...जब IAF के लड़ाकू विमान को अंबाला के रिहायशी इलाके में फेंकने पड़े बम

पायलट विमान को अम्बाला एयरफोर्स बेस पर सुरक्षित उतारने में कामयाब रहा. किसी तरह के जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

...जब IAF के लड़ाकू विमान को अंबाला के रिहायशी इलाके में फेंकने पड़े बम

किसी तरह के जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

अंबाला:

भारतीय वायुसेना (IAF) के एक जेट विमान को अम्बाला के रिहायशी इलाके के ऊपर गुरुवार को उस समय अपना ईंधन बहा देना पड़ा, और अभ्यास के लिए रखे गए छोटे आकार के बमों को फेंक देना पड़ा, जब उड़ान के दौरान उसके इंजनों में से एक से एक पक्षी टकरा गया. समाचार एजेंसी ANI ने IAF के सूत्रों के हवाले से बताया कि सिर्फ एक ही इंजन से पक्षी टकराया था, और पायलट विमान को अम्बाला एयरफोर्स बेस पर सुरक्षित उतारने में कामयाब रहा. किसी तरह के जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

उड़ान के दौरान होने वाली इस तरह की आपात स्थितियों में पायलटों को अक्सर विमान के पंखों के नीचे रखे सामान को गिरा देना पड़ता है, जिनमे आमतौर पर इसी तरह के बम और ईंधन टैंक शामिल होते हैं.

भारतीय सेना के 'ऑपरेशन बंदर' ने बालाकोट में मचाई थी तबाही, ऐसे दिया था एयर स्ट्राइक को अंजाम

यह घटना उस वक्त हुई, जब विमान - जगुआर - उस बाउंड्री वॉल तक पहुंचने वाला था, जो एयरफोर्स बेस को अम्बाला के बलदेव नगर इलाके से अलग करती है. गिराए गए सामान का कुछ हिस्सा एक मकान की छत पर गिरा, और कुछ सामान सड़क पर गिरा.

एम्बुलेंस तथा फायर ब्रिगेड कर्मियों को तुरंत घटनास्थल पर रवाना किया गया. भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी सफाई अभियान की समीक्षा करने तथा इलाके में तलाशी अभियान चलाने के लिए भेजे गए.

NDTV Exclusive: बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पायलटों ने बताया- कैसे ऑपरेशन को दिया गया अंजाम

इसी साल जनवरी में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक जगुआर विमान क्रैश हुआ था, जब गोरखपुर से रूटीन मिशन पर उड़ान भरने के बाद उसमें तकनीकी खामी पैदा हो गई थी. उस विमान के पायलट विंग कमांडर रोहित कटोच विमान से सुरक्षित इजेक्ट करने में कामयाब रहे थे.

भारतीय वायुसेना के पास लगभग 100 जगुआर विमान हैं, जिन्हें '70 के दशक के उत्तरार्द्ध में यूरोप से आयात किया गया था.

(इनपुट ANI से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कारगिल में हवाई युद्ध जीतने में इजराइल ने कैसे की भारत की मदद 

Video: बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद हमारे एयरस्पेस में नहीं घुसा पाक : वायुसेना प्रमुख