आज सोनिया गांधी के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं की अहम बैठक, शरद पवार से मिले संजय राउत

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी-शिवसेना के बीच हो रही खींचतान के बीच आज महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे.

आज सोनिया गांधी के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं की अहम बैठक, शरद पवार से मिले संजय राउत

महाराष्ट्र में अभी तक सरकार बनने को लेकर स्थिति साफ नहीं है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी का पेंच फंसा?
  • 50-50 फॉर्मूले पर अड़ी शिवसेना
  • आज सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी-शिवसेना के बीच हो रही खींचतान के बीच आज महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इन नेताओ में बाला साहेब थरोट, अशोक चव्वाण, पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वेडिटवार, माणिकराव ठाकरे शामिल हैं. आपको बता दें कि यह मुलाकात दिल्ली में हुई है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें मिली हैं. दोनों मिलाकर अभी गठबंधन से काफी दूर हैं. हालांकि इस बीच कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि क्या अगर बीजेपी से बात नहीं बनी तो शिवसेना महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में शामिल होकर सरकार बनाएगी. शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं जबकि बीजेपी को 105 सीटें मिली हैं. 

आज सोनिया गांधी के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं की अहम बैठक, शरद पवार से मिले संजय राउत

वहीं नए घटनाक्रम की बात करें तो शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले से पीछे हटने को तैयार नहीं है. वहीं शिवसेना संजय राउत इसी बीच ने एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) से कल मुलाकात भी कर ली है. इस मुलाकात के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, मुलाकात के बाद संजय राउत ने कहा कि मैं NCP प्रमुख शरद पवार को दिवाली की शुभकामनाएं देने आया था. इसके अलावा हमने महाराष्ट्र की राजनीति पर भी चर्चा की. इससे पहले एकनाथ शिंदे और आदित्य ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना के सभी विधायकों ने राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद हालांकि आदित्य ठाकरे ने सरकार के गठन को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया.  

क्या मान गई है शिवसेना? आदित्य ठाकरे को CM बनाने की मांग वाले पोस्टर हटाए गए 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 145 है. बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56, एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 सीटें हैं. बाकी 13 सीटों पर छोटी पार्टियां जीती हैं और 12 पर निर्दलीय.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री पद शिवसेना का हक और ज़िद: उद्धव ठाकरे​