने की तस्करी के 355 मामले रिपोर्ट किए गए है जिसमें सीमा शुल्क अधिकारियों ने 450 किलोग्राम सोना जब्त किया, जिसकी कीमत करीब 132 करोड़ रुपये है. इन मामलों में करीब 190 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement