NDTV Khabar

RCB vs CSK: अंबाती रायुडु और एमएस धोनी की तूफानी पारी, चेन्‍नई ने आरसीबी को 5 विकेट से हराया

अंबाती रायुडू (82 रन, 53 गेंद, तीन चौके व आठ छक्‍के) और एमएस धोनी (नाबाद 70, 34 गेंद, एक चौके और सात छक्‍के) के तूफानी अर्धशतकों की मदद से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 5 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
RCB vs CSK: अंबाती रायुडु और एमएस धोनी की तूफानी पारी, चेन्‍नई ने आरसीबी को 5 विकेट से हराया

अंबाती रायुडू और एमएस धोनी की शानदार पारियों से चेन्‍नई ने रोमांचक जीत हासिल की (AFP फोटो)

खास बातें

  1. 206 रन का लक्ष्‍य चेन्‍नई ने 19.4 ओवर में हासिल किया
  2. अंबाती रायुडू ने 82 और धोनी ने नाबाद 70 रन बनाए
  3. मैच में 205 रन का विशाल स्‍कोर बनाने के बावजूद आरसीबी हारी
बेंगलुरू: अंबाती रायुडू (82 रन, 53 गेंद, तीन चौके व आठ छक्‍के) और कप्‍तान एमएस धोनी (नाबाद 70, 34 गेंद, एक चौके और सात छक्‍के) के तूफानी अर्धशतकों की मदद से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 5 विकेट से हरा दिया. जीत के लिए जरूरी 206 रन का लक्ष्‍य चेन्‍नई ने 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. एमएस धोनी ने छक्‍का लगाकर शानदार अंदाज में चेन्‍नई को जीत दिलाई. आरसीबी के लिए यह मैच निराशाजक रहा और उसे 205 रन का बड़ा स्‍कोर बनाने के बावजूद मैच में हार का सामना करना पड़ा. चेन्‍नई की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है, इस जीत के बाद वह 10 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्‍थान पर आ गई है. दूसरी ओर आरसीबी की छह मैचों में यह चौथी हार है. चेन्‍नई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए एबी डिविलियर्स (68) और क्विंटन डिकॉक (53) के अर्धशतकों की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 205 रन बनाए थे लेकिन इस अच्‍छे स्‍कोर को भी उसके गेंदबाज डिफेंड नहीं कर पाए.

चेन्‍नई की पारी: रायुडू और धोनी ने खेली बेहतरीन पारी
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की बल्‍लेबाजी शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने शुरू की. आरसीबी के लिए पहला ओवर पवन नेगी ने फेंका, जिसकी आखिरी गेंद पर वॉटसन (7 रन, चार गेंद, एक छक्‍का) सिराज को कैच थमा बैठे. पहले क्रम पर सुरेश रैना बैटिंग के लिए आए.उमेश यादव की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में केवल दो रन बने.तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए वाशिंगटन सुंदर को रायुउू ने लगातार दो छक्‍के लगाए. ओवर में 14 रन बने.चौथे ओवर में रायुडू ने उमेश यादव को छक्‍का और रैना ने चौका जमाया. ओवर में 11 रन बने.सिराज की ओर से फेंके गए पांचवें ओवर में तीन चौके लगे. पांच ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 50  रन था.छठे ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने रैना (11) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर मंदीप से कैच कराकर आरसीबी को दूसरी सफलता दिलाई.उमेश यादव ने आज आईपीएल में अपने 100 विकेट भी पूरे किए. सातवें ओवर में युजवेंद्र चहल ने सैम बिलिंग्‍स (9) को विकेटकीपकर डिकॉक से स्‍टंप कराकर आरसीबी को तीसरी कामयाबी दिलाई. बिलिंग्‍स के बाद जडेजा को प्रमोट करते हुए बैटिंग के लिए भेजा गया.नौवें ओवर में चहल ने रवींद्र जडेजा (3) को बोल्‍ड कर आरसीबी को चौथी सफलता दिलाई. चेन्‍नई के लिए वांछित रनरेट लगातार बढ़ता जा रहा था.10 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 83 रन था.

11वां ओवर चहल ने फेंका जिसमें सात रन बने.12वें ओवर में धोनी ने एंडरसन को लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का लगाया. इसी ओवर में चेन्‍नई के 100 रन पूरे हुए.14वें ओवर में नेगी को धोनी ने दो और रायुडू ने एक छक्‍का जमाया. यह ओवर चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 19 रन बने. ओवर में रायुडू ने अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने इस दौरान 40 गेंदों पर दो चौके और पांच छक्‍के लगाए.15 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 135 रन था. आखिरी पांच ओवरों में चेन्‍नई को जीत के लिए 71 रन की जरूरत थी.16वां ओवर एंडरसन ने फेंका, इसमें उमेश यादव ने रायुडू का कैच ड्रॉप कर दिया. इसका पूरा फायदा लेते हुए रायुडू ने ओवर में दो छक्‍के जमा दिए. ओवर में 16 रन बने.सिराज के 17वें ओवर में 10 रन बने. आखिरी तीन ओवर में चेन्‍नई को 45 रन की जरूरत थी.18वें ओवर में धोनी ने एंडरसन को छक्‍का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 29 गेंदों पर एक चौका और पांच छक्‍के लगाए.ओवर में रायुडू (82 रन, 53 गेंद, तीन चौके और आठ छक्‍के) को रन आउट होना पड़ा.सिराज द्वारा फेंके गए पारी का 19वें ओवर में धोनी के छक्‍के सहित 14 रन बने. इस ओवर में सिराज ने तीन वाइड फेंकी. आखिरी ओवर में चेन्‍नई को 16 रन की जरूरत थी.आखिरी ओवर कोरी एंडरसन ने फेंका, जिसमें ब्रावो ने पहली दो गेंदों पर चौका और छक्‍का लगाकर चेन्‍नई को जीत के करीब पहुंचा दिया. शेष चार गेंद पर टीम को 6 रन की दरकार थी. ओवर की चौथी गेंद पर धोनी ने छक्‍का जड़ते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. धोनी 70 और ब्रावो सात गेंदों पर 14 रन (एक चौका और एक छक्‍का) बनाकर नाबाद रहे. आरसीबी के युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 8-1 (वॉटसन, 0.6), 50-2 (रैना, 5.1), 59-3 (बिलिंग्‍स, 6.2), 74-4 (जडेजा, 8.6),175-5 (रायुडु , 17.5)

आरसीबी की पारी: डिविलियर्स और डिकॉक ने दिखाई चमक
आरसीबी की पारी  क्विंटन डिकॉक और विराट कोहली ने शुरू की. दीपक चाहर की ओर से फेंके गए पहले ओवर में विराट कोहली के चौके सहित पांच रन बने.दूसरा ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका, जिसमें आरसीबी के खाते में 8 रन आए.तीसरे ओवर में  डिकॉक ने चाहर को छक्‍का और कोहली ने चौका लगाया. ओवर में 15 रन बने. तीन ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर 28 रन तक पहुंच गया था.चौथे ओवर पर आक्रमण में लाए गए हरभजन सिंह को डिकॉक ने छक्‍का जड़ दिया. पांचवें ओवर में शारदुल ठाकुर ने विराट कोहली (18 रन, 15 गेंद, तीन चौके) को जडेजा से कैच कराकर चेन्‍नई को पहली सफलता दिलाई.यह ओवर मेडन रहा. पांच ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का स्‍कोर एक विकेट खोकर 35  रन था.छठे ओवर में हरभजन के खिलाफ डिविलियर्स ने दो छक्‍के और एक चौका ठोक दिया. ओवर में 17 रन बने. इसी ओवर में आरसीबी के 50 रन पूरे हुए.अगले यानी सातवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए रवींद्र जडेजा को भी डिविलियर्स ने छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने.10वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए ड्वेन ब्रावो को डिकॉक ने छक्‍का लगाया. 10 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का स्‍कोर एक विकेट खोकर 87 रन था.

11वें ओवर में डिविलियर्स के हमले का शिकार इमरान ताहिर बने. इस ओवर में उन्‍होंने पहले चौका और फिर दो छक्‍के जमाए. दूसरा छक्‍का तो इतना जबर्दस्‍त था कि गेंद ही गुम हो गई. ओवर में 19 रन बने.12वें ओवर की आखिरी गेंद पर डिकॉक ने वॉटसन को छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया.डिकॉक का अर्धशतक 35 गेंदों पर एक चौके और चार छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. इसके अगले ही ओवर में ड‍िविलियर्स ने शारदुल को छक्‍का लगाकर न केवल अर्धशतक बनाया बल्कि अगली दो गेंदों पर भी छक्‍के जमा दिए.  एबी का अर्धशतक 23 गेंदों पर दो चौकों और छह छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. दक्षिण अफ्रीका के दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी थी.14वें ओवर में ब्रावो ने डिकॉक (53 रन, 37 गेंद, एक चौका और चार छक्‍के) को अपनी ही गेंद पर कैच करके चेन्‍नई को राहत की सांस लेने का मौका दिया.ब्रावो का यह ओवर मेडन रहा.डिकॉक की जगह कोरी एंडरसन बैटिंग के लिए आए.पारी के 15वें ओवर में स्पिनर इमरान ताहिर ने डिविलियर्स (68 रन, 30 गेंद, दो चौके और आठ छक्‍के) तथा कोरी एंडरसन (2)को आउट करके चेन्‍नई खेमे की खुशी लौटा दी. 15 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का स्‍कोर चार विकेट खोकर 142 रन था.16वें ओवर में मंदीप  ने जडेजा को छक्‍का और फिर जड़ा. इस ओवर की पहली गेंद पर मंदीप की स्‍टंपिंग मिस हुई थी और बाय के रूप में आरसीबी को चार रन मिले थे. इस ओवर में आरसीबी 150 रन के पार पहुंचा.19वें ओवर में मंदीप ने शारदुल को दो छक्‍के जमाए, लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर मंदीप (32 )आउट हो गए. आखिरी ओवर बेहद नाटकीय रहा, इसमें टीम ने ग्रैंडहोम, पवन नेगी और उमेश यादव के विकेट गंवाए. इसमें से ग्रैंडहोम और नेगी तो रनआउट हुए. 20 ओवर में आरसीबी का स्‍कोर 8 विकेट पर 205 रन रहा.चेन्‍नई के शारदुल ठाकुर, इमरान ताहिर और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 35-1 (कोहली, 4.2),138-2 (डिकॉक, 13.1), 142-3 (डिविलियर्स, 14.5), 142-4 (एंडरसन, 14.6) ,191-5 (मंदीप, 18.6), 191-6 (ग्रैंडहोम, 19.1), 192-7 (नेगी, 19.2), 193-8 (उमेश, 19.3)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: गंभीर ने DD की कप्‍तानी छोड़ी, यह खिलाड़ी करेगा अब टीम का नेतृत्‍व
आरसीबी ने मनन वोहरा के स्‍थान पर पवन नेगी और क्रिस वोक्‍स की जगह कॉलिन डि ग्रैंडहोम को टीम में स्‍थान दिया. दूसरी ओर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने कर्ण शर्मा और फाफ डु प्‍लेसिस के स्‍थान पर हरभजन सिंह और इमरान ताहिर को प्‍लेइंग इवेवन में शामिल किया. वीडियो: होमग्राउंड पर किंग्‍स इलेवन से हारी दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
आरसीबी: विराट कोहली (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह, कोरी एंडरसन, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज और युजवेंद्र चहल.
सीएसके: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्‍स, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शारदुल ठाकुर और इमरान ताहिर.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement