कोरोना को लेकर आयी अच्छी खबर, सवाई मानसिंह अस्पताल में तीसरा मरीज़ भी हुआ ठीक

कोरोना वायरस की इस दहशत के बीच एक अच्छी ख़बर राजस्थान से है जहां कोरोना वायरस पीड़ित तीसरा मरीज़ भी ठीक हो गया है.

जयपुर:

कोरोना वायरस की इस दहशत के बीच एक अच्छी ख़बर राजस्थान से है जहां कोरोना वायरस पीड़ित तीसरा मरीज़ भी ठीक हो गया है. ये 85 साल के एक बुज़ुर्ग हैं जिनका इलाज जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में हुआ है. ये किडनी फेल्योर के मरीज़ हैं और उनकी ताज़ा रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इससे पहले कोरोना वायरस से पीड़ित इटली के दो नागरिकों का भी इलाज वहां कामयाब रहा है. इन दो इतालवी नागरिकों में से एक को फेफड़े की बीमारी थी. इन सभी हाई रिस्क मरीज़ों का H1N1, मलेरिया और HIV से जुड़ी दवाओं से डॉक्टरों ने इलाज किया जो कामयाब रहा. इन दवाओं के इस्तेमाल से वायरस के बढ़ने की दर घटती हुई पाई गई. जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने अपने इस लाइन ऑफ़ ट्रीटमेंट की जानकारी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को भी दी है.

सुप्रीम कोर्ट कोरोना को लेकर सतर्क, परिसर की कैंटीन बंद, सीमित मामलों की सुनवाई

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से पीड़ित दो इतालवी नागरिकों के इलाज में कामयाबी हासिल हुई है. डॉक्टरों और स्वास्थ्य सचिव ने एनडीटीवी से बातचीत में इसकी पुष्टि की थी. कोरोना संक्रमित 69 साल का इतालवी नागरिक और उसकी पत्नी दोनों ठीक होने लगे हैं. वे पहले से बेहतर हैं. डॉक्टरों का कहना है कि उन्होंने मरीज़ों पर स्वाइन फ्लू और मलेरिया में इस्तेमाल होने वाले एंटी वायरल ड्रग्स के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया. दो साल पहले स्वाइन फ्लू के इलाज का उनका अनुभव इस मामले में काम आया है. 

Coronavirus: पॉजिटिव मरीजों के बढ़ने के दौर में आई पॉजिटिव खबर, ठीक होने वाले शख्‍स ने NDTV को सुनाई आपबीती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 109 पहुंच गया है. 109 मामलों में 90 भारतीय नागरिक और 17 विदेशी नागरिक हैं.  सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से हैं जहां पर 32 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि केरल में इसकी संख्या 22 पहुंच गई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 11, दिल्ली में 7, कर्नाटक में 6, तेलंगाना में 3, लद्दाख में 3, राजस्थान में 2 जम्मू कश्मीर में 2 तमिलनाडु,पंजाब और आंध्र प्रदेश में 1-1 मामले सामने आए हैं.  जो 17 विदेशी इसकी चपेट में हैं उनमें 14 हरियाणा में 2 राजस्थान में और 1 उत्तर प्रदेश में रखा गया है.  आज 14 ताजा मामले में सामने आए हैं. जिसमें महाराष्ट्र में12, तेलंगाना में 2, दिल्ली में 1, और कर्नाटक में एक केस शामिल है.