NDTV Khabar

वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

वायुसेना ने दुनिया भर के निर्माताओं से करीब 18 अरब डॉलर मूल्य के 114 आधुनिक लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के लिए प्रस्ताव मांगा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने वायुसेना को एफ-21 लड़ाकू विमान आपूर्ति करने के लिए प्राथमिक रुचि प्रस्ताव पेश किया है और ठेका मिलने पर 400 स्थानीय कंपनी के साथ काम करेगी. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. लॉकहीड मार्टिन के रणनीति और कारोबार विकास के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया रक्षा निर्माण में कंपनी की टाटा से एक दशक पुरानी साझेदारी है और हैदराबाद के जेवी संयंत्र में एफ-16 के डैनों का निर्माण करने के लिए काम कर रही है एवं शुरुआती संस्करण पर काम शुरू हो चुका है जिससे जल्द ही दुनिया में इसकी आपूर्ति संभव होगी. उल्लेखनीय है कि वायुसेना ने दुनिया भर के निर्माताओं से करीब 18 अरब डॉलर मूल्य के 114 आधुनिक लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के लिए प्रस्ताव मांगा है. 

यह हैं पाकिस्तान के वे पकड़े गए संदेश जो एफ-16 विमान को मार गिराए जाने के पुख्ता सबूत


सूचना है कि लॉकहीड मार्टिन से बोइंग, फ्रांस की दसॉल्ट और रूस की मिग-35 से मुकाबला कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘एफ-21 कार्यक्रम दोनों देशों के लिए बहुत ही रणनीतिक और लाभदायक है. भारत को अलग तरह की विमान प्रणाली मिलेगी. हमने आकलन किया है कि इसके लिए जिस तरह की आधारभूत संरचना की जरूरत है उसके लिए भारत की निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की 400 कंपनियां की मदद की जरूरत होगी.'' 

भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने शुरू की जांच

टिप्पणियां

लाल ने कहा, ‘‘ भारत में एफ-21 विशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण, एकल इंजन के साथ आएगा जिससे इसमें हथियार ले जाने की क्षमता 40 फीसदी बढ़ जाएगी. '' उन्होंने भारत-अमेरिका के रिश्तों में हाल में हुई पहल का भी स्वागत किया और कहा कि यह दोनों पक्षों के लिए लाभदायक होगा और कारोबारी रिश्तों में वृद्धि होगी. लाल ने कहा कि कर दरों में बदलाव से स्थानीय विनिर्माण को मदद मिलेगी लेकिन अभी कंपनी का भारत में निर्माण क्षेत्र में निवेश की योजना नहीं है. उन्होंने कहा कि हैदराबाद स्थित टाटा के संयंत्र में 1000 लोग कार्यरत हैं और इसके विस्तार का कोई कारण नहीं है.

VIDEO: रूटीन गश्त के दौरान मध्य प्रदेश में क्रैश हुआ मिग 21 टेनर एयरक्राफ्ट
  



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement