NDTV Khabar

IPL10: मुंबई इंडियंस या राइजिंग पुणे सुपरजाइंट....कोई भी टीम फाइनल जीते लेकिन बनेगा इतिहास

आईपीएल 10 का फाइनल मुकाबला आज रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और स्‍टीव स्मिथ की राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के बीच खेला जाना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10: मुंबई इंडियंस या राइजिंग पुणे सुपरजाइंट....कोई भी टीम फाइनल जीते लेकिन बनेगा इतिहास

रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और स्‍टीव स्मिथ की पुणे के बीच फाइनल में इतिहास रचा जाना तय है (फाइल फोटो)

हैदराबाद: आईपीएल 10 का फाइनल मुकाबला आज हैदराबाद में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और स्‍टीव स्मिथ की राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के बीच खेला जाना है. यह मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्‍मीद हैं. मुंबई की टीम जहां संतुलन के लिहाज से टूर्नामेंट की दूसरी टीमों के मुकाबले मजबूत मानी जा रही है, वहीं फाइनल में पहले मुंबई के खिलाफ खेले गए तीनों मुकाबलों में पुणे का 100 फीसदी जीत का रिकॉर्ड उसकी खिताबी जीत की संभावनाएं बेहतर बना रहा है. बहरहाल, नतीजा चाहे मुंबई के पक्ष में हो या पुणे के, यह तय है कि आईपीएल में नया इतिहास रचा जाएगा.

टिप्पणियां
मुंबई टीम अब तक दो बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी है जबकि एक बार वह उपविजेता रही है. ऐसे में यदि आज का मुकाबला जीतकर रोहित शर्मा की टीम चैंपियन बनी तो किसी टीम के तीसरी बार आईपीएल विजेता बनने का यह पहला मौका होगा. मुंबई वर्ष 2013 और 2015 में आईपीएल चैंपियन रही थी जबकि वर्ष 2010 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हारकर उसे उपविजेता रहना पड़ा था. दूसरी ओर यदि लीग मैचों और क्‍वालिफायर-1 की तरह पुणे की टीम आज भी यदि मुंबई के खिलाफ फाइनल जीतने में सफल रही तो यह इस टीम के चैंपियन बनने का पहला अवसर होगा.

मजे की बात यह है कि राइजिंग पुणे सुपरजाइंट और गुजरात लायंस टीम को पिछले सीजन से ही आईपीएल में एंट्री दी गई है. स्‍पॉट फिक्सिंग मामले में कथित शिकायतों के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और राजस्‍थान रायल्‍स को दो वर्ष के लिए आईपीएल से सस्‍पेंड किया गया था, उसके बाद पुणे और गुजराज की टीमों को दो वर्ष के लिए टूर्नामेंट में प्रवेश दिया गया है. मुंबई की टीम लीग मैचों के बाद शीर्ष और पुणे की टीम दूसरे स्‍थान पर रहते हुए आईपीएल  प्‍लेऑफ में पहुंची थी. पहले क्‍वालिफायर में पुणे ने मुंबई को हराते हुए फाइनल में स्‍थान बनाया था. दूसरी ओर, एलिमिनेटर में कोलकाता ने हैदराबाद को हराकर मुंबई से क्‍वालिफायर-2 में भिड़ने का अधिकार हासिल किया था, लेकिन फाइनल में पहुंचने की उसकी उम्‍मीदें इस मैच में हार के साथ ही औंधे मुंह गिरी थी. शुक्रवार को क्‍वालिफायर2 में  मुंबई ने कोलकाता को  छह विकेट से हराकर फाइनल में कोलकाता से भिड़ने का अधिकार हासिल किया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement