NDTV Khabar

प्याज के जमाखोरों पर सख्ती बरतें राज्य सरकारें : खाद्य मंत्रालय

जमाखोरीरोधी ऑपरेशन के साथ-साथ सट्टेबाजों और मुनाफाखोरों के विरूद्ध कार्रवाई करने से जुड़े कदम उठाएं .  

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्याज के जमाखोरों पर सख्ती बरतें राज्य सरकारें : खाद्य मंत्रालय

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. खाद्य मंत्री ने मंगलवार को इस बारे में राज्यों को दिशानिर्देश जारी किया.
  2. सही कीमत पर प्याज उपलब्ध करने के लिए स्‍टॉक सीमा तय करें.
  3. इस साल जुलाई के अंत से ही प्‍याज की कीमतों में असामान्‍य वृद्धि हुई है.
अगले महीने शुरू हो रहे त्याहारों के सीजन से ठीक पहले एक अहम फैसले में खाद्य मंत्रालय ने प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए  राज्य सरकारों को जमाखोरों और मुनाफाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्ती से पहल शुरू करने को कहा है. खाद्य मंत्री ने मंगलवार को इस बारे  में राज्यों को दिशानिर्देश जारी किया. राज्यों से कहा गया है की वो तत्काल प्रभाव से आम लोगों को सही कीमत पर प्याज उपलब्ध करने के लिए स्‍टॉक सीमा तय करें और जमाखोरीरोधी ऑपरेशन के साथ-साथ सट्टेबाजों और मुनाफाखोरों के विरूद्ध कार्रवाई करने से जुड़े कदम उठाएं .  

 इस साल जुलाई के अंत से ही प्‍याज की कीमतों में असामान्‍य वृद्धि हुई है जिसके चलते खाद्य मंत्रलय को ये फैसला करना पड़ा है. ये फैसला ऐसे वक्त पर लिया गया है जब इस साल प्‍याज का उत्‍पादन और बाजार में इसकी उपलब्धता पिछले वर्ष की तुलना मैं बेहतर है. 
 
यह भी पढे़ं : सस्ते राशन की कीमत लगातार पांचवें साल नहीं बढ़ेगी : रामविलास पासवान

टिप्पणियां
देश में प्याज की औसत खुदरा मूल्‍य 15/- रु. प्रति किलोग्राम से बढ़कर 28.94/- रु. प्रति किलोग्राम हो गई है. महानगरों में यह बढ़ोतरी और भी अधिक दर्ज़ की गयी है... दिल्‍ली में 38/- रु. प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 40/- रु. प्रति किलोग्राम, चेन्‍नई में 31/- रु. प्रति किलोग्राम और मुम्‍बई में 33/- रु. प्रति किलोग्राम तक पहुँच चुकी है.

 VIDEO : कोई दो इडली खाना चाहे, तो उसे चार इडली क्यों परोसी जाए : रामविलास पासवान​
सरकार को उम्मीद है की जमाखोरों, सट्टेबाज़ों  और मुनाफाखोरों के विरूद्ध राज्य सरकारें अगर गंभीरता से कार्रवाई करती हैं तो इससे कीमतें कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement