इन 5 सब्जियों को आसानी से घर पर उगा सकते हैं आप, बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल Tips

आलू को घर पर उगाना सबसे आसान है. कई बार यह अपने आप ही उगने लगते हैं, जब आप इन्हें लंबे वक्त के लिए छोड़ देते हैं.

इन 5 सब्जियों को आसानी से घर पर उगा सकते हैं आप, बस फॉलो करने होंगे ये सिंपल Tips

इन टिप्स के साथ आप भी आसानी से अपने घर पर सब्जियां उगा सकते हैं.

नई दिल्ली:

बहुत से लोगों को गार्डनिंग (Gardening) का शौक होता है और कइयों को स्वास्थ्यवर्धक (Healthy Food) आहार खाना पसंद है. इसलिए बहुत से लोग अपने घर पर ही सब्जियां (Grow Vegetables at Home) उगाने की कोशिश करते हैं लेकिन यह समझ नहीं पाते कि बीज बाजार से खरीदें या फिर किस तरह शुरुआत की जाए. इसलिए आज हम आपके लिए यह आर्टिकल लाए हैं. इसमें हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप घर में मौजूद सब्जियों से ही आसानी से इन 10 सब्जियों को उगा सकते हैं. 

धनिया (Coriander)
भारतीय व्यंजनों में बहुत सी चीजों में धनिये का इस्तेमाल किया जाता है. धनिये की चटनी से लेकर, सब्जियों की गार्निशिंग करने तक बहुत सी चीजों में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आप इसे आसानी से अपने घर में उगा सकते हैं. धनिये को उगाने के लिए आप इसके बीज खरीद सकते हैं और यह 7 से 10 दिन में बढ़ने लगते हैं. 

आलू (Potato)
आलू को घर पर उगाना सबसे आसान है. कई बार यह अपने आप ही उगने लगते हैं, जब आप इन्हें लंबे वक्त के लिए छोड़ देते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार के बीज या अतिरिक्त चीज की जरूरत नहीं है. आपको केवल एक आलू की जरूरत है, जिसे आपको एक ग्लास पोट में कुछ दिनों के लिए मिट्टी में बोना होगा. आलू में से अपने आप ही नई जड़ें निकल जाएंगी और कुछ ही वक्त में आप आसानी से घर पर उगाए गए आलुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कद्दू (Pumpkin)
कद्दू को उगा पाना बहुत आसान है और इसलिए आप इसे आसानी से अपने घर में उगा सकते हैं. इसके लिए आपको कद्दू के कुछ बीज चाहिए, जिन्हें आपको मिट्टी में बोना होगा और बस कुछ ही दिन में स्प्राउट बाहर आ जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिमलामिर्च (capsicum)
शिमलामिर्च में बहुत सारे बीज होते हैं और इस वजह से इन्हें घर पर उगा पाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको बस कुछ बीज एकत्रित करने हैं. उन्हें साफ करना है और फिर एक गमले में उगा लेना है. आप चाहें तो इसे छोटे कंटेनर्स में भी उगा सकते हैं. 

नींबू (Lemon)
अगर आपको नींबू पानी पसंद है और आप बहुत सी चीजों में नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने घर में नींबू का पेड़ तो जरूर लगाना चाहिए. इसके लिए आपको केवल नींबू के बीज की जरूरत है. इन्हें अच्छे से छो लें और सुखा लें. इसके बाद अपने गार्डन में इन्हें उगा लें. एक या दो साल बाद आपको आपका पेड़ मिल जाएगा.