NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: फ्रांस में पीएम मोदी का भाषण, आर्थिक नरमी पर अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान

पीएम मोदी ने फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'भारत से आपका रिश्ता मिट्टी और फ्रांस से मेहनत का है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: फ्रांस में पीएम मोदी का भाषण, आर्थिक नरमी पर अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान

फ्रांस दौरे पर पीएम मोदी

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'भारत से आपका रिश्ता मिट्टी और फ्रांस से मेहनत का है. इन दिनों सबलोग राम की भक्ति में डूबे हैं. पेरिस राम में राम गया है.' उन्होंने कहा, 'भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है. ये मित्रता नयी नहीं है बल्कि सालों पुरानी है. हर परिस्थिति में दोनों देश साथ रहे हैं. दुख की घड़ी में भी दोनों देश साथ रहे हैं. हम आपसी उपलब्धि पर खुश होते हैं.' पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं.' पीएम मोदी ने कहा, 'बैंक खातों को खोलने में भारत ने रिकॉर्ड बनाया. आज नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे की लूट, आतंकवाद पर लगाम कसी जा रही है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. नए भारत में थकने और रुकने का सवाल ही पैदा नहीं होता.' 

on5tg7lc

पीएम ने कहा, 'जब मैं 4 साल पहले फ्रांस आया था, तो हजारों की संख्या में भारतीयों से संवाद का अवसर मिला था. मुझे याद है, तब मैंने आपसे एक वादा किया था. मैंने कहा था कि भारत आशाओं और आकांक्षाओं के नए सफर पर निकलने वाला है. आज जब आपके बीच आया हूं तो कह सकता हूं कि हम न सिर्फ उस सफर पर निकल पड़े, बल्कि 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से भारत तेज़ गति से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. यही कारण है कि इस बार फिर देशवासियों ने अधिक प्रचंड जनादेश देकर हमारी सरकार को समर्थन दिया है.'  पूरी खबर पढ़ें 


केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा, आर्थिक नरमी से निपटने के लिये उठाएगी कदम: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें केंद्र सरकार पर इस बात को लेकर पूरा भरोसा है कि वह आर्थिक नरमी से निपटने के लिये ठोस कदम उठाएगी. उन्होंने कहा कि यह एक देश के रूप में एकजुट होकर खड़े होने और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने का समय है. सीएम केजरीवाल ने एक कार्यक्रम से इतर कहा, 'मुझे इस बात का पूरा भरोसा है कि केंद्र सरकार आने वाले दिनों में आर्थिक नरमी को लेकर ठोस कदम उठाएगी. यह ऐसा समय है जब देश को एक साथ खड़ा होने तथा अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की जरूरत है.

t3sg9k7k

केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये जो भी कदम उठाएगी, दिल्ली सरकार उसे पूरा समर्थन देगी. मैं नौकरियों के नुकसान को लेकर निजी तौर पर चिंतित हूं.' उन्होंने कहा, 'यह गंभीर चिंता का विषय है, खास तौर पर ऑटो सेक्टर, टेक्सटाइल सेक्टर, रीयल एस्टेट और अन्य ऐसे सेक्टर जिनमें नरमी का असर ज्यादा नजर आ रहा है. 

मौजूदा आर्थिक मंदी 'अभूतपूर्व स्थिति', 70 साल में कभी ऐसा नहीं हुआ : नीति आयोग उपाध्यक्ष

मौजूदा आर्थिक गिरावट को 'अभूतपूर्व स्थिति' करार देते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है, "पिछले 70 सालों में (हमने) तरलता (लिक्विडिटी) को लेकर इस तरह की स्थिति का सामना नहीं किया, जब समूचा वित्तीय क्षेत्र (फाइनेंशियल सेक्टर) आंदोलित है..." समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, नीति आयोग उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि सरकार को 'हर वह कदम उठाना चाहिए, जिससे प्राइवेट सेक्टर की चिंताओं में से कुछ को तो दूर किया जा सके...'

मौजूदा आर्थिक मंदी 'अभूतपूर्व स्थिति', 70 साल में कभी ऐसा नहीं हुआ : नीति आयोग उपाध्यक्ष

देश के शीर्ष अर्थशास्त्री की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब देश की अर्थव्यवस्था पिछले पांच साल के दौरान वृद्धि की सबसे खराब गति को निहार रही है. राजीव कुमार ने कहा, "सरकार बिल्कुल समझती है कि समस्या वित्तीय क्षेत्र में है... तरलता (लिक्विडिटी) इस वक्त दिवालियापन में तब्दील हो रही है... इसलिए आपको इसे रोकना ही होगा..."

ऐतिहासिक ऊंचाई पर है निवेशकों का भरोसा : इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन.आर. नारायणमूर्ति

इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन.आर. नारायणमूर्ति ने गुरुवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस साल छह से सात फीसदी की दर से बढ़ रही है, और 'निवेशकों का भरोसा ऐतिहासिक ऊंचाई पर है...' समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में एन.आर. नारायणमूर्ति ने कहा, "भारत दुनिया का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट केंद्र बन चुका है... हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 400 अरब डॉलर पार कर चुका है..." नारायणमूर्ति की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब देश की अर्थव्यवस्था पिछले पांच साल के दौरान वृद्धि की सबसे खराब गति को निहार रही है, और कई सेक्टरों में तो लाखों नौकरियां जाने के कगार पर हैं.

ऐतिहासिक ऊंचाई पर है निवेशकों का भरोसा : इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन.आर. नारायणमूर्ति

उन्होंने आगे कहा, "हमारी सरकारों को ज़्यादा नागरिक-हितैषी बनना होगा और उद्यमियों के रास्ते की बाधाओं को दूर करना होगा, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा तादाद में रोज़गार पैदा हों... हमारी आर्थिक नीतियों को कम से कम लोकलुभावन होना होगा, और विशेषज्ञता पर आधारित होने की ओर ज़्यादा ध्यान देना होगा..."

ऋषि कपूर ने नीतू कपूर को बताया 'चट्टान' जैसा, तो बोलीं- वो बिल्कुल मेरे बच्चे की तरह हो गए...

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) इन दिनों न्यूयॉर्क में रहते हुए कैंसर की बीमारी से पूरी तरह ठीक होने की कोशिश में लगे हुए हैं. न्यूयॉर्क में रहते हुए ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं. कभी सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए तो कभी समसामयिक मुद्दों पर अपनी राय पेश करके ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) अपनी मौजूदगी दर्ज करवाते हैं. हाल ही में उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने अपने संघर्ष और जीवन के कई उतार-चढ़ाव के बारे में बातें कीं. इस इंटरव्यू के दौरान ऋषि कपूर ने बताया कि उनकी पत्नी ने उनके जीवन के हर मोड़ पर उनका खूब साथ दिया है. इसके साथ ही वह उनके लिए किसी सपोर्ट सिस्टम से कम नहीं हैं. 

टिप्पणियां

ऋषि कपूर ने नीतू कपूर को बताया 'चट्टान' जैसा, तो बोलीं- वो बिल्कुल मेरे बच्चे की तरह हो गए...

अपने इंटरव्यू के दौरान ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने नीतू कपूर की तारीफों के पुल बांध दिए. उनके बारे में बताते हुए ऋषि कपूर ने कहा, 'नीतू मेरे लिए बिल्कुल एक चट्टान की तरह खड़ी रही, मैं उनके बिना कुछ नहीं कर सकता था. वह एक जिब्राल्टर की चट्टान की तरह हैं, जिन्होंने मेरा बहुत समर्थन किया है. उनके बिना मैं कहीं नहीं जा सकता हूं.' इनके अलावा नीतू कपूर ने भी इंटरव्यू में उनसे जुड़ी कई बातें बताईं. उन्होंने कहा, 'वो बिल्कुल मेरे बच्चे की तरह हो गए थे, उन्हें कुछ तकलीफ न हो इसलिए मैने उनका खूब ध्यान रखा.'
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement