NDTV Khabar

IPL 2018, KKR VS KXIP: केकेआर ने पंजाब को दी 31 रन से मात, 'यह फैसला' बना वजह?

शनिवार को पंजाब और केकेआर के बीच पहला मैच मानो बल्लेबाजी का शक्ति प्रदर्शन साबित हुआ. और केकेआर इस मामले में पंजाब पर इक्कीस साबित हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, KKR VS KXIP: केकेआर ने पंजाब को दी 31 रन से मात, 'यह फैसला' बना वजह?

सुनील नारायण और क्रिस लिन

खास बातें

  1. केकेआर-20 में 6 पर 245 रन, सुनील नारायण 75, कार्तिक 50,आंद्रे रसेल 31
  2. किंग्स इलेवन पंजाब-20 में 8 पर 214, राहुल 66, अश्विन 45
  3. सुनील नारायण बने मैन ऑफ द मैच
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में बल्लेबाजों की एकजुटता के बूते कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार के पहले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रन से हरा दिया. पंजाब से पहले बैटिंग का न्योता पाकर केकेआर ने कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 245 का बहुत ही मजबूत स्कोर खड़ा किया. केकेआर के लिए सुनील नारायण (75), दिनेश कार्तिक (50) और आंद्रे रसेल (31) ने बहुत ही शानदार और तेज बल्लेबाजी की. जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अपने हिस्से के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 214 रन ही बना सकी. सुनील नारायण को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने एक विकेट भी चटकाया.
 

पावर-प्ले में ही चूक गए
केकेआर के इस बड़े स्कोर का जवाब देने के लिए पंजाब का पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर) में ठोस जवाब देना बहुत ही अनिवार्य था. केएल राहुल की अगुवाई में पंजाब ऐसा जवाब देता भी दिखाई पड़ा. लेकिन आंद्रे रसेल के छठे और पावर-प्ले के आखिरी ओवर में पंजाब के जवाब को नजर लग गई. पांचवी गेंद पर क्रिस गेल और आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल के आउट होने से पंजाब की एकदम से पावर ही निकल गई. पंजाब ने शुरुआती 6 ओवरों में 58 रन तो बनाए, लेकिन उसने दो विकेट गंवा दिए. ​
  यह फैसला तो नहीं बन गया वजह?
पंजाब के लिए केएल राहुल (66) और कप्तान आर अश्विन (45) के अलावा कोई भी बल्लेबाज बेहतर योगदान नहीं दे सका. अश्विन की पारी खुद यह मैसेज दे गई कि इस विकेट पर बल्लेबाजी करना आसान काम था. पंजाब ने दो सौ का आंकड़ा भी पार कर  लिया. इस स्थिति के बाद ऐसी चर्चा हो रही है कि अश्विन को टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी नहीं, बल्कि बैटिंग चुननी चाहिए थी. सवाल यह है कि जब पंजाब ने ज्यादातर मैच केल राहुल और गेल के ही बूते  जीत हैं, तो अश्विन ने किस साहस के साथ स्कोर चेज करने का फैसला लिया. 

KOLKATA NIGHTRIDERS की पारीइससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब से न्योता पाने के बाद सुनील नारायण (75), कप्तान दिनेश कार्तिक (50) और आंद्रे रसेल (31) के विध्वंसक बल्लेबाजी की बदौलत केकेआर ने किंग्स इलेवन पंजाब के सामने जीत के  लिए 246 रन का लक्ष्य रखा. इनके अलावा रॉबिन उथप्पा ने 24 और क्रिस लिन ने भी 27 रन का योगदान दिया. इस संयुक्त प्रयास से केकेआर ने 20 ओवर के कोटे में 6 विकेट पर 245 रन बनाए. पंजाब के एंड्रयू टाई ने चार विकेट लिए, लेकिन वह केकेआर को टी-20 के लिहाज से बहुत ही विशाल स्कोर बनाने से नहीं ही रोक सके. 

 

पावर-प्ले में बरपाया कहर
केकेआर की प्लानिंग पहले ही ओवर से साफ हो गई, जब क्रिस लिन ने मोहित शर्मा पर लगातार दो चौके जड़े. चोटिल मुजीब की जगह चौथा ओवर पूरा करने आए अश्विन को एक छक्का और चौका जड़कर सुनील नारायण ने इसमें और तड़का लगा दिया. लेकिन पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर) में बरिंदर सरन का फेंका गया उनका पहला और पांचवां ओवर सबसे ज्यादा महंगा साबित हुआ. इस ओवर में लिन ने 1 छक्का, तो नारायण ने दो चौके लगाते हुए 15 रन बटोरे. कुल मिलाकर पावर-प्ले में केकेआर का स्कोर 1 विकेट पर 59 रन रहा. सुनील नारायण की सुनामी
लंबे समय बाद सुनील नारायण ने अपने प्रचंड प्रहार दिखाने के लिए बिल्कुल सही टाइमिंग और मैच चुना. पहले उन्होंने अपने करारे शॉट से रहस्यमयी ऑफ स्पिनर मुजीब-उर-रहमान को चोटिल कर दिया, तो इसके बाद उन्होंने लेफ्टार्म तेज गेंदबाज बरिंदर सरन का बाजा बजाकर रख दिया. पांचवां ओवर फेंकने आए उन्होंने बरिंदर को 2 चौके जड़े, और जब एक बार फिर से 11वें ओवर में नारायण का बरिंदर से सामना हुआ, तो इस बार उन्होंने 2 छक्कों और 1 चौके से 17 रन बटोर लिए. नारायण ने सिर्फ 36 गेंदों पर 75 रन बनाए. 
  दिनेश कार्तिक की बेहतरीन फिफ्टी!
कार्तिक का यह चरम रूप है. अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं.बेहतीरन क्लीन हिटिंग और प्रचंड मैदानी प्रहार. कोई शक या संदेह की गुंजाइश ही नहीं. और कार्तिक ने जड़ डाला सिर्फ 22 गेंदों पर पचासा, तीन छक्कों और 5 चौकों के साथ. 

इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. पंजाब ने पिछले मैच के मुकाबले तीन बदलाव किए, तो वहीं केकेआर ने एक बदलाव किया. किंग्स इलेवन पंजाब ने आकाशदीप नाथ की जगह मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी की जगह बरिंदर सरन और स्टोइनिस की जगह एरोन फिंच को इलेवन में जगह दी, तो केकेआर ने कुरन की जगह सियरलेस को फाइनल इलेवन में शामिल किया. आज के मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान),  क्रिस लिन, सुनील नारायण, रॉबिन उथप्पा, शुबमन गिल, नितीश राणा, आंद्रे रसैल, जैवन सियरलेस, पीयूष चावला, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा


किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, एरोन फिंच, करुण नय्यर, अक्षर पटेल, एंड्रयू टाई, मोहित शर्मा, बरिंदर सरन और मुजीब-उर-रहमान

टिप्पणियां
VIDEO: विराट कोहली ने कुछ ही दिन पहले एनडीटीवी से बात की थी. 

रविवार का पहला मुकाबला मानो बल्लेबाजी का शक्ति प्रदर्शन का मुकाबला बन कर रह गया. इस प्रदर्शन में केकेआर के बल्लेबाज पंजाब पर बहुत ज्यादा भारी पड़े. यहां पर पंजाब के किसी एक या दो बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेनी थी. लेकिन जैसा हमारा डर था कि यह टीम गेल और राहुल पर ही निर्भर है. और ये दोनों बल्लेबाज आउट हुए, तो साफ हो गया कि पंजाब यह मैच नहीं ही जीत पाएगा. 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement