NDTV Khabar

नवरात्र में खाने की टेंशन ना लें रेल यात्री, रेलवे ने कर दिया है यह विशेष इंतजाम

सफर के दौरान रेलयात्रियों के लिए अब साबुदाने की खिचड़ी से लेकर नवरात्री थाली, फल, व्रत के लिए विशेष स्नैक्स और पेय पदार्थ आसानी से सुलभ हो सकेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नवरात्र में खाने की टेंशन ना लें रेल यात्री, रेलवे ने कर दिया है यह विशेष इंतजाम

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. व्रत के लिए विशेष स्नैक्स का इंतजाम
  2. पेय पदार्थ भी आसानी से सुलभ हो सकेंगे
  3. नवरात्री के लिए स्पेशल थाली का भी होगा इंतजाम
नई दिल्ली: रेलयात्रियों को नवरात्र के दौरान सफर में हमेशा खाने को लेकर चिंता लगी रहती है. रेल यात्री व्रत के दौरान इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि खाने में क्या मंगाए और क्या नहीं. लेकिन रेलवे ने उनकी यह दिक्कत अब दूर कर दी है. सफर के दौरान रेलयात्रियों के लिए अब साबुदाने की खिचड़ी से लेकर नवरात्री थाली, फल, व्रत के लिए विशेष स्नैक्स और पेय पदार्थ आसानी से सुलभ हो सकेंगे. क्योंकि रेलवे की अनुषंगी संस्था आईआरसीटीसी से संबंद्ध स्टार्ट-अप कंपनी ‘रेलयात्री’ त्योहार के दौरान व्रत का भोजन रेलयात्रियों को उपलब्ध करा रही है. रेलवे टिकट से संबंधित आरक्षण से लेकर तमाम जानकारियों एवं यात्रा के दौरान खाना, टैक्सी, होटल बुकिंग सहित तमाम जरुरी सेवायें मुहैया कराने वाली कंपनी ‘रेलयात्री डॉट इन’ अपनी इस पहल के जरिये यात्रियों को बेझिझक यात्रा करने को प्रेरित करना चाहती है. 

यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिल सकता है 78 दिनों का बोनस, जानें कितनों को होगा फायदा

कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ मनीष राठी ने बताया, ‘‘रेलयात्री ने ट्रेन में साफ सुथरा, स्वच्छ और ताजा भोजन पहुंचाने की योजना बनाई है और इस नवरात्रि में हम रेलयात्रियों को उनके व्रत के भोजन बेहतर तरीके से सुलभ कराना चाहते हैं. कंपनी का विशेष मेनू विभिन्न यात्रियों के स्वाद और जरुरतों के अनुरूप ताजा भोजन उपलब्ध करायेगा.’’

यह भी पढ़ें: Indian Railways: इस रेलखंड की आठ ट्रेनें रद्द तो नवरात्रि में मैहर स्टेशन पर रुकेंगी 8 जोड़ी ट्रेनें

टिप्पणियां
उन्होंने बताया कि निश्चित स्टेशन पर पहुंचने से एक घंटा पहले रेलयात्री एप्प या वेबसाइट के जरिये यात्री अपने मनपसंद खाने का आर्डर कर सकते हैं. इसके लिए भुगतान ‘कैश ऑन डिलीवरी’, ‘पे-टीएम’ इत्यादि के जरिये किया जा सकता है. 

VIDEO: सिंपल समाचार : रेलगाड़ी या फेलगाड़ी?
‘‘रेलयात्री’’ तमाम बहुव्यंजन परोसने के अलावा इस मीनू में ‘जैन-थाली’ और क्षेत्रीय विशेषताओं वाले भोजन की तालिका भी पेश करेगी जिससे यात्री माउंट आबू स्टेशन पर स्थानीय लोकप्रिय रबड़ी या आगरा स्टेशन पर मशहूर पेठे का ऑर्डर दे सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement