NDTV Khabar

ऐतिहासिक VIDEO : जब अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से इंदिरा गांधी ने पूछा, ‘कैसा दिखता है हिंदुस्तान…‘

चलिए जानते हैं भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा के उस पल के बारे में जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के ने उनसे वीडियो कॉलिंग के जरिये बात की थी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऐतिहासिक VIDEO : जब अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से इंदिरा गांधी ने पूछा, ‘कैसा दिखता है हिंदुस्तान…‘

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और कहा कि साल 2022 तक ‘गगनयान’ के माध्यम से भारतीय अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में जायेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है. साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत ‘गगनयान’ के जरिये अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है.’ तो चलिये जानते हैं भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा के उस पल के बारे में जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे वीडियो कॉलिंग के जरिये बात की थी. 

VIDEO: लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की वो 8 बातें, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी


भारत के पहले और एकमात्र अंतरिक्ष यात्री भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा थे, जिन्हें भारत-सोवियत अंतरिक्ष मिशन (Indo-Soviet Space mission) के तहत 1984 में अंतरिक्ष में भेजा गया था. जब वह अंतरिक्ष में थे, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वीडियो कॉलिंग के ज़रिये उनसे बात की थी, जिसका वीडियो कांग्रेस ने ट्विटर पर अपलोड किया है. इस एकाउंट @INCHistory के ज़रिये कांग्रेस देश के इतिहास की घटनाओं के बारे में बताती रहती है.

Independence Day 2018 : लाल किले से बोले पीएम मोदी : 2022 तक कोई भारतीय तिरंगा लेकर अंतरिक्ष में जाएगा

वीडियो में इंदिरा गांधी ने राकेश शर्मा से पूछा, अंतरिक्ष में भेजने से पहले आपको जो कड़ी ट्रेनिंग दी गई, वह कितनी ज़रूरी थी, जिसके जवाब में राकेश शर्मा कहते हैं, जो ट्रेनिंग दी गई थी, वह बेहद ज़रूरी थी, और उसी की बदौलत हम सब यहां सुरक्षित डॉकिंग कर पाए हैं.

इसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री ने स्क्वाड्रन लीडर से पूछा, ऊपर से हिन्दुस्तान कैसा दिखता है, और इसके बाद राकेश शर्मा ने जो जवाब दिया था, वह हमेशा याद किया जाता है. राकेश शर्मा ने कहा, "मैं बिना किसी हिचक के कह सकता हूं - सारे जहां से अच्छा..." गौरतलब है कि आज पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर, वर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी. मोदी ने कहा कि साल 2022 या उससे पहले ही, भारतीय वैज्ञानिकों ने मानवसहित गगनयान लेकर अंतरिक्ष में तिरंगे के साथ जाने का संकल्प लिया है. यदि संभव हुआ तो भारत इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा.

VIDEO: देश की सेना ममता और संकल्प से परिपूर्ण, सर्जिकल स्ट्राइक से किये दांत खट्टे : पीएम मोदी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement