NDTV Khabar

IPL Final: शेन वॉटसन के तूफानी शतक से चेन्‍नई बना आईपीएल 2018 का 'किंग', 18.3 ओवर में हासिल किया लक्ष्‍य

आईपीएल 2018 का फाइनल मुकाबला पूरी तरह एकतरफा साबित हुआ, जिसमें शेन वॉटसन के नाबाद तूफानी शतक (117 रन, 57 गेंद, 11 चौके और आठ छक्‍के) की बदौलत चेन्‍नई ने सनराइजर्स को 8 विकेट के बड़े अंतर से रौंदकर रख दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL Final: शेन वॉटसन के तूफानी शतक से चेन्‍नई बना आईपीएल 2018 का 'किंग', 18.3 ओवर में हासिल किया लक्ष्‍य

शेन वॉटसन ने 57 गेंदों पर नाबाद 117 रन बनाते हुए चेन्‍नई को जीत दिलाई (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. वॉटसन ने 57 गेंदों पर खेली नाबाद 117 रन की पारी
  2. चेन्‍नई ने लक्ष्‍य 18.3 ओवर में हासिल किया, तीसरी बार बना चैंपियन
  3. 20 ओवर में सनराइजर्स ने बनाए 6 विकेट पर 178 रन
मुंबई: आईपीएल 2018 का फाइनल मुकाबला आज पूरी तरह एकतरफा साबित हुआ, जिसमें शेन वॉटसन के नाबाद तूफानी शतक (117 रन, 57 गेंद, 11 चौके और आठ छक्‍के) की बदौलत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट के बड़े अंतर से रौंदकर रख दिया. मैच इस कदर एकतरफा रहा कि चेन्‍नई ने जीत के लिए जरूरी 179 रन का लक्ष्‍य 18.3 ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के सहारे चेन्‍नई ने तीसरी बार आईपीएल का किंग बनने का गौरव हासिल किया है.सनराइजर्स की ओर से दिए गए 179 रन के जवाब में चेन्‍नई ने केवल फाफ डुप्‍लेसिस (10) और सुरेश रैना (32) के विकेट गंवाए. वॉटसन के साथ अंबाती रायुडू ने 16 रन पर नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में चेन्‍नई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स ने कप्‍तान केन विलियमसन के 47 और यूसुफ पठान के नाबाद 45 रनों की मदद से 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 178 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया था लेकिन वॉटसन रूपी 'तूफान' के आगे यह स्‍कोर बेहद साधारण साबित हुआ. खिताबी जीत के फलस्‍वरूप चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से 20 करोड़ रुपये की प्राइजमनी हासिल हुई जबकि सनराइजर्स को 12 करोड़ 50 लाख रुपये की प्राइजमनी से ही संतोष करना पड़ा.

चेन्‍नई की इस जीत में वॉटसन महानायक साबित हुए. उन्‍होंने सनराइजर्स के सभी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार और  सिद्धार्थ कौल जैसे स्‍टार बॉलर भी उनके आगे सहमे से नजर आए. वॉटसन को उनकी तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.चेन्‍नई इससे पहले वर्ष 2010 और 2011 में भी आईपीएल चैंपियन बना था.टूर्नामेंट के 16 मैचों में 735 रन बनाने वाले सनराइजर्स के कप्‍तान केन विलियमसन ने ऑरेंज कैप हासिल किया जबकि किंग्‍स इलेवन पंजाब के एंड्रयू टॉय (24 विकेट) को पर्पल कैप मिला.सुपर स्‍ट्राइकर ऑफ द सीजन केकेआर के सुनील नरेन और स्‍टाइलिश प्‍लेयर ऑफ द सीजन दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के ऋषभ पंत रहे. परफेक्‍ट कैच ऑफ द सीजन का पुरस्‍कार दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के ट्रेंट बोल्‍ट को मिला जबकि आईपीएल फेयरप्‍ले अवार्ड मुंबई इंडियंस को हासिल हुआ.

 
चेन्‍नई की पारी:वॉटसन के तूफान के आगे सनराइजर्स तहस-नहस
सनराइजर्स के 178 रन के जवाब में चेन्‍नई को शेन वॉटसन और फाफ डुप्‍लेसिस ने धीमी शुरुआत दी. भुवनेश्‍वर की ओर से फेंका गया पहला ओवर मेडन रहा.संदीप शर्मा की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में पांच रन बने.पारी के तीसरे ओवर में भुवी ने पांच रन दिए. मजे की बात यह रही कि वॉटसन तीन ओवर के बाद भी अपना खाता नहीं खोल पाए थे.चौथे ओवर में संदीप शर्मा को चौका लगाते हुए वॉटसन ने खाता खोला लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर चेन्‍नई का पहला विकेट गिर गया. डुप्‍लेसिस (10) को संदीप शर्मा ने अपनी ही गेंद पर कैच किया.पांच ओवर के  बाद चेन्‍नई का स्‍कोर एक विकेट खोकर 20  रन था.छठे ओवर में वॉटसन ने संदीप शर्मा को छक्‍का और फिर चौका जड़ते हुए अपने हाथ खोले. ओवर में 15 रन बने.पावरप्‍ले (छह ओवर) के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर एक विकेट पर 35 रन था.सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए सिद्धार्थ कौल को वॉटसन ने छक्‍का और रैना ने दो चौके जमाए. ओवर में 16 रन बने और चेन्‍नई के 50 रन पूरे हुए.10 ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर एक विकेट खोकर 80 रन था.

11वें ओवर में शेन वॉटसन ने शाकिब को छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया, 33 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्‍के लगाए. चेन्‍नई का स्‍कोर अब 'छलांगें' लगा रहा था.ओवर में रैना ने भी छक्‍का लगाया, इसमें 15 रन बने.गेंदबाजों की धुलाई होते देखकर 12वें ओवर विलियमसन, कार्लोस ब्रेथवेट को बॉलिंग पर लेकर आए. ओवर में चेन्‍नई के 100 रन पूरे हुए.मैच में वॉटसन धमाका करने पर आमादा थे. 13वें ओवर में उन्‍होंने संदीप शर्मा को लगातार तीन छक्‍के और दो चौके लगाए. चेन्‍नई तेजी से जीत की ओर बढ़ रही थी. ओवर में 27 रन बने.ब्रेथवेट की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में सुरेश रैना (32) आउट हो गए. कैच विकेटकीपर गोस्‍वामी ने लपका. इसके बावजूद वॉटसन की बल्‍लेबाजी पर कोई भी गेंदबाज अंकुश नहीं लगा पा रहा था. ओवर में वॉटसन ने छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.15 ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर दो विकेट खोकर 146 रन था.16वां ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, जिसमें रायुडू ने छक्‍का लगाया. मैच पूरी तरह से सनराइजर्स की पहुंच से बाहर निकल गया था. ओवर में 8 रन बने और चेन्‍नई 150 रन के पार पहुंचा.शेन वॉटसन का शतक 51 गेंदों पर पूरा हुआ, इस दौरान उन्‍होंने सात चौके और आठ छक्‍के लगाए, वॉटसन की पारी की बदौलत चेन्‍नई 18.3 ओवर में महज दो विकेट खोकर ही लक्ष्‍य तक पहुंच गया. विजयी चौका अंबाती रायुडू के बल्‍ले से निकला.

विकेट पतन: 16-1 (डुप्‍लेसिस, 3.6), 133-2 (रैना, 13.3)

सनराइजर्स की पारी: कप्‍तान विलियमसन रहे टॉप स्‍कोरर
सनराइजर्स की बैटिंग श्रीवत्‍स गोस्‍वामी और शिखर धवन ने शुरू की. दीपक चाहर के पहले ओवर में 6 और लुंगी एंगिडी के दूसरे ओवर में धवन के चौके सहित 8 रन बने. दूसरे ओवर में सनराइजर्स को श्रीवत्‍स गोस्‍वामी (5)का विकेट गंवाना पड़ा जो रन आउट हुए.दीपक चाहर की ओर से फेंके गए तीसरे ओवर 3 रन बने जबकि चौथा ओवर (लुंगी एंगिडी) मेडन रहा.पारी के पांचवें ओवर में विलियमसन ने छक्‍का और चौका जमाया. ओवर में 13 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 30 रन था.छठे ओवर में शारदुल ठाकुर गेंदबाजी के लिए आए, इसमें धवन के छक्‍के सहित 12 रन बने. पावरप्‍ले (छह ओवर) के बाद सनराइजर्स के खाते में 42 रन थे.पावरप्‍ले के तुरंत बाद लेग स्पिनर कर्ण शर्मा आक्रमण पर आए. इस ओवर में धवन ने चौका लगाते हुए स्‍कोर 50 रन तक पहुंचाया.आठवें ओवर में विलियमसन ने ब्रावो को चौका और फिर छक्‍का लगाकर स्‍कोर को गति दी. ओवर में 11 रन बने.इस दौरान दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई.पारी के 9वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने शिखर धवन (26) को बोल्‍ड करते हुए चेन्‍नई को दूसरी सफलता दिलाई.10 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 73 रन था.

11वें ओवर में जडेजा को शाकिब ने चौका और छक्‍का लगाया. ओवर में विलियमसन ने भी चौका लगाया.अगले ओवर में ब्रावो को वि‍लियमसन ने लगातार दो चौके लगाए. सनराइजर्स के 100 रन इस ओवर में पूरे हुए.सनराइजर्स को तीसरा झटका केन विलियमसन (47) के रूप में गिरा जिन्‍हें कर्ण शर्मा ने विकेटकीपर धोनी से स्‍टंप कराया.15वें ओवर में पठान ने कर्ण शर्मा को छक्‍का जमाया. ओवर में 9 रन बने. 15  ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 126 रन था.16वें ओवर में ब्रावो ने शाकिब अल हसन (23) को रैना से कैच कराकर चेन्‍नई को चौथी सफलता दिलाई.ओवर तेजी से निकल रहे थे. 17वें ओवर में एंगिडी को पठान ने छक्‍का लगाया. इस ओवर की आखिरी गेंद पर दीपक हुड्डा (3)आउट हुए. कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी शौरी ने लपका.चेन्‍नई के स्‍कोर को ऊंचाई पर पहुंचाने का दारोमदार अब बहुत कुछ यूसुफ पठान पर था.18वां ओवर ब्रावो ने फेंका जिसमें ब्रेथवेट ने छक्‍का और पठान ने चौका लगाया. ओवर में 16 रन बने.पारी का आखिरी ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका, इसमें ब्रेथवेट के छक्‍के सहित 10 रन बने.ओवर की आखिरी गेंद पर कार्लोस ब्रेथवेट (21 रन, 11 गेंद, तीन छक्‍के) का विकेट गिरा. यूसुफ पठान 45 रन (25 गेंद, चार चौके और दो छक्‍के) पर नाबाद रहे. 20 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर छह विकेट पर 178 रन रहा.

टिप्पणियां
विकेट पतन: 13-1 (गोस्‍वामी, 1.5), 64-2 (धवन, 8.3), 101-3 (विलियमसन, 12.1), 133-4 (शाकिब, 15.5), 144-5 (हुड्डा, 16.6), 178-6 (ब्रेथवेट, 19.6)

यह भी पढ़ें: इसीलिए रायुडु हैं हैदराबाद के सबसे बड़े दुश्मन! SRH को रहना होगा सावधान
चेन्‍नई की टीम ने प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुए हरभजन सिंह की जगह कर्ण शर्मा को टीम में जगह दी. दूसरी ओर, सनराइजर्स ने खलील अहमद के स्‍थान पर संदीप शर्मा और घायल ऋद्धिमान साहा के स्‍थान श्रीवत्‍स गोस्‍वामी को टीम में स्‍थान दिया.
  वीडियो: सनराइजर्स को हराकर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स फाइनल मेंदोनों टीमें इस प्रकार थीं...
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), शिखर धवन, श्रीवत्‍स गोस्‍वामी, शाकिब अल हसन, दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रेथवेट, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, फाफ डुप्‍लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कर्ण शर्मा, शारदुल ठाकुर और लुंगी एंगिडी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement