सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक के अयोग्य विधायकों के मामले में मुख्यमंत्री येदुयुरप्पा के ऑडियो क्लिप पर करेगा गौर

न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति कृष्णा मुरारी की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि चूंकि यह मामला उसके संज्ञान में लाया जा गया है, इसलिए शीर्ष अदालत इस पर विचार करेगी.

सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक के अयोग्य विधायकों के मामले में मुख्यमंत्री येदुयुरप्पा के ऑडियो क्लिप पर करेगा गौर

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि वह कांग्रेस-जद (एस) के अयोग्य घोषित किए गये 17 विधायकों के मामले में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के आडियो क्लिप पर विचार करेगा जो कथित रूप से इस विधायकों के संदर्भ में है. न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति कृष्णा मुरारी की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि चूंकि यह मामला उसके संज्ञान में लाया जा गया है, इसलिए शीर्ष अदालत इस पर विचार करेगी. हालांकि, पीठ ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह इस आडियो क्लिप को रिकार्ड में शामिल करेगी. शीर्ष अदालत ने कहा कि इस समय उठाया गया यह मुद्दा पहले भी विधान सभा अध्यक्ष के फैसले को चुनौती देने वाली इन विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान उसके समक्ष उठाया गया था.

Delhi-NCR में प्रदूषित ईंधन से चलने वाले उद्योग आठ नवंबर तक रहेंगे बंद: EPCA

बीएस येदियुरप्पा का यह कथित ऑडियो क्लिप हाल ही मे हुबली में पार्टी की एक बैठक का है जिसमे वह पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिये अयोग्य घोषित किये गये इन विधायकों को टिकट देने का विरोध कर रहे अपने नेताओं के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त कर रहे हैं. यह ऑडियो क्लिप शुक्रवार को ही सामने आया है. इस ऑडियो में वह कथित रूप से कह रहे हैं कि काग्रेस-जद (एस) के बागी विधायाकों, जिन्हें बाद में अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया, को कर्नाटक की गठबंधन सरकार के अंतिम दिनों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की देखरेख में मुंबई में रखा गया था. कर्नाटक कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने पीठ से कहा कि आडियो क्लिप में भाजपा की कोर समिति की बैठक में येदुयुरप्पा ने कहा है कि सारी रणनीति भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अमित शाह, जो गृह मंत्री भी हैं, ने तैयार की थी.

WhatsApp जासूसी मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, याचिकाकर्ता ने NIA जांच की रखी मांग

कपिल सिब्बल ने कहा कि इन बागी विधायकों की याचिकाओं पर न्यायालय 25 अक्टूबर को सुनवाई पूरी कर चुका है, इसलिए वह इस आडियो क्लिप को रिकार्ड के लिये पेश करना चाहते हैं. पीठ ने सिब्बल से कहा कि बहस के दौरान आपने सारे पहलुओं को विस्तार से समेट लिया है. इस पर सिब्बल ने कहा कि यह आडियो क्लिप शीर्ष अदालत मे बहस पूरी होने के बाद सामने आया है. पीठ ने सिब्बल से कहा कि बहस के दौरान अपने इन विधायकों को मुंबई में भाजपा द्वारा कथित रूप से उनकी मेहमान नवाजी का आपने उल्लेख किया था.

IPS फोन टैंपिंग मामला: सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी, कहा- देश में निजता नाम की चीज बची है या नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अयोग्य घोषित किये गये 17 में से 15 विधायकों की सीटों पर पांच दिसंबर को उपचुनाव होगा। इन विधायकों के त्यागपत्र और विश्वास मत के दौरान सदन से अनुपस्थित रहने की वजह से कुमारस्वमाी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार का पतन हो गया था और येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार सत्ता में आयी. इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के स्थानीय नेताओं के विरोध के बीच येदियुरप्पा ने हाल ही में यह आश्वासन दिया था कि अयोग्य घोषित किये गये विधायकों को टिकट दिये जायेंगे, यदि वे भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहेंगे. येदियुरप्पा ने चुनाव में भाजपा की जीत या हार को एक अलग मामला बताते हुये कहा था कि अयोग्य घोषित किये गये विधायकों ने ही पार्टी को सत्ता में आने का अवसर प्रदान किया है.