NDTV Khabar

IPL 2018, RCB vs RR: संजू सैमसन की तूफानी पारी से राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आरसीबी को 19 रन से हराया

युवा बल्‍लेबाज संजू सैमसन की तूफानी पारी (नाबाद 92 रन, 45 गेंद, दो चौके और 10 छक्‍के ) की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आईपीएल 2018 के मुकाबले में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 19 रन से हरा दिया.

47 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, RCB vs RR: संजू सैमसन की तूफानी पारी से राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आरसीबी को 19 रन से हराया

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आरसीबी पर जीत दर्ज की

खास बातें

  1. राजस्‍थान ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 217 रन बनाए
  2. संजू सैमसन ने नाबाद 92 रन की पारी खेली, इसमें 10 छक्‍के
  3. जवाब में 20 ओवर में 6 विकेट पर 198 रन ही बना पाई आरसीबी
नई दिल्ली: युवा बल्‍लेबाज संजू सैमसन की तूफानी पारी (नाबाद 92 रन, 45 गेंद, दो चौके और 10 छक्‍के ) और कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे के 36 रन (20 गेंद, छह चौके, एक छक्‍का) की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आईपीएल 2018 के मुकाबले में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 19 रन से हरा दिया. बेंगलुरू की आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम 20 ओवर में 4 विकेट पर 217 रन का विशाल स्‍कोर बनाने में सफल रही. आईपीएल 2018 का अब तक का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. बेंगलुरू के सामने जीत के लिए 218 रन का विशालकाय लक्ष्‍य था और टीम की बहुत कुछ उम्‍मीद ब्रेंडन मैक्‍कुलम, एबी डिविलियर्स और कप्‍तान कोहली पर टिकी हुई थी. बहरहाल मैक्‍कुलम और डिविलियर्स ने इस मैच में निराश किया. विराट कोहली ने जरूर 57 रन की पारी खेली लेकिन यह जीत दिलाने के लिहाज से नाकाफी रही. 20 ओवर में बेंगलुरू की टीम 6  विकेट पर 198  रन ही बना पाई. मंदीप सिंह 47 रन बनाकर नाबाद रहे. राजस्‍थान की टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत है जबकि विराट कोहली की आरसीबी को अपने तीन में दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

बेंगलुरू की पारी: विराट और मंदीप ही कर पाए संघर्ष
आरसीबी की पारी ब्रेंडन मैक्‍कुलम और क्विंटन डिकॉक ने शुरू की. पहले ही ओवर में कृष्‍णप्‍पा गौतम ने मैक्‍कुलम (4रन, 4 गेंद, एक चौका) को स्‍टोक्‍स के हाथों कैच करा दिया.पारी के दूसरे ओवर में धवल कुलकर्णी को विराट कोहली ने तीन चौके जमा दिए. इस ओवर में 14 रन बने.तीसरे ओवर में गौतम को कोहली और डिकॉक ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने.चौथे ओवर में जयदेव उनादकट को डिकॉक ने चौका लगाया. ओवर में 9 रन बने.पांचवें ओवर में डिकॉक ने गौतम को लगातार दो चौके लगाए. पांच ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर एक विकेट पर 49 रन था.छठे ओवर में आए बेन स्‍टोक्‍स का स्‍वागत कोहली ने दो चौके लगाकर किया. ओवर में 15 रन बने.आठवें ओवर में बॉलिंग को आए डार्सी शॉर्ट को कोहली ने छक्‍का लगाया. लेकिन शॉर्ट इस ओवर में डिकॉक (26) को उनादकट से कैच कराने में सफल हुए. अगले यानी 9वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर विराट कोहली ने अर्धशतक पूरा किया. यह आईपीएल में उनका 31वीं फिफ्टी रही. श्रेयस गोपाल के इस ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर, खतरनाक बल्‍लेबाज डिविलियर्स की स्‍टंपिंग मिस कर बैठे.जवाब में 10  ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर दो विकेट पर 100 रन था.

11वें ओवर में श्रेयस गोपाल ने विराट कोहली (57 रन, 30 गेंद, छह चौके व दो छक्‍के) को शॉर्ट से कैच करा दिया. नए बल्‍लेबाज मंदीप सिंह आए. कोहली के आउट होने के बाद आरसीबी की रनगति कम होती जा रही थी और वांछित रन रेट बढ़ता जा रहा था. पारी के 13वें ओवर में एबी डिविलियर्स (20 रन, 18 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) के आउट होने से आरसीबी को संघर्ष को गहरा झटका लगा. एबी का कैच श्रेयस गोपाल की गेंद पर उनादकट ने लपका. 14वें ओवर में मंदीप ने के. गौतम को छक्‍का लगाया.पारी के 15वें ओवर की पहली गेंद पर पवन नेगी (3)भी चलते बने, उन्‍हें बेन लॉफलिन की गेंद पर विकेटकीपर बटलर ने कैच किया.जवाब में 15 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर तीन विकेट पर 134 रन था.पारी का 16वां ओवर में बेन स्‍टोक्‍स ने फेंका, इसमें केवल छह रन बने.17वें ओवर में उनादकट पर हमला बोलते हुए मंदीप ने एक छक्‍का और दो चौके ठोक दिए. ओवर में 17 रन बने. आखिर के दो ओवरों में आरसीबी को 24 रन प्रति ओवर के औसत से 48 रन बनाने की जरूरत थी.19वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर (35) को स्‍टोक्‍स ने बोल्‍ड कर दिया.पारी के 20वें ओवर में मंदीप ने लॉफलिन को तीन चौके लगाए लेकिन यह कोशिश भी टीम को जीत नहीं दिला सकी. बेंगलुरू टीम 20 ओवर में 6 विकेट 198 रन ही बना पाई.

विकेट पतन: 4-1 (मैक्‍कुलम, 0.4),81-2 (डिकॉक, 7.6),101-3 (विराट, 10.2), 114-4 (डिविलियर्स, 12.3),126-5 (नेगी, 14.1),182-6 (सुंदर, 18.5)

राजस्‍थान की पारी: सैमसन ने दिखाई अपने शॉट्स की रेंज
राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी अजिंक्‍य रहाणे और डार्सी शॉर्ट ने शुरू की. आरसीबी के लिए पहला ओवर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका, इसमें एक रन बना.दूसरा ओवर क्रिस वोक्‍स ने फेंका. इसमें  ओवर में रहाणे के चौके सहित सात रन बने.सुंदर की तीसरे ओवर में रहाणे ने चौका और फिर छक्‍का जड़कर स्‍कोर को गति दी. ओवर में 14 रन बने.उमेश यादव की ओर से फेंके गए पारी के चौथे ओवर में  11 रन बने.पांच ओवर में राजस्‍थान का स्‍कोर बिना विकेट खोए 43 रन था.पारी के छठे ओवर में रहाणे (36 रन, 20 गेंद, छह चौके, एक छक्‍का) आसमानी शॉट लगाने की कोशिश में वोक्‍स की गेंद पर उमेश यादव को कैच थमा बैठे. नए बल्‍लेबाज संजू सैमसन आए. इसी ओवर में ही राजस्‍थान के 50 रन पूरे हुए.अगले यानी सातवें ओवर में स्पिनर युजवेंद्र चहल ने दूसरे ओपनर डॉसी शॉर्ट (11) को भी पेवेलियन लौटा दिया.नए बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर आए.पारी आठवें ओवर में तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया को सैमसन ने छक्‍का लगाया. ओवर में 9 रन बने.10 ओवर में राजस्‍थान का स्‍कोर दो विकेट खोकर 76 रन था.

पारी के 11वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर का स्‍वागत सैमसन ने छक्‍का लगाकर किया. ओवर में 1 रन बने.12वें ओवर में स्‍टोक्‍स ने खेजरोलिया को चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर राजस्‍थान के लिए बेहद अच्‍छा (15 रन) रहा. राजस्‍थान के 100 रन इस ओवर की आखिरी गेंद पर पूरे हुए.पारी के 13वें ओवर में बेन स्‍टोक्‍स (27 रन, 21 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) को चहल ने बोल्‍ड कर दिया.15  ओवर में राजस्‍थान का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 129  रन था.16वें ओवर में उमेश यादव ने नोबॉल फेंकी जिस पर मिली फ्रीहिट का पूरा लाभ लेते हुए सैमसन ने छक्‍का जमा दिया. ओवर में 13 रन बने.17वें ओवर में उन्‍होंने वोक्‍स को छक्‍का लगाया और इसी ओवर में अर्धशतक पूरा किया. ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर ने भी छक्‍का जड़ा. 19वें ओवर में सैमसन ने वोक्‍स को छक्‍का और दो चौके लगाए.वैसे इस ओवर में बटलर (23 रन) का विकेट भी गिरा. 20वें ओवर में उमेश यादव की बुरी हालत हुई. इस ओवर में राहुल त्रिपाठी ने छक्‍का और चौका और संजू सैमसन ने दो छक्‍के लगाए. यादव ने इस ओवर में नोबॉल भी फेंकी.इस ओवर में उमेश ने 27 रन लुटाए. संजू 92 रन (45 गेंद, दो चौके, 19 छक्‍के) और राहुल त्रिपाठी 14 रन (पांच गेंद, एक चौका व एक छक्‍का ) बनाकर नाबाद रहे. 20 ओवर में राजस्‍थान का स्‍कोर चार विकेट पर 217 रन रहा. बेंगलुरू के क्रिस वोक्‍स और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 49-1 (रहाणे, 5.4), 53-2 (शॉर्ट, 6.5),102-3 (स्‍टोक्‍स, 12.2),175-4 (बटलर, 18.2)
  राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपनी वही टीम रखी है जो पिछले मैच में खेली थी. दूसरी ओर आरसीबी ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में सरफराज खान की जगह पवन नेगी को जगह दी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2018, KXIP vs CSK: किंग्‍स इलेवन के सामने होगी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कठिन चुनौती...

दूसरी तरफ बैंगलोर की टीम भी पिछले दो मुकाबलों में सिर्फ एक ही जीत पाई है. टीम ने शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब को तीन गेंद शेष रहते चार विकेट से हराया है. इस जीत से टीम का मनोबल बढ़ा है. बैंगलोर के लिए अच्छी बात यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स फॉर्म में लौट आए हैं. डिविलियर्स ने पंजाब के खिलाफ 50 रन बनाए थे. गेंदबाजी में उमेश यादव ने पंजाब के खिलाफ तीन विकेट झटके थे. बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार फार्म को देखते हुए बेंगलोर अपने घर में लगातार दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी.

VIDEO: पंजाब के कप्तान आर. अश्विन से खास बातचीत..
दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

टिप्पणियां
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), डार्सी शॉर्ट, बेन स्‍टोक्‍स, संजू सैमसन, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, के.गौतम, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट और बेन लॉफलिन.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: विराट कोहली (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्‍स, पवन नेगी, कुलवंत खेजरोलिया, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement