NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: दिल्ली में प्रदूषण पर SC ने जताई चिंता और अरविंद केजरीवाल ने कहा - जो हमारे वश में वो किया

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हर साल दिल्ली चोक हो जाती है और हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं. लोगों को जीने का अधिकार है. एक पराली जलाता है और दूसरे के जीने के अधिकार का उल्लंघन करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: दिल्ली में प्रदूषण पर SC ने जताई चिंता और अरविंद केजरीवाल ने कहा - जो हमारे वश में वो किया

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण पर जताई प्रतिक्रिया

नई दिल्ली:

दिल्ली में प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को चिंता जताई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हर साल दिल्ली चोक हो जाती है और हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं. लोगों को जीने का अधिकार है. एक पराली जलाता है और दूसरे के जीने के अधिकार का उल्लंघन करता है. केंद्र और दिल्ली सरकार एक दूसरे पर जिम्मा थोंप रही है. अब केंद्र करे या फिर दिल्ली सरकार हमें इससे मतलब नहीं. वहीं, दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में कार पार्किंग के लेकर वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हुई झड़प और आगजनी की घटना से नाराज वकील अब खुलेआम कानून का उल्लंघन और जगह-जगह लोगों के साथ मारपीट कर रहे हैं. तीस हजारी के अलावा कड़कड़डूमा, साकेत कोर्ट के वकील भी प्रदर्शन कर रहे हैं. मौका मिलने पर वकील पुलिस, आम जनता और ऑटो चालकों के ऊपर हाथ छोड़ने से भी बाज नहीं आ रहे हैं.

Delhi Odd-Even Scheme: BJP सांसद विजय गोयल को नियम तोड़ना पड़ा भारी, पुलिस ने काटा 4000 का चालान 


उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ऑड ईवन का बहुत अच्छा रिस्पांस आ रहा है और लोग इसका अच्छे से पालन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आसपास के राज्यों के धुएं से दिल्ली गैस चैम्बर बनी हुई है. दिल्ली के लोगों ने प्रदूषण कम करने के लिए खूब कदम उठाए हैं. एनडीटीवी इंडिया से बात करते हुए कहा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे बस में जो है वो किया. उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन इसलिए कराया क्योंकि पराली का भी आ रहा है, तो हम अपना ही काम कर लें. 15 लाख कारें सड़क पर कम चलेंगी. वहीं, 2002 का नीतीश कटारा हत्याकांड मामले में दोषी विकास यादव को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने विकास यादव की परोल याचिका को खारिज कर दिया है.

दिल्ली : बड़ी-बड़ी दलीलें देने वाले वकील ही भूले कानून, जगह-जगह कर रहे हैं मारपीट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपकी 25 साल की सजा बरकरार है. आपको परोल क्यों चाहिए? विकास यादव ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी.  उधर, टिकटॉक (TikTok) पर एक वीडियो तेजी से वायरल (TikTok Viral Video) हो रहा है, जिसको देखकर आपको भी हंसी आ जाएगी. इस वीडियो को गुनीत विरदी (Guneet Virdi) ने शेयर किया है, जो सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट हैं. 

1.प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की खरी-खरी: दुख की बात है, इस देश में लोग केवल नौटंकी में रुचि रखते हैं

eotkshv8

दिल्ली में प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को चिंता जताई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हर साल दिल्ली चोक हो जाती है और हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं. लोगों को जीने का अधिकार है. एक पराली जलाता है और दूसरे के जीने के अधिकार का उल्लंघन करता है. केंद्र और दिल्ली सरकार एक दूसरे पर जिम्मा थोंप रही है. अब केंद्र करे या फिर दिल्ली सरकार हमें इससे मतलब नहीं. साथ ही कोर्ट ने कहा कि क्या बच्चे, कया बूढ़े और क्या ही जवान सब बीमार हो रहे हैं. आखिर किसान पराली क्यों जलाते हैं? जुर्माना भी तय किया गया है तो फिर कैसे पराली जलाई जा रही हैं? सरकारें क्या कर रही हैं?
साथ ही कोर्ट ने कहा कि हम कीमती जीवन खोते जा रहे हैं. हम हमेशा आदेश जारी करते हैं. ऐसे वातावरण में कोई कैसे सर्वाइव करेगा. हमें इस मुद्दे पर लंबे वक्त तक चलने वाले उपाय अपनाने होंगे. पंजाब हरियाणा आदि में पराली जलाने के कारण क्या हैं? अगर पराली जलाने पर रोक है तो दोनों सरकारें (केंद्र और राज्य सरकार) भी जिम्मेदार हैं. ग्राम पंचायत, सरपंच क्या कर रहे हैं?  हमें जानना है कि पंजाब और हरियाणा में कौन पराली जला रहे हैं? हम ऐसे ही बैठे नहीं रह सकते. हमें कदम उठाने होंगे. ग्राम सरपंचों को जानकारी होगी.


2. दिल्ली : बड़ी-बड़ी दलीलें देने वाले वकील ही भूले कानून, जगह-जगह कर रहे हैं मारपीट

1vbrv6ng

दिल्ली के तीसहजारी कोर्ट में कार पार्किंग के लेकर वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हुई झड़प और आगजनी की घटना से नाराज वकील अब खुलेआम कानून का उल्लंघन और जगह-जगह लोगों के साथ मारपीट कर रहे हैं. तीस हजारी के अलावा कड़कड़डूमा, साकेत कोर्ट के वकील भी प्रदर्शन कर रहे हैं. मौका मिलने पर वकील पुलिस, आम जनता और ऑटो चालकों के ऊपर हाथ छोड़ने से भी बाज नहीं आ रहे हैं. अदालत में कानून की बड़ी-बड़ी दलीलें देने वाले वकीलों का यह रूप देखकर हर कोई हैरान है. इस पूरे मामले की शुरुआत शनिवार की दोपहर हुई. करीब 2:30 बजे एक वकील ने जब लॉकअप के बाहर अपनी कार पार्क करनी चाही तो लॉकअप की सुरक्षा में तैनात एक पुलिसकर्मी से कार पार्क करने को लेकर उसकी बहस हो गई. इस बहस के बाद वकील ने अपने साथियों के साथ मिलकर पुलिसवाले को पीट दिया. करीब 2:40 बजे लोकल पुलिस को घटना की जानकारी दी गयी.


3. दिल्ली में ऑड-ईवन के नियम पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल- जो हमारे वश में था वो किया

c7ageks

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ऑड ईवन का बहुत अच्छा रिस्पांस आ रहा है और लोग इसका अच्छे से पालन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आसपास के राज्यों के धुएं से दिल्ली गैस चैम्बर बनी हुई है. दिल्ली के लोगों ने प्रदूषण कम करने के लिए खूब कदम उठाए हैं. एनडीटीवी इंडिया से बात करते हुए कहा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे बस में जो है वो किया. उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन इसलिए कराया क्योंकि पराली का भी आ रहा है, तो हम अपना ही काम कर लें. 15 लाख कारें सड़क पर कम चलेंगी.  केजरीवाल ने यह भी कहा कि विजय गोयल जी से निवेदन है कि प्रदूषण पर राजनीति न करो. इससे बच्चों की सेहत खराब हो रही है.  अच्छी बात है केंद्र पहल कर रहा है लेकिन इसमें दिखावा नहीं होना चाहिए. पंजाब और हरियाणा में 25 लाख किसानों को 63 हज़ार मशीनें दी गई हैं.  अब सरकार प्रदूषण कम करने के लिए एक साल का प्लान बनाये. इसके लिए टाइम लाइन बनानी होगी.


4. SC ने विकास यादव की परोल याचिका की खारिज, कहा- आपकी 25 साल की सजा बरकरार है

dkltnrso

2002 का नीतीश कटारा हत्याकांड मामले में दोषी विकास यादव को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने विकास यादव की परोल याचिका को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपकी 25 साल की सजा बरकरार है. आपको परोल क्यों चाहिए? विकास यादव ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी. दरअसल विकास यादव ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें परोल देने से इनकार किया गया था. याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि विकास यादव 17.5 साल से जेल में बंद है. ये उसका मौलिक अधिकार है कि उसे परोल मिले. इस पर कोर्ट ने कहा कि 25 साल की सजा में मौलिक अधिकार कहां से आ गया?

टिप्पणियां


5.लड़की को 'भाभी' बोलकर बुरी तरह फंसे रणवीर सिंह, मिला ऐसा जवाब, देखें Viral Video

9a8s78g8

टिकटॉक (TikTok) पर एक वीडियो तेजी से वायरल (TikTok Viral Video) हो रहा है, जिसको देखकर आपको भी हंसी आ जाएगी. इस वीडियो को गुनीत विरदी (Guneet Virdi) ने शेयर किया है, जो सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट हैं. वो एक इवेंट में रणवीर सिंह से मिलीं. जैसे ही रणवीर गुनीत से मिले तो उन्होंने भाभी कहकर बुला दिया और मोबाइल निकालकर सेल्फी क्लिक करने लगे. उनके भाभी कहते ही लोग हंसने लगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement