बात-बात पर आता है गुस्सा? इसे भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या आपने भी गुस्से में कुछ भी बोलकर अपनों का दिल दुखाया है? या फिर अपने बनते कामों को गुस्से की वजह से खराब किया है? तो नीचे दिए टिप्स को फॉलो करें.

बात-बात पर आता है गुस्सा? इसे भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गुस्सा आना हो जाएगा बंद, अगर फॉलो करेंगे ये 5 टिप्स

खास बातें

  • एक्सरसाइज़ करें
  • 10 तक उलटी गिनती गिने
  • किसी अपने से बात करें
नई दिल्ली:

क्या आप गुस्से में आकर किसी को भी बुरा-भला बोल देते हैं? क्या आपने भी गुस्से में कुछ भी बोलकर अपनों का दिल दुखाया है? या फिर अपने बनते कामों को गुस्से की वजह से खराब किया है? अगर आप इन्हीं में से हैं जिनके गुस्से ने लाइफ की हर चीज़ पर ब्रेक लगा दी है, तो नीचे दिए टिप्स को फॉलो करें. ये टिप्स आपको गुस्सा कंट्रोल करने में मदद करेंगे और बार-बार गुस्सा आने की आदत को रोकेंगे.

Bigg Boss 11: बिग बॉस को आया गुस्सा, इस सदस्य को छोड़ पूरा घर हो गया नॉमिनेट​

1. जब भी आपको गुस्सा आने लगे तो मुंह से कुछ भी बोलने से पहले 10 तक उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें. 

2. गुस्से में कुछ भी गलत रिएक्ट करने की बजाय एक्सरसाइज़ करने लग जाएं. चलने लगें या फिर सीढ़ियों पर ऊपर-नीचे दौड़ें. आप इसे कंट्रोल करने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें. जैसे स्विमिंग या वॉक.

विराट कोहली की देशभक्ति पर BJP MLA ने उठाया सवाल, भड़के 'पीकू' के डायरेक्टर का मुंहतोड़ जवाब​

3. तुरंत गुस्सा कंट्रोल करने के लिए लंबी सांसे लें. कुछ अच्छी सीनरी या फोटोज़ देखें. गाना सुनें. योगा करें या फिर कुछ अच्छा पढ़ने लग जाएं. 

4. अपने इमोशन को कभी भी कंट्रोल नहीं करना चाहिए. इसीलिए गुस्से में गलत रिएक्ट करने के बजाय किसी ऐसे अपने से बात करें, जो आपको समझे. 

राहुल गांधी की ऐसी तस्वीरें जिन्हें देख आप भी कहेंगे...वो STAR से कम नहीं​

5. बोलने से पहले आप क्या बोल रहे हैं उस पर ध्यान देनें की प्रैक्टिस करें. इससे आप धीरे-धीरे गुस्से में जल्दी रिएक्ट करने की आदत को छोड़ देंगे. 

देखें वीडियो - गुस्ताखी माफ : पीएम मोदी का ऐंगर ट्रांसलेटर
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com