NDTV Khabar

अजीम प्रेमजी ने दान किए 52,750 करोड़ रुपये, अब तक 145,000 करोड़ रुपये कर चुके हैं दान

अजीम प्रेमजी की इस पहल से, प्रेमजी द्वारा परोपकार कार्य के लिए दान की गई कुल रकम 145,000 करोड़ रुपये (21 अरब डॉलर) हो गई है, जोकि विप्रो लिमिटेड के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अजीम प्रेमजी ने दान किए 52,750 करोड़ रुपये, अब तक 145,000 करोड़ रुपये कर चुके हैं दान

विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी.

बेंगलुरू:

आईटी दिग्गज और विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने 52,750 करोड़ रुपये (7.5 अरब डॉलर) बाजार मूल्य के शेयर दान कर दिए हैं. प्रेमजी ने जो रकम दान की है वह विप्रो (Wipro) लिमिटेड की 34 प्रतिशत हिस्सेदारी है. उनके फाउंडेशन ने बयान जारी करके कहा है कि इस पहल से, प्रेमजी द्वारा परोपकार कार्य के लिए दान की गई कुल रकम 145,000 करोड़ रुपये (21 अरब डॉलर) हो गई है, जोकि विप्रो लिमिटेड के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है.

इसके साथ ही बयान में कहा गया, 'अजीम प्रेमजी ने अपनी निजी संपत्तियों का अधिक से अधिक त्याग कर और धर्माथ कार्य के लिए उसे दान देकर परोपकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई है, जिससे अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के परोपकार कार्यो को सहयोग मिलेगा.'

विप्रो प्रमुख अजीम प्रेमजी की सैलरी 2016-17 में 63% घटी, जानिए उन्हें कुल कितना वेतन मिला...


बता दें, हालही जारी की गई फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 36 वें स्थान पर था. वहीं भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी आगे बढ़ रहे हैं. फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस सूची में जेफ बेजोस हालांकि, इस बार भी पहले स्थान पर काबिज रहे हैं. उनके बाद बिल गेट्स और वारेन बफेट का स्थान है. बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डालर हो गई. 

जानिए भारत के टॉप बिजनेसमैन के बेटे-बेटियों को मिल रही है कितनी सैलरी

मुकेश अंबानी (61 वर्ष) की संपत्ति 2018 में 40.1 अरब डॉलर थी जो कि बढ़कर 50 अरब डालर पर पहुंच गई है. दुनिया के अमीरों में पिछले साल वह 19 वें स्थान पर थे और इस साल वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर आ गये हैं. हालांकि, उनके भाई अनिल अंबानी इस सूची में कहीं नीचे 1349वें स्थान पर हैं. इससे पहले 2017 की फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी का स्थान 33वां था. फोर्ब्स की सूची में शामिल भारत के 106 अरबपतियों में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

नोटबंदी से देश में अरबपतियों की संख्या घटी, लेकिन मुकेश अंबानी सबसे अमीर

टिप्पणियां

VIDEO- स्वास्थ्य सेवाओं में विप्रो योगदान दे रहा है : प्रेमजी

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement