NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं सोनाक्षी सिन्हा

TOP 5 NEWS: देश दुनिया से लेकर फिल्म जगत की 5 बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं सोनाक्षी सिन्हा

TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ

नई दिल्ली:

TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. उत्तरी राज्य में 1.82 करोड़ मतदाता और महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता हैं. 

sk3mvrhg

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने कहा, 'भारतीय राजस्व सेवा के 2 विशेष पर्यवेक्षकों को महाराष्ट्र भेजा जायेगा जिससे चुनावों में प्रत्याशियों के खर्च की जांच की जा सके.' अरोड़ा ने पूरे देश में 64 सीटों पर उपचुनावों की भी घोषणा की. अरोड़ा ने कहा, 'मैं इस लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी हितधारकों के सहयोग का अनुरोध करता हूं.' बीजेपी पहले ही हरियाणा में कई रैलियां कर चुकी है. इस बीच विपक्षी कांग्रेस पार्टी एक बार फिर सत्ता में लौटने के लिये रणनीति बनाती दिख रही है. विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें 


bocoani8केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद गुजरात हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस अकील कुरैशी की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने सिफारिश बदली

केंद्र सरकार की आपत्ति के चलते सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने जस्टिस अकील कुरैशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने के बजाए अब उन्हें त्रिपुरा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है. कोलेजियम ने 10 मई को जस्टिस अकील का नाम मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद के लिए सिफारिश की थी. जस्टिस अकील गुजरात हाईकोर्ट में सीनियर न्यायाधीशों में से एक हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी नहीं दी थी और 7 जून को जारी एक अधिसूचना में जस्टिस रवि शंकर झा को कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश बनाने की घोषणा कर दी गई.  इसके बाद 28 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की ओर से कहा गया कि उसे कानून और विधि मंत्रालय  की ओर से जस्टिस कुरैशी के पदोन्नति के बारे में संवाद हुआ है. 

केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद गुजरात हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस अकील कुरैशी की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने सिफारिश बदली

शुक्रवार की रात सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट में अपलोड किए गए एक प्रस्ताव में कोलेजियम ने कहा, ' 23 अगस्त और 27 अगस्त को हुए विचार-विमर्श और संलग्न दस्तावेजों को ध्यान में रखते हुए कोलजियम  अपने 10 मई के प्रस्ताव में संशोधन करता है कि जस्टिस अकील कुरैशी को त्रिपुरा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति की जाती है'. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश का हाईकोर्ट देश के सबसे बड़े हाईकोर्ट में से एक है जबकि त्रिपुरा हाईकोर्ट सबसे छोटा. बीते महीने गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर केंद्र सरकार पर जस्टिस अकील की नियुक्ति में हो रही देरी का मुद्दा उठाकर न्यायापालिका की स्वतंत्रता के हनन का आरोप लगाया.
 

हाउडी मोदी में पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने के बाद इमरान खान से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) से सोमवार को मुलाकात करेंगे. इससे पहले रविवार को ट्रंप पीएम मोदी (PM Modi) के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. ट्रंप मंगलवार को भी न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के साथ मीटिंग करेंगे. एक सीनियर अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी के मुताबिक, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र के मौके पर, भारत और पाकिस्तान के नेताओं के साथ ट्रंप न्यूयॉर्क में ही मुलाकात करेंगे.' संभावना है कि ट्रंप रविवार रात को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे. इससे पहले वह ह्यूसटन में पीएम मोदी के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में भाग लेंगे और दोनों नेता 50 हजार से ज्यादा भारतीय अमेरिकी को संबोधित करेंगे.

हाउडी मोदी में पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने के बाद इमरान खान से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप

इसके बाद ट्रंप ओहियो भी जाएंगे जहां वह आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मोरिसन से मुलाकात करेंगे. अधिकारी के मुताबिक, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हाउडी मोदी कार्यक्रम के लिए ह्यूसटन जाएंगे. इसके बाद वह ओहियो जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के पीएम मोरिसन से मिलेंगे. वह यहां प्रैट इंडस्ट्री जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के साथ यूएस इकोनॉमिक रिलेशनशिप पर चर्चा करेंगे.'

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी गिरफ्तार

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में पुलिस ने छापेमारी की और जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया. दरअसल इससे पहले कठुआ में गिरफ्तार किए गए तीन आतंकवादियों से पूछताछ के बाद हासिल की गई जानकारियों के बाद ये गिरफ्तारियां हुई हैं. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए जैश-ए-मोहम्मद के सदस्यों में संबंधित ट्रक का मालिक भी शामिल है. पिछले बृहस्पतिवार को पंजाब से कश्मीर आ रहे इस ट्रक में आतंकी सवार थे और एके-श्रेणी के राइफल मिले थे. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ' हमने पुलवामा से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के दो समर्थकों को गिरफ्तार किया है. इसमें ट्रक मालिक सुहेल अहमद लाटू और बशीर अहमद लोन शामिल है.' उन्होंने बताया कि दोनों को रिमांड पर भेज दिया गया है. उन दोनों से जेईएम मॉड्यूल और उसकी गतिविधियों को बारे में पूछताछ की जा रही है. अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में और भी गिरफ्तारियां हो सकती है. 

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी गिरफ्तार

अधिकारियों ने बताया कि पिछले बृहस्पतिवार जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर कार्डबोर्ड से भरे ट्रक को रोक कर उसकी तलाशी ली गई और ट्रक में यात्रा कर रहे तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था. इन लोगों के पास से एके -56 राइफलें, दो एके -47 राइफलें, छह मैगजीन और 180 राउंड गोलियों के साथ ही 11,000 रुपये नकद बरामद किए गए थे. पुलिस ने विशिष्ट सूचनाओं के आधार पर लखनपुर में एक ट्रक (जेके 13 ई-2000) को उस समय पकड़ा जब वह पंजाब से कश्मीर घाटी जा रहा था. उन्होंने कहा कि सभी आतंकवादी कश्मीर घाटी के हैं. ट्रक गुलशनबाद, पुलवामा के सुहेल अहमद लाटू का है और जावेद अहमद डार नामक व्यक्ति उसे चला रहा था. 

 रामायण को लेकर पूछे गए सवाल पर सोनाक्षी सिन्हा ने दिया यह जवाब, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही हैं ट्रोल

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) हाल ही में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के शो 'कौन बनेगा करोड़पति 11 (Kaun Banega Crorepati 11)' में पहुंची. इस हफ्ते सोनाक्षी शो की स्पेशल गेस्ट कर्मवीर रूमा देवी को सपोर्ट करने के लिए शो पर पहुंची. रूमा देवी राजस्थान के बाड़मेर इलाके की एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने कढ़ाई-बुनाई के काम से हजारों औरतों की जिंदगी को संवारा हैं. सोनाक्षी को रूमा देवी की मदद करने के लिए स्पेशल सेलेब्रिटी गेस्ट के तौर पर बुलाया गया था, जो अपनी सूझबूझ से  रूमा देवी (Rama Devi) के एनजीओ, 'मौलाह' को ज्यादा से ज्यादा रकम जीतने में सपोर्ट कर सकें.

टिप्पणियां

KBC में रामायण को लेकर पूछे गए सवाल पर Sonakshi Sinha ने दिया यह जवाब, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही हैं ट्रोल

हालांकि शो में रामा देवी को सपोर्ट करने पहुंची सोनाक्षी तब मुश्किल में पड़ गईं, जब उनके सामने 'रामायण' का एक सवाल आया. दरअसल, शो में अमिताभ बच्चन ने सवाल किया, 'रामायण के अनुसार हनुमान किसके लिए संजीवनी बूटी लाए थे?'जिसका सीधा-सा जवाब था, 'लक्ष्मण', हालांकि सोनाक्षी इस सवाल पर कंफ्यूज हो गईं और उन्होंने इसका जवाब 'सीता' दिया. इस सवाल के लिए सोनाक्षी ने एक्सपर्ट एडवाइस की मदद ली और तब जाकर उन्होंने सवाल का सही जवाब दिया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement