NDTV Khabar

IPL XI : धोनी को टीम मालिकों ने नकारा, लेकिन इन्होंने चुना कप्तान, टी-20 उस्ताद युवराज सिंह, डिविलियर्स बाहर

IPL 10 अब समाप्ति की ओर है. इस बीच कई प्रसिद्धि क्रिकेटरों और एक्सपर्टों ने आईपीएल की अपनी टीम चुनी और उसमें अपनी पसंद के अनुसार खिलाड़ियों को जगह दी. हालांकि उनके चयन पर कई क्रिकेट फैन्स ने अपने पसंदीदा खिलाड़ी को शामिल नहीं किए जाने पर नाराजगी भी जताई ...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL XI : धोनी को टीम मालिकों ने नकारा, लेकिन इन्होंने चुना कप्तान, टी-20 उस्ताद युवराज सिंह, डिविलियर्स बाहर

IPL 2017 : एमएस धोनी को आईपीएल कप्तानी से हटा दिया गया था...

खास बातें

  1. एसएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स दो बार चैंपियन रही
  2. उनकी कप्तानी में पिछले साल पुणे का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा
  3. इस साल उनकी जगह स्टीव स्मिथ को पुणे का कप्तान बना दिया गया
नई दिल्ली: IPL 10 अब समाप्ति की ओर है. इस बीच कई प्रसिद्धि क्रिकेटरों और एक्सपर्टों ने आईपीएल की अपनी टीम चुनी और उसमें अपनी पसंद के अनुसार खिलाड़ियों को जगह दी. हालांकि उनके चयन पर कई क्रिकेट फैन्स ने अपने पसंदीदा खिलाड़ी को शामिल नहीं किए जाने पर नाराजगी भी जताई और सोशल मीडिया पर उनको निशाने पर लिया. सबसे ज्यादा चर्चा में रहे थे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी, जिन्हें सौरव गांगुली जैसे दिग्गजों ने भी कहा था कि वह अब टी-20 के लायक नहीं हैं. हालांकि गांगुली ने यह भी कहा था कि वनडे में धोनी अब भी फिट रहेंगे. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ऐसा नहीं मानते और उन्होंने धोनी को अपनी ड्रीम का कप्तान चुना था. इस बीच शनिवार को क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने भी आईपीएल की ड्रीम टीम की घोषणा की है. इस टीम में उसने धोनी को तो जगह दी है, लेकिन टी-20 के उस्ताद युवराज सिंह और एबी डिविलियर्स इससे नदारद हैं. ऐसे में इन दोनों के फैन्स नाराज नजर आ रहे हैं. आइए जानते हैं कि इस टीम में कौन-कौन से खिलाड़ियों को जगह मिली है...

भले ही राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने एमएस धोनी को कप्तानी से हटा दिया है, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफो की ड्रीम टीम का कप्तान आईपीएल इतिहास के इस सबसे सफल कप्तान को ही बनाया गया है. युवराज सिंह और दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स को नहीं लिए जाने का कारण भी स्पष्ट किया गया है. डिविलियर्स के बारे में तर्क दिया गया है कि वह किसी भी आईपीएल टीम में चार विदेशी खिलाड़ियों की तय सीमा के कारण नहीं लिए जा सके, क्योंकि इसके लिए उनसे तगड़े दावेदार थे. हालांकि यह तर्क हजम नहीं हो रहा है क्योंकि डिविलियर्स जैसा विस्फोटक बल्लेबाज तो इस समय कोई नहीं है. कुछ ऐसा ही युवराज के मामले में भी है, लेकिन युवी के साल 2007 के प्रदर्शन को भला कौन भूल सकता है. इतना ही नहीं वह आईपीएल में भी अच्छा खेल दिखा चुके हैं और उन पर महंगी बोली लग चुकी है.

ऐसे चुनी टीम...
वेबसाइट ने अपने पाठकों से टीम के लिए छह सप्ताह तक वोटिंग करने को कहा. फिर इनमें कुल 31 खिलाड़ियों का नाम आया. इसके बाद वेबसाइट के टीम चयन पैनल में शामिल पांच टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ियों अंतिम एकादश चुना.

सहवाग और गेल की विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी
ओपनर के रूप में क्रिस गेल और वीरेंद्र सहवाग को जगह मिली है, जबकि तीसरे नबंर पर विराट कोहली और चौथे नंबर पर सुरेश रैना को रखा गया है. रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा को पांचवें नबंर के लिए चुना गया है.

एसएस धोनी को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में छठे नंबर पर रखा गया है और टीम के कप्तान भी हैं. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को सातवें और स्पिनर सुनील नरेन को आठवें नबंर पर रखा गया है.

अश्विन और मलिंगा भी...
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार के साथ ही श्रीलंका के यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा को तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

टिप्पणियां
टीम इस प्रकार हैं : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), क्रिस गेल, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, ड्वेन ब्रावो, सुनील नरेन, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और लसिथ मलिंगा. 

पॉन्टिंग ने इनको चुना था...
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़ रिकी पॉन्टिंग ने भी आईपीएल की ड्रीम टीम चुनी थी. उन्होंने भारत के सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान चुना था. पॉन्टिंग ने सलामी बल्लेबाज़ों के रूप में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल की विस्फोटक जोड़ी को चुना था, वहीं मध्यक्रम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना को जगह दी थी. ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह और अमित मिश्रा को भी टीम में शामिल किया था. तेज़ गेंदबाज़ी के आक्रमण के लिए पोंटिंग ने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और भारत के वेटेरन गेंदबाज़ आशीष नेहरा को जगह दी थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement