NDTV Khabar

IPL SRHvsGL : डेविड वॉर्नर की तूफानी फिफ्टी, राशिद खान की फिरकी के आगे ढेर हुए गुजरात के 'सिंह'

78 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL SRHvsGL : डेविड वॉर्नर की तूफानी फिफ्टी, राशिद खान की फिरकी के आगे ढेर हुए गुजरात के 'सिंह'

IPL SRHvsGL : अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने करिश्माई गेंदबाजी की (फोटो: AFP )

खास बातें

  1. सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल की चैंपियन है
  2. गुजरात लॉयन्स अपना पहला मैच भी हार गई थी
  3. हैदराबाद से राशिद खान ने कमाल की गेंदबाजी की
हैदराबाद: आईपीएल 10 का छठा मैच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला गया. इसमें पिछली बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लॉयन्स को बेहद आसानी से 9 विकेट से हरा दिया. गुजरात की ओर से रखे गए 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने कप्तान डेविड वॉर्नर की तूफानी फिफ्टी से 15.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. डेविड वॉर्नर ने 45 गेंदों में नाबाद 76 रन (6 चौके, 4 छक्के) ठोके, जबकि हेनरिक्स 39 गेंदों में 52 रन (6 चौके) बनाकर नाबाद रहे. वॉर्नर ने 31 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. गुजरात ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 135 रन बनाए थे, जबकि हैदराबाद ने एक विकेट पर 140 रन बना लिए. गेंदबाजी में हैदराबाद के स्टार अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान रहे, जिन्होंने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए. उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार ने भी दो विकेट झटके. राशिद को मैन ऑफ द मैच दिया गया.

हैदराबाद की ओर से शिखर धवन और कप्तान डेविड वॉर्नर के बीच पहले विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी हुई. धवन 9 रन पर प्रवीण कुमार का शिकार बने. इसके बाद गुजरात के गेंदबाज कोई भी सफलता हासिल नहीं कर सके.

गुजरात की ओर से दिनेश कार्तिक ने 32 गेंदों में 30 रन बनाए, जबकि ड्वेन स्मिथ ने 27 गेंदों में 37 रन (4 चौके, 1 छक्का) ठोके, लेकिन टीम को बड़े स्कोर तक नहीं ले जा पाए. गुजरात को 35 रन पर पहला झटका लग गया था, जब ब्रेंडन मैक्कलम महज 5 रन पर लौट गए. उनको अफगानिस्तान के राशिद खान ने पगबाधा आउट किया. दूसरा विकेट जेसन रॉय (31) का रहा. उन्हें भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर शिखर धवन ने खूबसूरती से लपका. हालांकि कैच को लेकर संशय रहा, लेकिन थर्ड अंपायर ने लंबा समय लेते हुए अंत में रॉय को आउट करार दिया. इसके बाद कार्तिक और स्मिथ ने पांचवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े, लेकिन अन्य कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : धवन को प्रवीण ने लौटाया

  • छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद टीम के लिए पारी की शुरुआत शिखर धवन और कप्तान डेविड वॉर्नर ने की, जबकि गेंदबाजी की कमान खुद कप्तान सुरेश रैना ने संभाली. उन्होंने पहले ओवर में तीन रन खर्च किए. दूसरा ओवर प्रवीण कुमार ने किया. उनकी पहली ही गेंद को वॉर्नर ने चौके के लिए भेज दिया. इस ओवर में आठ रन बने.
  • 21 रन! तीसरे ओवर में रैना का स्वागत शिखर धवन ने लॉन्गऑन पर छक्के से किया. फिर वॉर्नर ने भी उन पर दो छक्के जड़ दिए.
  • धवन आउट! प्रवीण कुमार ने चौथे ओवर में धवन को 9 रन पर ब्रेंडन मैक्कलम के हाथों कैच कर दिया. फिर हेनरिक्स ने चौका लगाकर ओवर में आठ रन बना लिए. पांचवें ओवर में तेजस बरोका को वॉर्नर ने दो चौके जड़ दिए. हालांकि अंतिम चार गेंदों में बरोका ने कोई रन नहीं लेने दिया. 5 ओवर में हैदराबाद- 48/1.


6 से 10 ओवर : वॉर्नर-हेनरिक्स ने बढ़ाई रैना की मुश्किल

  • छठे ओवर में डेविड वॉर्नर ने धवल कुलकर्णी की गेंदों पर दो चौके जड़ दिए. ओवर में 11 रन आए. सातवें ओवर में हेनरिक्स ने चाइनामैन शिविल कौशिक को चौका लगाते हुए ओवर में आठ रन बटोर लिए. आठवें ओवर में पांच रन ही बन पाए. नौवें ओवर में कौशिक ने अच्छी गेंदबाजी की और वॉर्नर-हेनरिक्स को बांधकर रख दिया. इस ओवर में चार रन ही बने. 10वें ओवर में वॉर्नर ने बासिल थंपी को टारगेट किया और दो चौके लगा दिए. ओवर में कुल 13 रन आए. 10 ओवर बाद हैदराबाद- 89/1.


11 से 15.3 ओवर : हेनरिक्स की फिफ्टी, हैदराबाद की जीत

  • 11वें ओवर में हेनरिक्स ने शिविल कौशिक को दो चौके जड़ दिए. इस ओवर में कुल 12 रन बने. 12वें ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर वॉर्नर ने 31 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. 13वें ओवर में वॉर्नर ने तेजस बरोका को छक्का जड़ा और ओवर में 11 रन ठोक दिए. 14वें ओवर में छह रन बने. 15वें ओवर में वॉर्नर ने बरोका को छक्का लगाकर जीत दिला दी.

गुजरात की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : मैक्कलम सस्ते में लौटे
  • गुजरात के लिए पारी की शुरुआत इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके ब्रैंडन मैक्कलम और एरॉन फिंच ने की. हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर ने पहला ओवर स्पिनर बिपुल शर्मा से कराया, जिसमें तीन रन ही बन पाए. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज भुनेश्वर कुमार ने मोर्चा संभाल, लेकिन उनको जेसन रॉय ने दो चौके जड़ते हुए ओवर में 10 रन ले लिए.
  • कसी हुई गेंदबाजी से शुरुआत करने वाले बिपुल को तीसरे ओवर में मार खानी पड़ी और रॉय ने उनको भी दो चौके लगा दिए. इसमें 12 रन आए. चौथे ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने गेंदबाजी की कमान संभाली. रॉय ने एक चौके के साथ उनके ओवर में सात रन बना लिए.
  • विकेट! पांचवें ओवर में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने ब्रेंडन मैक्कलम (5) रन पर पगबाधा आउट कर दिया. 5 ओवर बाद गुजरात- 35/1.

6 से 10 ओवर : गुजरात के धड़ाधड़ गिरे विकेट
  • धीमी रनगति से परेशान गुजरात के बल्लेबाजों में जेसन रॉय ही खुलकर खेल पा रहे थे, लेकिन भवनेश्वर कुमार ने उनको भी छठे ओवर में 31 रन के स्कोर पर लौटा दिया. शिखर धवन ने उनका कैच खूबसूरती से लपका. हालांकि कैच को लेकर संशय रहा, लेकिन थर्ड अंपायर ने लंबा समय लेते हुए अंत में रॉय को आउट करार दिया.
  • सातवें ओवर में एरॉन फिंच (3) को राशिद खान ने चकमा दिया और पगबाधा आउट कर दिया. फिर आठवें ओवर में कार्तिक ने चौका लगाकर आठ रन बनाए, लेकिन नौवें ओवर में राशिद ने एक बार फिर गुजरात को जोर का झटका दिया, जब उन्होंने कप्तान सुरेश रैना को 5 रन पर पगाबाधा आउट कर दिया. रैना को शून्य के स्कोर पर जीवनदान भी मिला था. 10वें ओवर में बिपुल शर्मा ने महज तीन रन ही बनाने दिए और दबाव बरकरार रखा. 10 ओवर बाद गुजरात- 60/4.

11 ओवर से 15 ओवर : गुजरात ने की भरपाई की कोशिश
  • 60 रन पर चार विकेट खो देने के बाद गुजरात पर दबाव बढ़ गया, लेकिन ओवर भी धड़ाधड़ निकलते जा रहे थे. ऐसे में दिनेश कार्तिक को हाथों में बड़ी जिम्मेदारी आ गई. उनका साथ ड्वेन स्मिथ ने दिया. 11वें ओवर में स्मिथ के चौके से आठ रन बने, फिर 12वें ओवर में कार्तिक ने चौका लगाकर स्कोर में सात रन का इजाफा किया. 13वें ओवर में स्मिथ ने हेनरिक्स को दो चौके लगाकर ओवर में 12 रन जोड़ लिए. 14वें ओवर में स्मिथ ने आशीष नेहरा को छक्का जड़ा. 15वें ओवर में छह रन बने.

16 से 20 ओवर : 150 से भी रह गए पीछे...
  • 16वें ओवर में ड्वेन स्मिथ ने बेन कटिंग को चौका जड़कर ओवर में आठ रन बनाए. उन्होंने रफ्तार पकड़ी ही थी कि भुवनेश्वर कुमार ने उस पर ब्रेक लगा दिया. स्मिथ ने 17वें ओवर में उनकी गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से बाउंड्री पार पहुंचाना चाहा, लेकिन वहां खड़े सब्स्टीट्यूट फील्डर विजय शंकर ने कैच कर लिया. स्मिथ ने 27 गेंदों में 37 रन ठोके.
  • 18वें ओवर में आशीश नेहरा ने जमकर खेल रहे दिनेश कार्तिक को चलता करके बड़ी सफलता दिलाई. कार्तिक ने 32 गेंदों में 30 रन बनाए. इसी ओवर में धवल कुलकर्णी (1) रनआउट हो गए. इस ओवर में चार रन ही बन पाए. 19वें ओवर में बासिल थंपी ने बेन कटिंग को छक्का जड़ दिया और ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए. अंतिम ओवर में 5 रन ही बने. 20 ओवर बाद गुजरात- 135/7.

टीमें इस प्रकार रहीं...
गुजरात लॉयन्स :
ब्रैंडन मैक्कलम, ड्वेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, प्रवीण कुमार, एरॉन फिंच, धवल कुलकर्णी, जेसन रॉय, शिविल कौशिक, बासिल थंपी और तेजस बरोका.

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्तान), युवराज सिंह, आशीष नेहरा, नमन ओझा, राशिद खान, बिपुल शर्मा, बीजे कटिंग, शिखर धवन, हेनरिक्स, दीपक हूडा और भुवनेश्वर कुमार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement