NDTV Khabar

IPL RPSvsKXIP : पुणे ने पंजाब को हराकर प्लेऑफ में प्रवेश किया, दूसरे स्थान पर भी कब्जा किया, यह होगा फायदा...

IPL 10 के 55वें मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से हराकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. इतना ही नहीं वह 18 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पहुंच गई है.

151 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RPSvsKXIP : पुणे ने पंजाब को हराकर प्लेऑफ में प्रवेश किया, दूसरे स्थान पर भी कब्जा किया, यह होगा फायदा...

IPL 2017 : राहुल त्रिपाठी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने 20 गेंदों में 28 रन बनाए...

खास बातें

  1. राइजिंग पुणे के अब 18 अंक हो गए हैं
  2. पॉइंट टेबल में पुणे दूसरे स्थान पर है
  3. 16 मई से होंगे प्लेऑफ मुकाबले
पुणे: IPL 10 के 55वें मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से हराकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. इतना ही नहीं वह 18 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पहुंच गई है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद तीसरे नंबर पर खिसक गई है. मतलब पुणे के पास प्लेऑफ में पहला मैच हारने के बाद भी फाइनल में पहुंचने का मौका रहेगा. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस अहम मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने तो जैसे हथियार ही डाल दिए. उसकी टीम पहले बैटिंग करते हुए 15.5 ओवर में 73 रन पर ही सिमट गई. इस प्रकार 74 रनों के आसान से लक्ष्य को राइजिंग पुणे ने 12 ओवर में एक विकेट खोकर 78 रन बनाते हुए हासिल कर लिया. अजिंक्य रहाणे (34 रन, 1 चौका, 1 छक्का) और स्टीव स्मिथ (15) नाबाद लौटे. रहाणे को 20 रन पर जीवनदान भी मिला. राहुल त्रिपाठी 20 गेंदों में 28 रन (4 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए.

पुणे को मिलेगा यह लाभ
पुणे के इस समय 14 मैचों में 18 अंक हैं. उससे ऊपर मुंबई इंडियन्स (20 अंक) है, जबकि तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद (17 अंक) है. अब राइजिंग पुणे सुपरजायंट क्वालिफायर-1 में मुंबई इंडियंस से 16 मई को मुंबई के वानखडे स्टेडियम में भिड़ेगी. इस मैच में जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. इसमें हारने वाली टीम को एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा.

ठाकुर के आगे धराशायी हुई पंजाब टीम
किंग्स इलेवन पंजाब टीम पहले बैटिंग करते हुए 15.5 ओवर में 73 रन पर ही सिमट गई. इसमें पुणे के गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (3 विकेट), जयदेव उनादकट (2 विकेट), एडम जम्पा (2 विकेट) और डेनियल क्रिश्चियन (2) विकेट का अहम रोल रहा.

पंजाब की बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप रही. पुणे के गेंदबाजों ने उनको खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया. जब भी उन्होंने बड़े शॉट लगाने की कोशिश की, तो अधिकांशतः असफल रहे और विकेट गंवाए. उनकी ओर से कोई बड़ी साझेदारी भी नहीं हो पाई. सबसे लंबी साझेदारी 19 रनों की रही, जो ऋद्धिमान साहा और शॉन मार्श के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई. इसके बाद साहा ने अभर पटेल के सआथ भी 19 रन जोड़े. अक्षर पटेल ने सबसे अधिक 22 रन बनाए. ऋद्धिमान साहा (13) को धोनी ने कैच किया. इससे पहले उन्होंने साहा को दो रन पर जीवनदान भी दिया था. धोनी ने उस समय कैच के लिए दाईं ओर डाइव लगाई थी, लेकिन गेंद दस्ताने से छिटक गई. मार्टिन गप्टिल (0) और शॉन मार्श (10) सस्ते में लौटे. शून्य रन पर पहला विकेट खो चुकी पंजाब के 24 रन तक में ही तीन विकेट गिर गए. फिर देखते ही देखते स्कोर 32 रन पर पांच विकेट हो गया. कप्तान ग्लेन मैक्सवेल तो खाता भी नहीं खोल पाए.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : पुणे की सधी हुई शुरुआत

राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए ओपनिंग अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने की, जबकि गेंदबाजी में पंजाब के लिए ओपनिंग तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने की, जिसमें तीन रन खर्च किए. दूसरा ओवर मध्यम गति के गेंदबाज मोहित शर्मा ने किया, जिसमें त्रिपाठी ने चौका लगाया और कुल छह रन बने. तीसरे ओवर में संदीप को भी त्रिपाठी ने चौका जड़ दिया. इस ओवर में नौ रन आए. चौथे ओवर में त्रिपाठी ने अपने शानदार फॉर्म का प्रदर्शन करते हुए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को दो बाउंड्री लगा दीं और ओवर में रहाणे के साथ 12 रन जोड़ लिए. पांचवें ओवर में त्रिपाठी ने राहुल तेवतिया को मिडविकेट के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. 5 ओवर में पुणे- 36/0.

6 से 10 ओवर : 1 विकेट गिरा, 26 रन बने

छठे ओवर में अक्षर पटेल ने फॉर्म में चल रहे राहुल त्रिपाठी (28 रन, 20 गेंद) को बोल्ड कर दिया. ओवर में सात रन बने. सातवें ओवर में स्वप्निल ने छह रन खर्च किए. आठवें ओवर में पटेल की गेंदों पर भी छह रन आए. नौवें ओवर में तेवतिया की गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने रहाणे का कैच छोड़ दिया. रहाणे उस समय 20 रन पर थे. दसवें ओवर में चार रन आए. 10 ओवर में पुणे- 62/1.

11 से 12 ओवर : पुणे की आसान जीत

पुणे ने लक्ष्य का पीछा करते समय कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई और आराम से बल्लेबाजी की. 11वें ओवर में भी सिंगल-डबल से रन जुटाते हुए स्मिथ और रहाणे ने पांच रन बनाए. 12वें ओवर में पहली चार गेंदों पर दोनों ने पांच रन बनाए. फिर अंतिम गेंद पर रहाणे ने छक्का लगाकर जीत दिला दी.

किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : बल्लेबाजी लड़खड़ाई, 5.8 के रनरेट से बने रन
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और ऋद्धिमान साहा ने की, लेकिन पुणे के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने पहली ही गेंद पर उनको जोर का झटका देते हुए गप्टिल को पैवेलियन की राह पकड़ा दी. उनको मनोज तिवारी ने कैच किया. शॉन मार्श ने आते ही चौका लगाया. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी मार्श ने चौका जड़ा. ओवर में सात रन बने. तीसरे ओवर में उनादकट की गेंद पर साहा उस समय बच गए, जब दो रन पर उनका कैच एमएस धोनी ने छोड़ दिया. धोनी ने दाईं ओर डाइव लगाई, लेकिन गेंद दस्ताने से छिटक गई. फिर तीसरे गेंद को छक्के के लिए भेजकर साहा ने इसका जश्न भी मना लिया. ओवर में आठ रन बने. चौथे ओवर में ठाकुर ने शॉन मार्श (10) को कप्तान स्टीव स्मिथ से कैच कराकर पंजाब को 19 रन पर दूसरा झटका दे दिया. इयोन मॉर्गन ने फिर एक चौका जड़ा. पांचवें ओवर में स्मिथ ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को गेंद सौंपी. तीसरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने इयोन मॉर्गन (4) को सीधे थ्रो से रनआउट कर दिया. 5 ओवर में पंजाब- 29/3.

6 से 10 ओवर : 26 रन बने, 3 विकेट गिरे
छठे ओवर में भी पंजाब के लिए कुछ नहीं बदला. ठाकुर की गेंद पर राहुल तेवतिया ने लेग साइड में शॉट खेला, लेकिन शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े उनादकट ने दाईं ओर डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ लिया और तेवतिया को चार रन पर लौटना पड़ा. इसी ओवर में ठाकुर ने कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (0) को डीप स्क्वेयर लेग पर खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया. सातवां ओवर स्टोक्स ने किया और दो रन ही लेने दिए. आठवें ओवर में अक्षर ने ठाकुर को चौका लगाकर कुछ दबाव हटाने की कोशिश की, लेकिन इसके बाद ओवर में केवल एक रन और जोड़ पाए. नौवां ओवर स्पिनर एडम जम्पा ने किया, जिसमें अक्षर ने वाइड लॉन्गऑन पर एक छक्का लगाया. ओवर में 11 रन बने. दसवें ओवर में पंजाब ने 51 रन पर छठा विकेट खो दिया, जब डेनियल क्रिश्चियन की गेंद पर धोनी ने साहा (13) को कैच कर लिया. 10 ओवर में पंजाब- 55/6.

11 से 15.5 ओवर : 18 रन बने, 4 विकेट गिरे

11वें ओवर में जम्पा ने चार रन दिए. 12वें ओवर में 62 रन पर पंजाब ने अक्षर पटेल (9) का विकेट खो दिया. यह सातवां विकेट रहा. उनको क्रिश्चियन की गेंद पर धोनी ने पकड़ा. 13वें ओवर में जम्पा ने पांच रन दिए. 14वें ओवर में उनादकट ने स्वप्निल सिंह को धोनी को हाथों कैच करा दिया. वैसे गेंद पहले क्रिश्चियन के हाथ में गई थीं, लेकिन वह पकड़ नहीं सके और फिर धोनी ने उसे लपका. पंजाब ने आठवां विकेट 69 रन पर खोया. 15वें ओवर में स्टोक्स ने दो रन दिए. 16वें ओवर में जंपा ने ईशांत शर्मा को आउट करके पंजाब को नौवां झटका दिया. उनको कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक रन पर लपका. इसके बाद इसी ओवर में जम्पा ने मोहित शर्मा को छह रन पर पैवेलियन भेजकर पंजाब की पारी का अंत कर दिया. इस प्रकार पंजाब टीम केवल 73 रन ही बना पाई.

टीमें इस प्रकार रहीं:
राइजिंग पुणे सुपरजायंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), शार्दुल ठाकुर, महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्य रहाणे, एडम जम्पा, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकट, डेनियल क्रिस्टियन, वाशिंगटन सुंदर और राहुल त्रिपाठी.

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), शॉन मार्श, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मार्टिन गप्टिल, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, अक्षर पटेल, स्वप्निल सिंह, इयोन मॉर्गन और राहुल तेवतिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement