NDTV Khabar

तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

नौसेना एविएशन के लिए शुक्रवार को 13 सितंबर की तारीख बेहद खास रही. गोवा में समुद्र किनारे स्थित आईएनएस हंसा (INS Hansa) पर सबसे पहला तेजस (Tejas) एलसीए (नेवी) का नियंत्रित लैंडिंग किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

तेजस ने रचा इतिहास

नई दिल्ली:

नौसेना एविएशन के लिए शुक्रवार को 13 सितंबर की तारीख बेहद खास रही. गोवा में समुद्र किनारे स्थित आईएनएस हंसा (INS Hansa) पर सबसे पहला तेजस (Tejas) एलसीए (नेवी) का नियंत्रित लैंडिंग किया गया. इससे पहले ऐसा लैंडिंग केवल अमेरिका, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और चीन के नेवी ने ही कर पाया था. अब इस कड़ी में भारत का नाम भी शुमार हो गया है. इस लैंडिंग के बाद तेजस अब भारतीय नौसेना विमानवाहक, विक्रमादित्य पर उड़ान के दौरान विमानवाहक के लैंड कर पायेगा. 

स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

jbagm5g

तेजस ने जो महारत हासिल की है उसकी अहमियत इसी से समझी जा सकती है कि एक हल्के लड़ाकू विमान को एक किलोमीटर दूरी वाले रनवे की लैंड होने या टेकऑफ के लिए जरूरत होती है पर नौ सेना के एलसीए को टेक ऑफ केवल 200 मीटर के रनवे पर और लैंडिंग एरेस्टर वायर की मदद से 100 मीटर के रनवे पर करना होता है.


नई पनडुब्बी खंडेरी 28 सितंबर को नौसेना में शामिल होगी

टिप्पणियां

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफलता के लिए एडीए, एचएएल, डीआरडीओ और नौसेना को बधाई दी है. नेवल एविएशन को हमेशा एयर फोर्स के मुकाबले खतरनाक माना जाता है.

Video: तेजस में उड़ान भरने को तैयार आर्मी चीफ बिपिन रावत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement