NDTV Khabar

IPL Qualifier 1: सनराइजर्स को 2 विकेट से हराकर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स फाइनल में पहुंचा, डुप्‍लेसिस ने बनाए नाबाद 67 रन

आईपीएल 2018 के पहले क्‍वालिफायर में आज चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच जबर्दस्‍त मुकाबला हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL Qualifier 1: सनराइजर्स को 2 विकेट से हराकर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स फाइनल में पहुंचा, डुप्‍लेसिस ने बनाए नाबाद 67 रन

फाफ डुप्‍लेसिस को उनकी यादगार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. डुप्‍लेसिस की बल्‍लेबाजी से लक्ष्‍य 8 विकेट खोकर हासिल किया
  2. निर्णायक क्षणों ने शारदुल ने भी 5 गेंदों पर नाबाद 15 रन की पारी खेली
  3. सनराइजर्स ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट खोकर 139 रन
मुंबई: आईपीएल 2018 के क्‍वालिफायर-1  में आज चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच जबर्दस्‍त मुकाबला हुआ. आखिरी क्षणों तक रोमांचक रहे इस मैच में चेन्‍नई ने फाफ डुप्‍लेसिस के नाबाद 67 रनों (42 गेंद, पांच चौके और चार छक्‍के) की बदौलत दो विकेट से जीत हासिल की और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली.मैच में 140 रन का अपेक्षाकृत छोटा लक्ष्‍य हासिल करने में चेन्‍नई को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा. निर्णायक क्षणों ने डुप्‍लेसिस ने मैच विजेता पारी खेली और निचले क्रम के शारदुल ठाकुर (नाबाद 15 रन, 5 गेंद, तीन चौके) के साथ टीम को जीत तक पहुंचाकर ही दम लिया. विजयी छक्‍का डुप्‍लेसिस के बल्‍ले से ही निकला. चेन्‍नई ने लक्ष्‍य 19.1 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया. वानखेड़े मैदान पर चेन्‍नई के कप्‍तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर सनराइजर्स का पहले बैटिंग के लिए बुलाया था. कार्लोस ब्रेथवेट के  नाबाद 43 की बदौलत सनराइजर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 139 रन बनाए थे.

वैसे मैच में मिली हार के बावजूद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने अपने संघर्ष से हर किसी का दिल जीता. आखिरी के ओवरों में ज्‍यादा रन लुटाने के कारण केन विलियमसन की टीम को हार का सामना करना पड़ा. डुप्‍लेसिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

चेन्‍नई की पारी:डुप्‍लेसिस ने की गजब की बैटिंग
हैदराबाद के 139 के स्‍कोर के जवाब में चेन्‍नई को भी शुरुआत में झटके झेलने पड़े. पारी शेन वॉटसन और फाफ डु प्‍लेसिस ने शुरू की लेकिन भुवनेश्‍वर ने पहले ही ओवर में वॉटसन (0) को विकेटकीपर श्रीवत्‍स गोस्‍वामी से कैच कराकर झटका दे दिया.दूसरे ओवर में रैना ने संदीप शर्मा की लगातार तीन चौके जमाए. विकेट की तलाश में केन विलियमसन चौथे ओवर में सिद्धार्थ कौल आक्रमण पर लाए जिन्‍होंने लगातार गेंदों पर सुरेश रैना (22) और अंबाती रायुडू (0) को बोल्‍ड कर  दिया.तीन विकेट गिरने से सनराइजर्स के खेमे का उत्‍साह चरम पर था.छठे ओवर में धोनी ने कौल के खिलाफ अपनी पहली बाउंड्री लगाई. ओवर में 8 रन बने.पावर प्‍ले (छह ओवर) के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर तीन विकेट पर 33 रन था.आठवें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर राशिद खान ने एमएस धोनी (9) को बोल्‍ड करते हुए चेन्‍नई की मुश्किलों को बढ़ा दिया. लगातार विकेट लेकर सनराइजर्स ने मैच में जोरदार वापसी कर ली थी.नौवें ओवर में फाफ डुप्‍लेसिस की गेंद पर पारी का पहला छक्‍का लगाया..लगातार विकेट गिरने से चेन्‍नई की रनगति इतनी धीमी हो गई थी कि 10 ओवर में किसी तरह 50 रन पूरे हुए.

11वां ओवर शाकिब अल हसन ने फेंका, जिसमें 6 रन बने.12वें ओवर में राशिद ने ब्रावो (7) को स्लिप में धवन के हाथों कैच करा दिया. चेन्‍नई का छठा विकेट जडेजा (3) के रूप में संदीप शर्मा के खाते में गया. पारी के 14 वें ओवर में शाकिब को छक्‍का और चौका जड़ते हुए डुप्‍लेसिस ने चेन्‍नई के फैंस को राहत दी. ओवर में 14 रन बने.15वें ओवर में डुप्‍लेसिस ने संदीप शर्मा पर हमला बोला और छक्‍का और चौका जमाया. इस ओवर में 12 रन बने लेकिन आखिरी गेंद पर टीम को दीपक चाहर (10) का विकेट गंवाना पड़ा. कैच ब्रेथवेट ने लपका. 15  ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर सात विकेट खोकर 92 रन था और शेष पांच ओवर में टीम को 48 रन की जरूरत थी.18वें ओवर में डुप्‍लेसिस ने ब्रेथवेट को दो चौके और छक्‍का लगाकर रोमांच को चरम पर पहुंचा दिया. उनका अर्धशतक 37 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. ओवर में 20 रन बने लेकिन इसमें टीम को हरभजन सिंह (2) का विकेट भी गंवाना पड़ा. अंतिम दो ओवर में चेन्‍नई को 23 रन की जरूरत थी. 19वें ओवर में शारदुल ठाकुर ने सिद्धार्थ कौल को तीन चौके जमाते हुए हर किसी को हैरान कर दिया. ओवर में 17 रन बने. आखिरी ओवर में चेन्‍नई को 6 रन की जरूरत थी. भुवनेश्‍वर की पहली ही गेंद पर छक्‍का जड़ते हुए डुप्‍लेसिस ने टीम को यादगार जीत दिला दी. सनराइजर्स के लिए राशिद खान, संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 0-1 (वॉटसन, 0.5), 24-2 (रैना, 3.3), 24-3 (रायुडू, 3.4), 39-4 (धोनी, 7.4), 57-5 (ब्रावो, 11.2), 62-6 (जडेजा, 12.3), 92-7 (चाहर, 14.6), 113-8 (हरभजन, 17.5)

सनराइजर्स की पारी: पहली ही गेंद पर आउट हुए शिखर धवन
इससे पहले, चेन्‍नई के आमंत्रण पर बैटिंग के लिए उतरी सनराइजर्स की शुरुआत तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बिगाड़ दी. मैच की पहली ही गेंद पर चाहर ने धवन (0) को बोल्‍ड कर दिया.वैसे, इस ओवर में विलियमसन ने तीन चौके लगाए.पारी की शुरुआत धवन के साथ श्रीवत्‍स गोस्‍वामी ने की थी.लुंगी एंगिडी की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में छह और तीसरे ओवर (गेंदबाज-दीपक चाहर) में 10 रन बने.पांच ओवर के पहले सनराइजर्स के दो और विकेट गिरे. चौथे ओवर में श्रीवत्‍स गोस्‍वामी (12) को लुंगी एंगिडी ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. अगले ओवर में शारदुल ठाकुर ने बड़ी कामयाबी दिलाते हुए कप्‍तान केन विलियमसन (24 रन, 15 गेंद, चार चौके) के विकेटकीपर धोनी के दस्‍तानों में कैद करा दिया.पॉवरप्‍ले (छह ओवर) के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर तीन विकेट पर 47 रन था. सातवें ओवर में ड्वेन ब्रावो बॉलिंग के लिए आए. सनराइजर्स के 50 रन 6.2 ओवर में पूरे हुए, लेकिन ब्रावो की अगली ही गेंद पर शाकिब (12) भी धोनी को कैच थमाकर पेवेलियन लौट गए.10 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 64 रन था.

पारी के 12वें ओवर में मनीष पांडे (8) आउट हो गए. उन्‍हें लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. स्‍कोर 75 रन तक पहुंचने के पहले ही सनराइजर्स की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.ओवर तेजी से निकलरहे थे और स्‍कोर गति नहीं पकड़ पा रहा था.15वें ओवर में यूसुफ पठान (24) के आउट होने से सनराइजर्स की सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने की रही-सही उम्‍मीदें भी जाती रहीं. पठान को ब्रावो ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. पारी के 18वें ओवर में ब्रेथवेट ने शारदुल ठाकुर को लगातार दो छक्‍के जड़ते हुए टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया.ओवर में 17 रन बने.19वां ओवर एंगिडी ने और 20 वां ओवर शारदुल ठाकुर फेंका जिसमें क्रमश: 4 और 20 रन बने. आखिरी ओवर में ब्रेथवेट ने दो छक्‍के और एक चौका लगाया. 20 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 139 रन रहा. आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार (7) रन आउट हुए. ब्रेथवेट 29 गेदों पर 43 रन (एक चौका और चार छक्‍के)  बनाकर नाबाद रहे. चेन्‍नई के ड्वेन ब्रावो ने सर्वाधिक दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 0-1 (धवन, 0.1), 34-2 (श्रीवत्‍स, 3.5), 36-3 (विलियमसन, 4.2), 50-4 (शाकिब, 6.4), 69-5 (पांडे, 11.3) , 88-6 (पठान, 14.6), 139-7 (भुवनेश्‍वर, 20)

यह भी पढ़ें: धोनी के फैन्स ने किया जीवा को परेशान, गुस्से में आकर कहा ऐसा
चेन्‍नई ने प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुए सेम बिलिंग्‍स की जगह शेन वॉटसन को स्‍थान दिया. दूसरी ओर, सनराइजर्स हैदराबाद ने उसी टीम के साथ उतरने का फैसला किया जो पिछले मैच में खेली थी.

वीडियो: चेन्‍नई ने बेंगलुरू को 6 विकेट से पराजित किया

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), शिखर धवन, श्रीवत्‍स गोस्‍वामी, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रेथवेट, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, फाफ डु प्‍लेसिस, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शारदुल ठाकुर और लुंगी एंगिडी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement