NDTV Khabar

IPL 2018 Eliminator, KKR vs RR: केकेआर 25 रन से जीता, राजस्‍थान रॉयल्‍स के सफर पर लगा विराम

आईपीएल 2018 में राजस्‍थान रॉयल्‍स का सफर खत्‍म हो गया है. ईडन गार्डंस पर एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने उसे 25 रन से पराजित करते हुए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

36 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018 Eliminator, KKR vs RR: केकेआर 25 रन से जीता, राजस्‍थान रॉयल्‍स के सफर पर लगा विराम

मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 25 रन से जीत हासिल की (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. रहाणे और सैमसन के आउट होते ही राजस्‍थान का संघर्ष खत्‍म हुआ
  2. 20 ओवर में चार विकेट पर 144 रन ही बना पाया राजस्‍थान
  3. केकेआर ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 169 रन
कोलकाता: आईपीएल 2018 में राजस्‍थान रॉयल्‍स का सफर खत्‍म हो गया है. ईडन गार्डंस पर एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने उसे 25 रन से पराजित करते हुए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. इस हार के लिए कोलकाता के गेंदबाजों से कहीं अधिक राजस्‍थान रॉयल्‍स के बल्‍लेबाज खुद जिम्‍मेदार रहे. राजस्‍थान के सामने जीत के लिए 170 रन का लक्ष्‍य था. कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे (46) और संजू सैमसन (50) की शानदार बल्‍लेबाजी की बदौलत टीम एक समय मजबूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही थी. 14 ओवर में ही टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंच चुका था लेकिन इन दोनों बल्‍लेबाजों के आउट होते हुए टीम ने पूरी तरह समर्पण कर दिया. 20 ओवर में राजस्‍थान रॉयल्‍स 4 विकेट पर 144 रन ही बना पाई और अपने प्रशंसकों को निराश करते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गई. मैच में राजस्‍थान के कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.कप्‍तान दिनेश कार्तिक के 52 (38 गेंद, चार चौके, दो छक्‍के) और आंद्रे रसेल के नाबाद 49 रन (25 गेंद, तीन चौके, पांच छक्‍के) की बदौलत केकेआर ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 169 रन बनाए थे. रसेल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

एलिमिनेटर की इस जीत के बाद केकेआर का अगला मुकाबला 25 मई को क्‍वालिफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम फाइनल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से भिड़ेगी. फाइनल मैच 27 मई को खेला जाएगा.

राजस्‍थान की पारी: रहाणे,सैमसन के आउट होते ही टीम ने किया समर्पण
कोलकाता के 169 के स्‍कोर के जवाब में राजस्‍थान की पारी अजिंक्‍य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने शुरू की.आंद्रे रसेल के पहले ओवर में रहाणे के छक्‍के सहित 9 रन बने.पारी के चौथे ओवर में प्रसिद्ध कृष्‍णा को रहाणे ने लगातार दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने.पांचवें ओवर में राहुल त्रिपाठी ने हाथ खोलते हुए सुनील नरेन को लगातार दो छक्‍के लगाए.पांच ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर बिना विकेट खोए 47 रन था. छठे ओवर में पीयूष चावला ने केकेआर को पहली सफलता दिलाई. उन्‍होंने राहुल त्रिपाठी (20 रन, एक चौका, दो छक्‍के) को अपनी ही गेंद पर कैच किया.पावरप्‍ले (छह ओवर) के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर एक विकेट पर 51 रन था.नरेन की ओर से फेंके गए पारी के आठवें ओवर में 10 रन बने. कुलदीप यादव का अगला ओवर भी राजस्‍थान के लिए अच्‍छा रहा, इसमें सैमसन के दो चौकों सहित 10 रन बने.10वें ओवर में जेवोन सीयरलेंस को संजू सैमन ने छक्‍का चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने.10 ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर एक विकेट खोकर 87 रन था.

13वें ओवर में राजस्‍थान के 100 रन पूरे हुए.15वें ओवर में कुलदीप यादव ने केकेआर को बहुप्र‍तीक्षित सफलता दिलाते हुए अजिंक्‍य रहाणे (46 रन, 41 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. इस ओवर में केवल दो रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 111 रन था. रहाणे के आउट होने के बाद हेनरिक क्‍लासेन बैटिंग के लिए आए.आखिरी चार ओवर में राजस्‍थान को जीत के लिए 51 रन की जरूरत थी.17वें ओवर में संजू सैमसन ने चार चौकों और दो छक्‍कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में चावला ने उन्‍हें सीयरलेंस से कैच करा दिया. दोनों सेट बैट्समैन रहाणे और सैमसन के आउट होने से राजस्‍थान की बल्‍लेबाजी दबाव में आ गई.आखिरी तीन ओवर में टीम को 43 रन की जरूरत थी.इन मुश्किल क्षणों में प्रसिद्ध कृष्‍णा ने राजस्‍थान के लिए बेहतरीन 18वां ओवर फेंका, ओवर में केवल 3 रन बने और बिन्‍नी (0) लिन के हाथों कैच आउट होकर पेवेलियन लौटे. रसेल की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में राजस्‍थान के बल्‍लेबाज केवल 6 रन बना पाए. टीम के सामने अब जीत के लिए आखिरी ओवर में 34 रन बनाने का असंभव सा लक्ष्‍य था.आखिरी ओवर प्रसिद्ध कृष्‍ण ने फेंका जिसमें केवल 8 रन बने. हेनरिक क्‍लासेन 18 और के.गौतम 9 रन बनाकर नाबाद रहे.केकेआर के लिए पीयूष चावला ने दो विकेट हासिल किए.

विकेट पतन: 47-1 (त्रिपाठी, 5.1), 109-2 (रहाणे, 14.1), 126-3 (सैमसन, 16.5), 130-4 (बिन्‍नी, 17.6)

कोलकाता की पारी:कार्तिक और रसेल ने खेली तूफानी पारी
इससे पहले, राजस्‍थान के आमंत्रण पर पहले बैटिंग के लिए उतरी कोलकाता नाइटराइर्स की शुरुआत बिगड़ गई और पांच ओवर के पले ही तीन प्रमुख बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट गए. केकेआर को पारी के पहले ही ओवर में झटका लगा. सुनील नरेन ने कृष्‍णप्‍पा गौतम की पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर वे विकेटकीपर हेनरिक क्‍लासेन द्वारा स्‍टंप कर दिए गए.पारी की शुरुआत नरेन के साथ क्रिस लिन ने की थी. इस झटके से अभी टीम संभल भी नहीं पाई थी कि गौतम ने पारी के तीसरे ओवर में रॉबिन उथप्‍पा (3) को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. तीसरे विकट के लिए भी राजस्‍थान को ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के चौथे ओवर में जोफ्रा आर्चर ने नीतीश राणा (3) को उनाटकट से कैच करा दिया.छठे ओवर में जयदेव उनादकट को कार्तिक ने दो और क्रिस लिन ने एक चौका लगाते हुए स्‍कोरबोर्ड को गति दी. ओवर में 14 रन बने. पहले पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 46 रन था.केकेआर के 50 रन आठवें ओवर में पूरे हुए लेकिन इस ओवर में टीम को क्रिस लिन (18) का बहुमूल्‍य विकेट भी गंवाना पड़ा. जिन्‍हें लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. चार विकेट गंवाकर केकेआर की टीम तमाम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही थी.10 ओवर के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 63 रन था.


यह भी पढ़ें: जीत के बाद ब्रावो ने किया धोनी के लिए डांस, शरमाते हुए देखते रहे 11वां ओवर बेन लाफलिन ने फेंका, जिसमें शुभमन गिल के चौके सहित 9 रन बने.14वें ओवर में शुभमन गिल ने हाथ दिखाते हुए श्रेयस गोपाल को पहले चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में कार्तिक ने भी छक्‍का लगाया. इसमें 20 रन आए और केकेआर 100 रन के पार पहुंची. ऐसे समय जब केकेआर की पारी संभल रही थी, शुभमन गिल (28) 15वें ओवर में आउट हो गए. उन्‍हें आर्चर ने विकेटकीपर क्‍लासेन से कैच कराया.15 ओवर के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 114 रन था.17वें ओवर में उनादकट को कार्तिक ने छक्‍का और चौका तथा रसेल ने एक छक्‍का जड़ते हुए टीम के समर्थकों को खुशी मनाने का मौका दिया. कार्तिक ने अपने छक्‍के के सहारे अर्धशतक भी पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने चार चौके और दो छक्‍के लगाए. ओवर में 19 रन बने.अर्धशतक पूरा करने के बाद कार्तिक ज्‍यादा देर नहीं रुके और 52 रन बनाकर लाफलिन की गेंद पर रहाणे को कैच थमा बैठे.वैसे इस ओवर में रसेल के दो छक्‍के सहित 14 रन बने.19वें ओवर में रसेल ने जोफ्रा आर्चर को भी छक्‍का लगाया. आर्चर की ओर से फेंके गए आखिरी ओवर में 12 रन बने. ओवर में सीयरलेस (2) का विकेट गिरा. 20 ओवर में केकेआर का स्‍कोर 7 विकेट पर 169 रन रहा. रसेल 49 और पीयूष चावला बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. राजस्‍थान के कृष्‍णप्‍पा गौतम, बेन लाफलिन और जोफ्रा आर्चर ने दो-दो विकेट लिए.मैच में दोनों ही टीमों ने अपनी वही प्‍लेइंग इलेवन रखी जो पिछले मैच में खेली थी.

टिप्पणियां
विकेट पतन: 4-1 (नरेन, 0.2), 17-2 (उथप्‍पा, 2.1), 24-3 (राणा, 3.4), 51-4 (लिन, 7.6),106-5 (गिल, 14.2), 135-6 (कार्तिक, 17.1),164-7 (सीयरलेस, 19.4)
   
वीडियो: सनराइजर्स को हराकर फाइनल में पहुंचा चेन्‍नई

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, जेवोन सीयरलेस, पीयूष चावला, प्रसिद्ध कृष्‍णा और कुलदीप यादव.
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, हेनरिक क्‍लासेन, कृष्‍णप्‍पा गौतम, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल और बेन लाफलिन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement