NDTV Khabar

नदी-जोड़ो परियोजना का काम 3 महीने में शुरू होगा : नितिन गडकरी

गडकरी ने कहा कि नदियों को जोड़ने की कई सालों से चर्चा चल रही है. सरकार अब इस परियोजना का काम शुरू करने की स्थिति में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नदी-जोड़ो परियोजना का काम 3 महीने में शुरू होगा : नितिन गडकरी

जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महत्वाकांक्षी नदी जोड़ो परियोजना के पहले चरण का काम अगले तीन महीनों में शुरू हो जाएगा, जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को यह घोषणा की. गडकरी ने कहा कि नदियों को जोड़ने की कई सालों से चर्चा चल रही है. सरकार अब इस परियोजना का काम शुरू करने की स्थिति में है.

टिप्पणियां
गडकरी ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में कहा, "नदी जोड़ो परियोजना के तहत 30 परियोजनाओं की कुल लागत 8 लाख करोड़ रुपये होगी. अगले तीन महीनों में पहली तीन परियोजनाओं पर काम शुरू करने की स्थिति में होंगे, जिसकी लागत 1 लाख करोड़ रुपये है." उन्होंने कहा कि तीन नदी-जोड़ो परियोजना में गुजरात और महाराष्ट्र के बीच पिंजल-दमनगंगा और तापी-नीरा-नर्मदा, तथा उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच केन-बेतवा नदियों को जोड़ा जाएगा.

गडकरी ने सितंबर में जल संसाधन मंत्रालय का पदभार संभाला था. उन्होंने कहा कि भारत के कई राज्यों में पानी एक महत्वपूर्ण समस्या है. उन्होंने कहा, "हम अब नहर की जगह पर पाइपलाइन लगाने की योजना बना रहे हैं और ड्रिप सिंचाई करेंगे. इससे जल संसाधन में तीन गुना वृद्धि होगी और उत्पादन में ढाई गुना वृद्धि होगी." गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा कि इन सभी पहल से कृषि विकास दर आने वाले समय में तेज होगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement