NDTV Khabar

भूलकर भी दोबारा गर्म न करें खाने की ये 7 चीजें

खाने को बार-बार गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट होने लगते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें अगर दोबारा गर्म किया जाए तो वे जहरीली हो जाती हैं.

565 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भूलकर भी दोबारा गर्म न करें खाने की ये 7 चीजें

बार-बार खाना गर्म करने से उनमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं

खास बातें

  1. वैसे तो क‍िसी भी खाने को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए
  2. कुछ चीजें ऐसी हैं ज‍िन्‍हें दोबारा गर्म करना खतरनाक हो सकता है
  3. दोबारा गर्म करने से खाना जहरीला हो जाता है
नई द‍िल्‍ली : अकसर जो खाना बच जाता है हम उसे फ्रिज में रख देते हैं और बाद में या अगले दिन उसे गर्म करके फिर से खा लेते हैं. कई बार हम बचे हुए खाने से एक नई ड‍िश बना लेते हैं ताकि खाना बर्बाद भी न हो और ऐसा भी न लगे कि एक ही चीज को बार-बार खा रहे हैं. भागती-दौड़ती जिंदगी में टाइम कम है और काम ज्‍यादा. ऐसे में हम कई बार ज्‍यादा खाना बना लेते हैं. खासतौर पर हम रात को ज्‍यादा सब्‍जी या खाना बनाकर उसे फ्रिज में कर लेते हैं ताकि अगले दिन नाश्‍ते या लंच में उसे गर्म करके खा सकें. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें दोबारा गर्म करके खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? जी हां, यह बिलकुल सच है. वैसे तो खाने को बार-बार गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट होने लगते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें अगर दोबारा गर्म किया जाए तो वे जहरीली हो जाती हैं. यहां पर हम आपको ऐसी 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं:

खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 8 काम

1. मशरूम 
वैसे तो मशरूम को पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए. मशरूम को काटने भर से ही उसमें मौजूद प्रोटीन तत्‍व कम होने लगते हैं. लेकिन इसे एक बार पकाने के बाद फिर से गर्म करके बिलकुल नहीं खाना चाहिए. मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से यह आपके पेट को खराब कर सकता है.
 
mushrooms health benefits replace meats

2. अंडे
यह तो हम सब जानते हैं कि अंडा एक सुपर फूड है. लेकिन उबले अंडे, आमलेट, एग करी या अंडे की भुजिया को दोबारा गर्म करने से वो जहरीली हो जाती हैं. दोबारा गर्म किया हुआ अंडा खाने से आपका डाइजेशन खराब हो जाता है. 
 
eggs

खड़े होकर पानी पीना आपके शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक

3. आलू
आलू खाने में काफी टेस्‍टी होता है, लेकिन यह एक ट्रिकी सब्‍जी है. अगर आलू उबालने के बाद उसे रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाए तो गरमाहट से उसमें बॉटुलिज्‍म नाम का एक रेयर बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाता है.  ठंडा होने के बाद माइक्रोवेव में गर्म करने से भी बॉटुलिज्‍म जिंदा रहता है. ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए सीधे फ्रीजर में डाल दें. 
 
potato
 
4. चिकन
अगर रेफ्रिजरेट किए हुए चिकन को दोबार गर्म किया जाए तो उसमें मौजूद प्रोटीन कम्‍पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं. दोबारा गर्म किया हुआ चिकन खाने से डाइजेशन खराब हो जाता है. अगर आपको गर्म चिकन ही पसंद है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि चिकन अच्‍छी तरह पका हो.
 
chicken

सेहत से है प्‍यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें

5. चावल 
चावल पकाने के बाद किस तरह स्‍टोर किया गया है यह बहुत महत्‍वपूर्ण है. दरअसल, कच्‍चे चावलों में जीवाणु होते हैं और पकने के बाद भी यह जिंदा रहते हैं. अगर चावल पकाने के बाद उन्‍हें रूम टेम्‍परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्‍टीरिया में बदल जाते हैं. ऐसे चावलों को खाने से उल्‍टी और दस्‍त का खतरा बढ़ जाता है. 
 
pulao 650
6. पालक व अन्‍य पत्तेदार सब्‍जियां 
पालक और दूसरी पत्तेदार सब्‍जियों में काफी मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है. दोबारा गर्म करने से नाइट्रेट जहर में तब्‍दील हो जाता है. 
  7. चुकंदर 
चुकंदर में भी भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है. यही वजह है कि चुकंदर को दोबारा गर्म करके खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है. 
 
beetroot

अब सवाल यह उठता है कि अगर खाने-पीने की चीजों को दोबारा गर्म करने से उनमें जहरीले तत्‍व आ जाते हैं तो क्‍या बचे हुए खाने को बर्बाद कर दिया जाए? तो इसका जवाब है कि अन्‍न की बर्बादी किसी भी सूरत में अच्‍छी बात नहीं है. वो भी तब जब दुनिया का एक बड़ा हिस्‍सा रोटी-रोही का मोहताज हो.
 
nigeria malnutrition ap

ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे कि जितनी जरूरत हो उतना ही खाना बनाएं. फ्रेश खाना खाने से आपका शरीर भी हेल्‍दी बना रहेगा और खाने की बर्बादी भी नहीं होगी. जहां तक बात समय बचाने की है तो हमारी राय है कि वीकऐंड में पूरे हफ्ते की तैयारी करें. यानी कि सब्‍जियां साफ करके रख लें, खाने में कब क्‍या बनेगा इसका टाइम टेबल बनाएं, किचन में जो सामान खत्‍म हो गया है उसे पहले से लाकर रखें. अगर आप इन चीजों का ध्‍यान रखेंगे तो फ्रेश खाना भी मिलेगा और समय की बचत भी होगी. 

VIDEO: कैसे बचें पेट के इंफेक्‍शन से?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement