Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

दक्षिणी-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंचा, देश के कई हिस्सों में बारिश...

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. मवेलिक्कारा में 13 सेमी बारिश हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिणी-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंचा, देश के कई हिस्सों में बारिश...

खास बातें

  1. मॉनसून अपने तय समय से दो दिन पहले ही पहुंच गया है.
  2. बिहार में बिजली गिरने से तीन नाबालिग लड़कों की मौत हो गई.
  3. केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है.
नई दिल्‍ली:

दक्षिणी-पश्चिम मॉनसून के केरल एवं पूर्वोत्तर में पहुंचने के बाद देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. मॉनसून अपने तय समय से दो दिन पहले ही यहां पहुंच गया है. वहीं, बिहार में बिजली गिरने से तीन नाबालिग लड़कों की मौत हो गई.

भारत मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात मोरा मंगलवार को बांग्लादेश पहुंच गया है और मॉनसून के जल्दी आने में यह मददगार रहा. हालांकि तीन दिनों की राहत के बाद ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों में भयानक गर्मी पड़ने लगी है. राज्य में अधिकतम 43.7 डिग्री सेल्सियस के साथ अंगुल सबसे गर्म स्थान रहा.

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. मवेलिक्कारा में 13 सेमी बारिश हुई है. वहीं, अलापुझा, हरिपद और कयामकुलम में 9 सेमी बारिश हुई. वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री नीचे है.


पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों और पश्चिमी हिस्से के दूरदराज स्थानों पर बारिश हुई. जैसलमेर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा के कई जगहों पर तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश जारी है और न्यूनतम तापमान में काफी कमी दर्ज की गई है.

बिहार के जमुई जिले में बिजली गिरने से तीन नाबालिग लड़कों की मौत हो गई और अन्य घायल हो गया. पटना में 0.7 मिमी बारिश दर्ज की गई और यहां का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा. गया राज्य का सबसे गर्म जगह रहा और यहां का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के बांदा में सबसे ज्यादा तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया, जबकि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया.

टिप्पणियां

तटीय राज्य कर्नाटक के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई, जबकि तमिलनाडु के दूर-दराज स्थान पर बारिश दर्ज की गई... लेकिन आंध्र प्रदेश में अब भी शुष्क मौसम बना हुआ है.

(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Tanhaji Box Office Collection Day 43: अजय देवगन की फिल्म ने बनाया कमाई का नया रिकॉर्ड, जानें कुल कलेक्शन

Advertisement