NDTV Khabar

IPL KKRvsDD: गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा ने खेली तूफानी पारी, कोलकाता सात विकेट से जीता

41 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KKRvsDD: गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा ने खेली तूफानी पारी, कोलकाता सात विकेट से जीता

कोलकाता के लिए गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्‍पा ने तूफानी पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दिल्‍ली की टीम ने पहले बैटिंग करके बनाए थे 160 रन
  2. कोलकाता ने यह लक्ष्‍य तीन विकेट खोकर हासिल किया
  3. गौतम गंभीर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया
कोलकाता: कप्‍तान गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्‍पा की शानदार पारियों की बदौलत कोलकाता नाइटराडर्स ने आज यहां आईपीएल  के मुकाबले में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को बेहद आसानी से सात विकेट से हरा दिया. कोलकाता के कप्‍तान गौतम गंभीर के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए दिल्‍ली ने 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन बनाए. दिल्‍ली के लिए संजू सैमसन ने सर्वाधिक 60 और श्रेयस अय्यर ने 47 रन बनाए. जवाब में कोलकाता की टीम ने 16.2 ओवर में तीन विकेट पर 161 रन बनाकर मैच जीत लिया. कप्‍तान गौतम गंभीर ने नाबाद 71 रन (52 गेंद, 11 चौके) और रॉबिन उथप्‍पा ने 59रन (33गेंद, पांच चौके, चार छक्‍के) की पारी खेली. कप्‍तान गौतम गंभीर के साथ शेल्‍टन जैक्‍सन 12 रन (पांच गेंद, दो चौके) बनाकर नाबाद रहे.केकेआर के कप्‍तान गौतम गंभीर को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया  गया.

कोलकाता की पारी: पांच ओवर में बने 36 रन
कोलकाता की बैटिंग के दौरान दिल्‍ली के लिए गेंदबाजी की शुरुआत जहीर खान ने की. पहले ओवर में 8 रन बने. पारी के दूसरे ओवर में कागिसो रबाडा दिल्‍ली के लिए कामयाबी लेकर आए उन्‍हें पिंच हिटर सुनील नरेन (4रन, चार गेंद, एक चौका) को बोल्‍ड कर दिया. वैसे इस ओवर में रॉबिन उथप्‍पा ने आते ही चौका लगाया. दूसरे ओवर में 10 रन बने. दिल्‍ली को झटका तब लगा जब जहीर को पारी के तीसरे ओवर में एक गेंद फेंकने के बाद ही हैमस्ट्रिंग के कारण गेंदबाजी से हटना पड़ा, शेष पांच गेंद कोरी एंडरसन ने फेंकीं. इस ओवर में 8 रन बने. पारी का चौथा ओवर क्रिस मॉरिस ने किया, जिसमें चार रन बने. 5वें ओवर में पैट कमिसं बॉलिंग के लिए आए, इस ओवर में 6 रन बने. 5 ओवर के बाद स्‍कोर 36/1.

6 से 10 ओवर: उथप्‍पा खेल रहे तूफानी पारी
पारी के छठे ओवर में रबाडा की गेंद पर उथप्‍पा को तब जीवनदान मिला जब अमित मिश्रा और संजू सैमसन के बीच गफलत के कारण कैच लपका नहीं जा सका. उथप्‍प उस समय 9 रन पर थे. इस ओवर में 11 रन बने.सातवें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा आक्रमण पर आए, उनका स्‍वागत गंभीर ने चौका लगाकर किया. इस ओवर में गंभीर ने दो चौके और उथप्‍पा ने एक चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.क्रिस मॉरिस की ओर से फेंके गए आठवें ओवर की पहली तीन गेंदों पर ही उथप्‍पा ने पहले छक्‍का, फिर चौका और फिर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 19 रन बने. पारी के नौवें ओवर में भी उथप्‍पा ने कमिंस का स्‍वागत छक्‍के के साथ किया. इस ओवर में 13 रन बने. पारी का 10वां ओवर कोरी एंडरसन ने फेंका जिसमें एक रन लेकर उथप्‍पा ने 50 रन पूरे किए. इस दौरान उन्‍होंने 24 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्‍के लगाए. आईपीएल का यह संयुक्‍त रूप से तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है. 10वें ओवर में 8 रन बने. 10 ओवर के बाद कोलकाता का स्‍कोर 101/1.

11 से 15 ओवर: कोलकाता के दो विकेट गिरे

पारी का 11वां ओवर पैट कमिंस ने फेंका जिसमें केवल तीन रन बने. कोलकाता के धूमधड़ाके से परेशान दिल्‍ली के कप्‍तान जहीर खान 12वें ओवर में अमित मिश्रा को गेंदबाजी पर लाए लेकिन इस ओवर में भी उथप्‍पा ने छक्‍का जड़ दिया. 12वें ओवर में 9 रन बने. पारी के 13वें ओवर (एंडरसन) में रॉबिन उथप्‍पा (59रन, 33गेंद, पांच चौके, चार छक्‍के) को करुण नायर ने शानदार थ्रो से रन आउट किया. इसी ओवर में गंभीर ने चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने टी20 में 6000 रन भी पूरे किए. इस ओवर में 12 रन बने. मिश्रा की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में गंभीर-मनीष पांडे की जोड़ी ने तीन चौके सहित 13 रन बने. रबाडा की ओर से फेंके गए पारी के 15वें ओवर में मनीष पांडे (5 रन,चार गेंद, एक चौका) आउट हुए. इस ओवर में केवल दो रन बने. 15 ओवर के बाद कोलकाता का स्‍कोर 140/3

17वें ओवर में जीत तक पहुंची कोलकाता टीम

पारी के 16वें ओवर में (क्रिस मॉरिस) गौतम गंभीर और शेल्‍टन जैक्‍सन की जोड़ी ने तीन चौके सहित 16 रन ठोक डाले. 17वें ओवर में रबाडा की वाइड गेंद के साथ मैच कोलकाता के नाम हो गया.

दिल्‍ली की पारी: 5वें ओवर में करुण नायर आउट
इससे पहले, दिल्‍ली की बैटिंग के दौरान केकेआर के लिए गेंदबाजी की शुरुआत नाथन कुल्‍टर नाइल ने की. पहले ओवर में पांच रन बने जिसमें करुण नायर द्वारा आखिरी गेंद पर लगाया गया चौका शामिल था. पारी का दूसरा ओवर उमेश यादव ने फेंका, जिसमें संजू सैमसन ने मिडविकेट के ऊपर से चौका लगाया, ओवर की आखिरी गेंद पर सैमसन ने छक्‍का भी लगाया. इस ओवर में 12 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में दिल्‍ली ने तीन चौकों सहित 14 रन बटोरे, इसमें से दो चौके करुण नायर ने और एक सैमसन ने लगाया. पारी का चौथा ओवर क्रिस वोक्‍स ने फेंका, इसकी पहली दो गेंदों पर ही सैमसन ने दो चौके जमा दिए. ओवर में 10 रन बने. तेज गेंदबाजों को बेअसर होते देख केकेआर के कप्‍तान पांचवें ओवर में सुनील नरेन को आक्रमण पर लाए. ओवर की 5वीं गेंद पर उन्‍होंने करुण नायर (15रन, 17 गेंद, तीन चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर टीम को पहली सफलता दिलाई. 5 ओवर के बाद स्‍कोर 48/1

6 से 10 ओवर: रन गति कुछ धीमी हुई
पारी के छठे ओवर में कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए, इस ओवर में 5 रन बने. पारी का सातवां ओवर (उमेश यादव) ने फेंका, इसमें सात रन बने. नायर के आउट होने के बाद रन गति में कुछ कमी आई. पारी के आठवें ओवर (कुलदीप)में छह और नौवें ओवर (वोक्‍स) में 5 रन बने. पारी का 10वां ओवर सुनील नरेन ने फेंका, इसमें 7 रन बने. 10 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 78/1.

11 से 15 ओवर: संजू सैमसन आउट हुए
पारी का 11वां ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें पांच रन बने. कुलदीप यादव की ओर से फेंके गए 12वें ओवर में छक्‍का लगाकर संजू सैमसन ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 32 गेंदें खेलीं और चार चौके, दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में 10 रन बने. पारी का 13वां ओवर कोलिन डि ग्रैंडहोम ने फेंका इसमें श्रेयस अय्यर ने एक चौका और एक छक्‍का जड़ दिया. ओवर में कुल 15 रन बने.पारी के 14वें ओवर में उमेश यादव को श्रेयस अय्यर ने लगातार दो गेंदों पर चौके जमाए. इस ओवर में संजू सैमसन ने छक्‍का भी लगाया लेकिन उमेश यादव आखिरकार ओवर की अंतिम गेंद पर संजू (60 रन, 38 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) को एलबीडब्‍ल्‍यू करने में सफल रहे. सुनील नरेन की ओर से फेंके गए पारी के 15वें ओवर में आठ रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 131/2.

16 से 20 ओवर: दिल्‍ली ने चार विकेट गंवाए
16वां ओवर कोलकाता के लिहाज से शानदार साबित हुआ. कुल्‍टर नाइल ने इसकी पहली गेंद पर ऋषभ पंत (6 रन, चार गेंद, एक चौका) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया और फिर पांचवीं गेंद पर श्रेयस अय्यर (47 रन, 34 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को आउट कर दिया. ओवर में 9 रन बने. पारी के 17वें ओवर (कुलदीप यादव) में 6 रन बने. अगला ओवर, जो सुनील नरेन ने फेंका, में  कोरी एंडरसन (2रन, पांच गेंद) रन आउट हो गए. तीन ओवर में ही तीन विकेट गिरने से दिल्‍ली की टीम बैकफुट पर आ गई. 18वें ओवर में केवल 3 रन और 19वें ओवर में 5 रन बने. पारी का अंतिम ओवर कुल्‍टर नाइल ने फेंका, इसमें 6 रन बने और क्रिस मॉरिस (11रन, 10 गेंद) आउट हुए. मॉरिस का कैच क्रिस वोक्‍स ने लपका.अच्‍छी शुरुआत के बाद भी दिल्‍ली की टीम 20 ओवर में छह विकेट खोकर 160 रन ही बना पाई. कोलकाता के कुल्‍टर नाइल ने चार ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिए. उमेश यादव और सुनील नरेन को एक-एक विकेट मिला.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: जहीर खान (कप्‍तान), संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, करुण नायर, अंकित बावने, ऋषभ पंत, कोरी एंडरसन, क्रिस मॉरिस, कागिसो रबाडा, पैट कमिंस और अमित मिश्रा.

कोलकाता नाइटराइडर्स : गौतम गंभीर (कप्‍तान), सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, शेल्‍टन जैकसन, कोलिन डि ग्रैंडहोम, नाथन कुल्‍टरन नाइल, क्रिस वोक्‍स, कुलदीप यादवर और उमेश यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement