NDTV Khabar

IPL 2018, CSK vs MI: रोहित शर्मा के नाबाद अर्धशतक ने तोड़ा मुंबई की हार का सिलसिला

CSKvsDD: चेन्नई के बल्लेबाजों ने मुंबई के गेंदबाजों का चैलेंज तो तोड़ा, लेकिन इसके बावजूद सुपर किंग्स जरूरी लक्ष्य से करीब 20 रन पीछे रह गए. नतीजन मुंबई कई हार झेलने के बाद जीत का स्वाद चखने में कामयाब रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, CSK vs MI: रोहित शर्मा के नाबाद अर्धशतक ने तोड़ा मुंबई की हार का सिलसिला

रोहित शर्मा

खास बातें

  1. चेन्नई सुपर किंग्स- 20 ओवरों में 5 पर 169, रैना 75*, रायुडु 46
  2. मुंबई इंडियंस- 19.4 ओवरों में 2 पर 170 रन
  3. रोहित शर्मा 56*, सूर्यकुमार यादव 44, इविन लेविस 47
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में सभी टॉप बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आखिकार मुंबई इंडियंस ने चली आ रही लंबी हार के सिलसिले को तोड़ते हुए शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स को पांच विकेट से हरा दिया. मुंबई की इस जीत में जरुरत पर रोहित शर्मा (नाबाद 56 रन, 33 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) की मैच जिताई पारी खेली, तो दोनों सलामी बल्लेबाज सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (44) और इविन लेविस (47) ने भी उपयोगी योगदान दिया. रोहित शर्मा को उनकी नाबाद अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. 
  मुंबई से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 75 रन) और अंबाती रायुडु (46) की पारियों की बदौलत 20 ओवरों में 5 विकेट पर 169 रन रन बनाए, जवाब में मुंबई इंडिंयस ने 19.4 ओवरों में  केवल 2 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. 
  ..और रोहित ने पूरा पासा ही पलट दिया
मुंबई को जीत के लिए आखिरी तीन ओवरों में 37 रन की दरकार थी. 18वें ओवर में 15 रन आए और जीत के लिए 12 गेंदों में 22 रन रह गए. यह थोड़ा सा मुश्किल लग रहा था, लेकिन रोहित के अंदाज ने शार्दुल ठाकुर के फेंके 19वे ओवर में ही मैच को औपचारिक भर बना दिया. इस ओवर रोहित शर्मा ने 4 चौके जड़ते हुए अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ ही कुल 17 रन बटोरे. इसके साथ ही मुंबई के लिए आखिरी 6 गेंदों में जीत के लिए 5 रन बचे. और इसे मुंबई ने दो गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया.

पावर-प्ले को भुनाया ओपनरों ने
मुंबई के दोनों ओपनरों इविन लेविस और सूर्यकुमार ने मिले टारगेट को देखते हुए पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज घेरे के बाहर केवल 2 फील्डर) को बहुत ही अच्छे ढंग से भुनाया. इन दोनों के बल्ले से कुछ बेहतरीन स्ट्रोक देखने को मिले और इन ओवरों के दौरान इन्होंने मुंबई इंडियंस को कोई भी झटका नहीं लगने दिया. साथ ही, इन ओवरों में मुंबई का स्कोर 50 रन रहा. मतलब आठ रन प्रति ओवर की दर से ज्यादा का स्कोर.

यह भी पढ़ें:  IPL 2018: यह महेंद्र सिंह धोनी का स्टाइल है, बना डाले ये 4 बड़े रिकॉर्ड

CHENNAI SUPERKINGS की पारी
 बल्लेबाजी का न्यौता पाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 75 रन) की बदौलत मुंबई इंडियंस को 170 का फाइटिंग टारगेट देने में कामयाब रहा. रैना के अलाबा अंबाती रायुडु (44) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (26) उपयोगी पारी खेली. इससे चेन्नई सुपर किंग्स कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 169 रन बनाने में कामयाब रहा.मुंबई के लिए क्रुणाल पंड्या और मिशेल मैक्लाघन ने दो-दो विकेट लिए.
 


रायुडु का पावर-प्ले!
शुरुआती 6 ओवरों में मुंबई ने चेन्नई के बल्लेबाजों पर अच्छी खासी लगाम लगा दी थी. शेन वॉटसन को भी सिर्फ 12 ही रन बनाए दिए. ऐसा लग रहा था कि पावर-प्ले की लड़ाई में मुंबई जीतने ही जा रहा है, लेकिन पावर-प्ले के हार्दिक पटेल के आखिरी ओवर में अंबाती रायुडु ने संतुलन बैठा दिया. एक छक्का, एक चौका और शुरुआती 6 ओवरों में बने 1 विकेट पर 51 रन. इसमें से 32 रन रायुडु के थे. सिर्फ 22 गेंदों पर.
 


रैना ने बखूबी पास किया बुमराह टेस्ट!
मैच से पहले तक ये सवाल हो रहे थे कि क्या जसप्रीत बुमराह के खिलाफ इस मैच से पहले तक खेली 22 गेंदों में दो बार अपना विकेट देने वाले बुमराह चैलेंज को भेद पाएंगे. लेकिन रैना ने बुमराह ही नहीं, मयंक मार्कंडे सहित तमाम चैलेंजों को भेद डाला. मुंबई का कोई भी गेंदबाज रैना का विकेट लेने में कामयाब नहीं रहा. इस लेफ्टी बल्लेबाज ने 75 रन की यह नाबाद पारी के लिए 47 गेंदें लीं और 6 चौके और 4 छक्के जड़े. 

रायुडु के बेपरवाह तेवर
चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनर अंबाती रायुडु अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं. रायुडु ने 35 गेंदों पर 46 रन की पारी में 4 छक्के लगाए. जब लग रहा था कि अाज वह फिर से एक और बड़ी बारी खेलने जा रहे हैं, तो अर्धशतक से चार रन पहले क्रुणाल पंड्या ने उन्हें चलता कर दिया. 

इससे पहले मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. मुंबई इंडियंस ने अपनी इलेवन में दो बदलाव किए. केरोन पोलार्ड की जगह जेपी डुमिनी और फिज की जगह कटिंग को शामिल किया गया है. चेन्नई सुपर किंग्स अपनी पिछले मैच की इलेवन के साथ ही मैदान पर उतरेंगे. 
शनिवार के मुकाबले के लिए दोनों टीम इस प्रकार रहीं: 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, एविन लेविस, इशान किशन (विकेटकीपर), जेपी डुमिनी, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, बेन कटिंग, मिशेल मैक्लेनघन, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह

टिप्पणियां

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडु, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, इमरान ताहिर.

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी से बात की थी. 

मैच के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शायद सही कहा कि उनकी टीम लक्ष्य से 10-15 रन पीछे रह गई. वास्तव में इस पिच पर और ज्यादा रन बनने चाहिए थें. बहरहाल, रोहित शर्मा की लगातार कोशिशें और हार न मानने का जज्बा मुंबई इंडियंस टीम के खिलाड़ियों और समर्थकों के चेहरे पर मुस्कान लाने में कामयाब रहा.
 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement