NDTV Khabar

KXIP vs CSK: MS धोनी की साहसिक पारी बेकार, किंग्‍स इलेवन ने चेन्‍नई को 4 रन से हराया

क्रिस गेल (63 रन, 33 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) की तूफानी पारी की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आज यहां आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में आज चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चार रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
KXIP vs CSK: MS धोनी की साहसिक पारी बेकार, किंग्‍स इलेवन ने चेन्‍नई को 4 रन से हराया

पंजाब ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की

खास बातें

  1. किंग्‍स इलेवन ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 197 रन
  2. क्रिस गेल ने 63 और राहुल ने 37 रनों की जोरदार पारी खेली
  3. 20 ओवर में 193 रन ही बना पाई चेन्‍नई, धोनी ने बनाए नाबाद 79 रन
मोहाली: क्रिस गेल (63 रन, 33 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) की तूफानी पारी और पहले विकेट के लिए लोकेश राहुल (37रन) के साथ हुई उनकी 96 रन की साझेदारी की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आज आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चार रन से हरा दिया. पीसीए मोहाली स्‍टेडियम में हुए इस मैच में चेन्‍नई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 197  रन बनाए. जवाब में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स भरसक प्रयास के बावजूद 20 ओवर में 5 विकेट पर 193 रन ही बना पाई. चेन्‍नई इस मैच में हारी जरूर लेकिन उसके कप्‍तान एमएस धोनी ने मांसपेशियों में खिंचाव के बावजूद नाबाद 79 रन (44 गेंद, 6 चौके और पांच छक्‍के) की पारी खेलकर क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया. चेन्‍नई के लिए धोनी के अलावा अंबाती रायुडू ने 49 रनों की पारी खेली.

वैसे, इस मैच में हार के लिए चेन्‍नई अपने बल्‍लेबाजों को जिम्‍मेदार ठहरा सकती है, जिन्‍होंने शुरुआत के ओवरों में अपेक्षित गति से रन नहीं बनाए. इस कारण बाद के बल्‍लेबाजों पर दबाव काफी बढ़ गय. आईपीएल 2018 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की यह पहली हार है. दूसरी ओर पंजाब ने अपने तीन मैचों में आज दूसरी जीत हासिल की. क्रिस गेल को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

चेन्‍नई की पारी: अंतिम ओवरों में धोनी ने मैच को बनाया रोमांचक
चेन्‍नई की पारी शेन वॉटसन और मुरली विजय ने शुरू की. पंजाब के लिए पहला ओवर बरिंदर सरां ने फेंका, जिसमें 9 रन बने.दूसरा ओवर मोहित शर्मा ने फेंका जिसमें वॉटसन ने लगातार दो चौके जमाए. ओवर की आखिरी गेंद पर मोहित ने वॉटसन (11) को बरिंदर सरां के हाथों कैच करा दिया.पारी का तीसरा ओवर बरिंदर सरां ने फेंका जिसमें रायुडू ने चौका और विजय ने छक्‍का जमाया. ओवर में 14 रन बने.पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए एंड्रयू टाय ने मुरली विजय (12 रन, 10 गेंद, एक छक्‍का) को सरां से कैच कराया.पांच ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर दो विकेट खोकर 46 रन था.पारी के सातवें ओवर में चेन्‍नई का सैम बिलिंग्‍स (9)का विकेट भी गंवाना पड़ा जिन्‍हें अश्विन ने अपने पहले ही ओवर में एलबीडब्‍ल्‍यू किया. रिव्‍यू के बाद यह फैसला पंजाब के पक्ष में गया.अश्विन की ओर से फेंके गए पारी के नौवें ओवर में 13 रन बने.10  ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 85 रन था.

11वां ओवर एंड्रयू टाय ने फेंका, इसमें रायुडू के चौके सहित 9 रन बने. 12वें ओवर में चेन्‍नई का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा.आखिरी के आठ ओवर में चेन्‍नई के सामने 97 रन (औसत  12.12) बनाने का लक्ष्‍य था. राहत की बात यही थी कि उसके सात विकेट शेष थे.13वां ओवर पंजाब के लिए अच्‍छा रहा, अश्विन के इस ओवर में केवल छह रन बने.14वें ओवर में हमला बोलते हुए रायुडू ने बरिंदर सरां को छक्‍का जमाया, लेकिन इसी ओवर में अश्विन के बेहतरीन थ्रो पर उन्‍हें रन आउट होना पड़ा. रायडु ने 49 रन (34 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) बनाए.15 ओवर में चेन्‍नई का स्‍कोर चार विकेट पर 122 रन था. आखिरी पांच ओवर में टीम को 76 रन की जरूरत थी.सरां द्वारा फेंके गए पारी के 16वें में धोनी और जडेजा की जोड़ी ने 9 रन बनाए. लक्ष्‍य तेजी से चेन्‍नई की पहुंच से दूर हो रहा था.17वां ओवर टाय ने फेंका, इसमें धोनी और जडेजा ने चौके लगाए ओवर में 12 रन बने.18वां ओवर मोहित शर्मा लेकर आए.इसमें धोनी के चौके और दो छक्‍के सहित 19 रन बने. चेन्‍नई को मिले इस 'बड़े' ओवर से मैच में फिर रोमांच बढ़ गया था.19वें ओवर में धोनी ने टाय से दो छक्‍के और एक चौका लगाया. ओवर में 19 रन बने. आखिरी छह गेंदों पर चेन्‍नई को जीत के लिए 17 रन की जरूरत थी. धोनी ने अकेले दम पर चेन्‍नई को मैच में लौटा दिया था.भरसक प्रयास के बावजूद चेन्‍नई के बल्‍लेबाज आखिरी ओवर में 12 रन ही बना पाए. धोनी के साथ ड्वेन ब्रावो 1 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 17-1 (वॉटसन, 1.6),39-2 (विजय, 4.1),56-3 (बिलिंग्‍स, 6.4),113-4 (रायुडू, 13.4),113-4 (रायुडू , 13.4),163-5 (जडेजा , 18.2)

पंजाब की पारी: गेल और राहुल ही दिखाई चमक
किंग्‍स इलेवन की पारी लोकेश राहुल और क्रिस गेल ने शुरू की. सीएसके के लिए पहला ओवर दीपक चाहर ने फेंका जिसकी दूसरी ही गेंद पर चौका लगाकर राहुल ने पंजाब का खाता खोल दिया. आखिरी गेंद पर भी उन्‍होंने चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने. दूसरे ओवर में बॉलिंग के लिए हरभजन की पहली ही गेंद पर गेल ने चौका जड़ दिया. ओवर में पांच रन बने.पारी के चौथे ओवर में गेल ने आक्रामक रुख दिखाते हुए हरभजन को चौका और फिर अगली गेंद पर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में राहुल ने भी दो चौके जमाए. ओवर में भज्‍जी ने 19 रन बनाए.पांच ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर बिना विकेट खोए 53 रन था.छठे ओवर में गेल के रडार पर दीपक चाहर आए. उन्‍होंने ओवर में दो छक्‍के और दो चौके जमा दिए. गेल और राहुल की बैटिंग के चलते पंजाब की पारी 'फर्राटा' मार रही थी. चाहर के इस ओवर में 22 रन बने.सातवें ओवर में इमरान ताहिर को गेल ने चौका लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया. गेल ने इस दौरान 22 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्‍के लगाए. ओवर में 17 रन बने.आठवें ओवर में हरभजन ने लोकेश राहुल (37 रन, 22 गेंद, सात चौके) को ड्वेन ब्रावो से कैच कराकर चेन्‍नई को पहली सफलता दिलाई.पंजाब के 100 रन 9वें ओवर में पूरे हुए.10वें ओवर में मयंक अग्रवाल ने हरभजन को छक्‍का और फिर चौका लगाया. 10 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर एक विकेट पर 115 रन था.

11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए ड्वेन ब्रावो के ओवर में केवल 5 रन बने 12वें ओवर में अग्रवाल ने वॉटसन को छक्‍का लगाया लेकिन इस ओवर में पंजाब को क्रिस गेल (63 रन, 33 गेंद, सात चौके और चार छक्‍के) को वॉटसन ने ताहिर के हाथों कैच करा दिया. चेन्‍नई के लिहाज से यह बड़ी सफलता रही.13वें ओवर में युवराज ने इमरान ताहिर को छक्‍का लगाया.15वें ओवर में इमरान ताहिर चेन्‍नई के लिए दो सफलताएं लेकर आए. उन्‍होंने पहले मयंक अग्रवाल (30) को रवींद्र जडेजा से कैच कराया और फिर अगली ही गेंद पर एरोन फिंच को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. फिंच आईपीएल में लगातार दूसरे मैच में पहली ही गेंद पर शून्‍य पर आउट हुए.अगले ही ओवर में पंजाब ने युवराज सिंह (20 रन, 13 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) का विकेट गंवा दिया जिन्‍हें शारदुल ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. राहुल-गेल की अच्‍छी शुरुआत के बाद लगातार विकेट गिरने से पंजाब की रनगति गिरती जा रही थी.18वें ओवर में नायर ने ब्रावो पर अटैक करते हुए छक्‍का और फिर चौका लगा दिया. ओवर में 15 रन बने. पारी के 19वें ओवर में अश्विन को शारदुल ने धोनी से कैच करा दिया. 20वां ओवर ब्रावो ने फेंका, इसकी चौथी गेंद पर नायर (29 रन, 17 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) जडेजा को कैच थमा बैठे. एंड्रयू टाय ने 3 रन पर नाबाद रहते हुए पंजाब का स्‍कोर 197 रन तक पहुंचा दिया.चेन्‍नई के इमरान ताहिर और शारदुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 96-1 (राहुल, 7.6),127-2 (गेल, 11.3), 149-3 (मयंक, 14.1), 149-4 (फिंच, 14.2), 157-5 (युवराज, 15.3),190-6 (अश्विन, 18.5), 195-7 (नायर, 19.4)

यह भी पढ़ें:  MI के रोहित शर्मा ने SRH के खिलाफ मिली हार का बताया यह कारण....
किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अक्षर पटेल की जगह बरिंदर सरां और मार्कस स्‍टोइनिस की जगह क्रिस गेल को टीम में स्‍थान दिया. चेन्‍नई ने सुरेश रैना की जगह मुरली विजय को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी

टिप्पणियां
वीडियो: एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स में वापसी
दोनों टीमें इस प्रकार थीं.
किंग्‍स इलेवन: आर. अश्विन (कप्‍तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, एरोन फिंच, युवराज सिंह, करुण नायर, एंड्रयू टॉय, बरिंदर सरां, मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान.

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, सैम बिलिंग्‍स, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर और शारदुल ठाकुर.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement