NDTV Khabar

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी, 3 साल में 71,941 करोड़ की अघोषित आय का पता चला

वित्त मंत्रालय ने शीर्ष न्यायालय में एक हलफनामा दाखिल करके बताया कि पिछले वर्ष 9 नवंबर से इस वर्ष 10 जनवरी तक नोटबंदी के दौरान, 'पता चलने वाली अघोषित आय 5,400 करोड़ से अधिक थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी, 3 साल में 71,941 करोड़ की अघोषित आय का पता चला

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. बरामद किया गया सोना 303.367 किलोग्राम था
  2. मंत्रालय ने अघोषित आय का पूरा ब्योरा भी दिया है
  3. बंद हुए नोटों को बदलने वाले कार्यालयों का भारी दुरुपयोग हुआ
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बताया है कि आयकर विभाग (आईटी) ने पिछले तीन साल में सघन खोज, जब्ती और छापे में करीब 71,941 करोड़ रुपए की 'अघोषित आय' का पता लगाया है. वित्त मंत्रालय ने शीर्ष न्यायालय में एक हलफनामा दाखिल करके बताया कि पिछले वर्ष 9 नवंबर से इस वर्ष 10 जनवरी तक नोटबंदी के दौरान, 'पता चलने वाली अघोषित आय 5,400 करोड़ से अधिक थी. साथ ही बरामद किया गया सोना 303.367 किलोग्राम था.' इसमें एक अप्रैल 2014 से लेकर इस साल 28 फरवरी तक पता लगाई गई, अघोषित आय का पूरा ब्योरा भी दिया गया.
 
यह भी पढ़ें : 
पंजाब : इनकम टैक्स के मामले में कोर्ट ने सीएम अमरिंदर सिंह को भेजा समन
इनकम टैक्स समय से भर दिया लेकिन ITR फाइलिंग में कर दीं ये 5 गलतियां, तो पड़ सकते हैं लेने के देने

हलफनामे में कहा गया कि इन तीन वर्षो में आयकर विभाग ने कम से कम 2,027 समूहों में छापे मारे. इनमें 36,051 करोड़ से अधिक अघोषित आय का पता चला. इसमें 2,890 करोड़ की अघोषित संपत्ति की जब्ती भी शामिल है. वित्त मंत्रालय ने चलन से बाहर हुए 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलने के लिए और वक्त देने से हाल ही में इनकार किया था. मंत्रालय ने कहा था कि गृह मंत्रालय ने 11 जुलाई को अपनी एक विज्ञप्ति में कहा था कि खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक बंद हुए पुराने नोटों को बदलने वाले कार्यालयों का भारी दुरुपयोग हुआ है.

वीडियो देखें : आरबीआई गवर्नर की संसदीय समिति के सामने पेशी

टिप्पणियां
 
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement