NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता बिल, JNU छात्रों पर लाठीचार्ज

TOP 5 NEWS: राजनीति जगत से लेकर मनोरंजन जगत तक की 5 बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता बिल, JNU छात्रों पर लाठीचार्ज

TOP 5 NEWS: सदन में नागरिकता संशोधन बिल पर गरमा गरम बहस हुई

खास बातें

  1. लोकसभा में पेश हुआ नागरिकता संशोधन बिल
  2. कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन
  3. आंदोलन कर रहे JNU छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज
नई दिल्ली:

गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पेश कर दिया है. अमित शाह ने जैसे ही बिल को पेश किया तो विपक्ष की ओर से इस पर जमकर विरोध शुरू कर दिया. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस बिल के प्रावधानों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि इस बिल में कुछ नहीं सिर्फ अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना है. इस पर अमित शाह ने उन्हें बीच में ही टोकते हुए कहा कि यह बिल .001% भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है. 

n2khhdm8

इसके साथ ही अमित शाह ने कहा कि बिल में मुस्लिमों का जिक्र नहीं किया गया है. अमित शाह के बीच में टोकने पर अधीर रंजन ने कहा कि क्या आप भी ऐसा करेंगे. इस पर अमित शाह ने कहा कि अभी इस बिल के प्रावधान पर चर्चा नहीं हो रही है. इसके अमित शाह ने कहा कि बिल पर उठाए जा रहे हर सवाल का हम जवाब देंगे तब आप सदन से आप वॉक आउट नहीं करना. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें. 

कर्नाटक उपचुनाव के रुझानों में BJP ने किया सूपड़ा साफ, देखें लाइव नतीजें 


कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Karnataka Bypolls) के लिए जारी मतगणना में BJP को बहुमत मिलता नज़र आ रहा है. कर्नाटक की कुल 17 रिक्त विधानसभा सीटों में से 15 सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव करवाए गए थे. चार महीने पुरानी बी.एस. येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) की भाजपा (BJP) सरकार के लिए उपचुनाव के परिणाम बेहद महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी को विधानसभा में कम से कम सात सीटें और हासिल करनी होंगी, ताकि वह बहुमत के लिए ज़रूरी 112 का जादुई आंकड़ा पा सके. इस समय कर्नाटक में कुल 207 विधायक हैं. बहुमत के लिए जरूरी 104 से एक अधिक 105 विधायक भाजपा के पास हैं. 

fokm9cp

 बता दें कि 5 दिसंबर को हुए मतदान में 62.18 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. कुल 12 सीटों पर भाजपा, जनता दल-सेक्युलर (JDS) और कांग्रेस (Congress) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.


Ayodhya Case: हिंदू महासभा भी SC में दाखिल करेगी रिव्यू पिटिशन

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ हिंदू महासभा ने भी पुनर्विचार याचिका दाखिल करने का फैसला किया है. हिंदू महासभा के वकील विष्णु जैन ने यह जानकारी दी. जैन ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के मुस्लिम पक्ष को अयोध्या या किसी अन्य जगह पर जहां बोर्ड को सही लगे 5 एकड़ जमीन देने के फैसले के खिलाफ आज पुनर्विचार याचिका दाखिल करेंगे'. वहीं, विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने मांग की कि सुन्नी वक्फ बोर्ड (Sunni Waqf Board) को मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या (Ayodhya) की नगर पालिका की सीमा से बाहर जमीन आवंटित की जाए. 

npcbm898

केंद्रीय विहिप के उपाध्यक्ष चंपतराय ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए गठित होने वाले न्यास का अध्यक्ष नहीं बनना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने नौ नवंबर को अयोध्या में विवादित जमीन को राममंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्त कर दिया था. न्यायालय ने सुन्नी वफ्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन देने का निर्देश दिया है.

राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे JNU छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, रिंग रोड पर बैठे छात्र

JNU में फीस बढ़ोतरी के खिलाफ आंदोलनरत छात्र एक बार फिर सड़कों पर उतरे नजर आए, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात के इरादे से छात्र राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ रहे थे. पुलिस ने सरोजनी नगर इलाके के पास छात्रों को रोकने की कोशिश की, लेकिन कुछ ही देर में स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई और पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया. लाठीचार्ज के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है, छात्रों की मांग है कि उन्हें राष्ट्रपति से मिलने दिया जाए. लाठीचार्ज से नाराज छात्र फिलहाल रिंग रोड पर बैठ गए है. सड़कों पर भारी संख्या में उतरे छात्रों की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या भी खड़ी हो गई है. 

rjbrfqao

जेएनयू छात्र हॉस्टल की फीस बढ़ाए जाने के खिलाफ एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने प्रशासन की बार-बार चेतावनियों के बावजूद आगामी सेमेस्टर परीक्षाओं का बहिष्कार करने का भी आह्वान किया है.

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल के समर्थन में पड़े वोट तो स्वरा भास्कर बोलीं- लानत है...

टिप्पणियां

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) पेश किया जिसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है. लोकसभा में इस विधेयक में समर्थन में जहां 293 मत पड़े तो वहीं इसके विरोध में करीब 82 मत पड़े. सरकार के इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर मिले-जुले रिएक्शन आने शुरू हो गए हैं. हाल ही में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर (Swara Bhasker) ने ट्वीट किया है, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. 

vn8vem48

अपने ट्वीट में स्वरा भास्कर (Swara Bhasker) ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मिले वोटों की तस्वीर भी साझा की है. इसे पोस्ट करते हुए एक्ट्रेस ने लिखा, "लानत है..." स्वरा भास्कर के इस ट्वीट पर लोगों का खूब रिएक्शन आ रहे हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13 में पारस छाबड़ा की मम्मी ने बेटे को लगाई फटकार, बोलीं- 36 आएंगी 36 जाएंगी...देखें Video

Advertisement