Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

नेपाल में अब बिना वर्क परमिट के काम नहीं कर सकेंगे भारतीय

नेपाल में काम करने वाले भारतीय कामगारों और मजदूरों के लिए अच्छी खबर नहीं है. अब नेपाल में भारतीय कामगारों को बिना परमिट के काम करने की इजाजत नहीं होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नेपाल में अब बिना वर्क परमिट के काम नहीं कर सकेंगे भारतीय

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. नेपाल में काम करने वाले भारतीयों के लिए बुरी खबर.
  2. नेपाल सरकार ने वर्क परमिट लागू किया.
  3. भारतीय कामगारों और मजदूरों पर पड़ेगा असर.
नई दिल्ली:

नेपाल में काम करने वाले भारतीय कामगारों और मजदूरों के लिए अच्छी खबर नहीं है. अब नेपाल में भारतीय कामगारों को बिना परमिट के काम करने की इजाजत नहीं होगी. दरअसल, नेपाल सरकार ने वहां पर उद्योगों, कंपनियों और अन्य संस्थानों में काम करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए वर्क परमिट अनिवार्य कर दिया है. नेपाल के श्रम और व्यावसायिक सुरक्षा विभाग ने बुधवार को देशभर में अपने दफ्तरों को आदेश जारी करते हुए कहा कि देश के अलग-अलग सेक्टर्स में काम करने वाले सभी भारतीय कामगारों के वास्तविक संख्या बताने के लिए कहा है. 

भारत के पड़ोसी देशों से नजदीकी क्यों बढ़ा रहा चीन? संसद की समिति ने रिपोर्ट में किया खुलासा

विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है, 'कंपनियों में भारतीय वर्करों की जांच करके अपडेट कर दिया जाएगा और अगर उनके पास वर्क परमिट नहीं होगा तो संस्थान को बता दिया जाएगा कि वे इनका वर्क परमिट ले लें.'


भारत के इस पड़ोसी देश में अब नहीं चलेंगे 200, 500 और 2000 के नोट

अभी तक भारत और नेपाल में विशेष संधि के तहत भारतीय नागरिकों को नेपाल में और नेपाली नागरिकों को भारत में काम करने के लिए किसी तरह के परमिट की जरूरत नहीं पड़ती थी.

बजट में ऐलान: रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा चालक और कूड़ा बीनने वालों को हर महीने मिलेगी 3000 रुपये पेंशन

नेपाल सरकार के इस कदम को भारत के साथ उनके खुली सीमा को सुरक्षित करने के एक कदम की तरह देखा जा रहा है. बता दें, पिछले महीने नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारतीय मुद्रा के 200, 500 और 2000 रुपए के नोटों के चलन पर बैन कर दिया था. हालांकि, भारतीय सरकार ने नेपाल के इस कदम पर को भी औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं दी थी. (इनपुट एएनआई)

टिप्पणियां

VIDEO : भारतीय सीमा में तीसरी बार चीनी घुसपैठ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Mahashivratri 2020: महाशिवरात्रि के दिन इस मुहूर्त पर करें महादेव की पूजा, जानिए शिवरात्रि की व्रत कथा और महत्‍व

Advertisement