अपने वेडिंग गेस्‍ट को रखना है खुश, तो इन 5 टिप्‍स को जरूर अपनाएं

अपने वेडिंग गेस्‍ट को रखना है खुश, तो इन 5 टिप्‍स को जरूर अपनाएं

नई दिल्‍ली:

शादियों के इस सीजन में घरों में मेहमानों का आना-जाना तो लगा ही रहता है. देश में और देश के बाहर से कई गेस्‍ट घर में आते हैं. ऐसे में किसी को घर की डेकोरेशन पसंद नहीं आती तो कोई खाने से खुश नहीं होता. तमाम तैयारियों के बावजूद कई गेस्‍ट खुश नहीं हो पाते. ऐसे में आइए जानते हैं शादी के माहौल में अपने गेस्‍ट को कैसे रखा जाए खुश.

1. उचित साइनेज
आपकी शादी में शामिल होने आपका कोई रिश्‍तेदार लम्‍बी यात्रा करके आ रहा है, ऐसे में अगर उसे वैन्‍यू तलाशने में परेशानी हो तो यकीनन उसका रिएक्‍शन बुरा ही होगा. ये भी हो सकता है जिस दौरान आपकी शादी हो रही है उस दिन और भी कई दूसरी शादियों का दौर चल रहा हो. ऐसे में दूर से आने वाले अपने गेस्‍ट की सुविधा का पूरा ध्‍यान रखें.

2. वॉशरुम रखें साफ
शादी वाले घर में भीड़भाड़ होने के कारण अकसर वॉशरूम काफी गंदे हो जाते हैं. यह है भी ऐसी चीज जिसके लिए आप किसी को कुछ कह भी नहीं सकते. कुछ लोग तो वॉशबेसिन तक को भी काफी गंदा कर देते हैं. ऐसे में वॉशरूम की सफाई का खास ध्‍यान रखें. हो सके तो अपने गेस्‍ट को भी ये समझा दें कि बाथरूम की सफाई का ध्‍यान रखें.

3. बैठने की होनी चाहिए सुविधा
शादी वाले घर में हर किसी को बैठने की सुविधा मिले ये जरूरी नहीं है. ऐसे में कई गेस्‍ट इस बात से काफी इरिटेट हो जाते हैं. जब भी घर में किसी बड़े इवेंट का आयोजन करें, यह सुनिश्चित कर लें कि हर किसी को बैठने की जगह मिले.

4. खाने में होनी चाहिए वैरायटी
किसी का भी दिल जीतने के लिए सबस अच्‍छा तरीका है खाना. तो जनाब अपने घर में ब्रेकफास्‍ट, डिनर और लंच के लिए खाना अलग तरह का हो. इसमें जितनी वैरायटी होगी, आपके गेस्‍ट उतने ही खुश नजर आएंगे.

5. मनोरंजन भी है जरूरी
साफ-सफाई, खाना, हाइजिन उम्‍दा होने के बावजूद अगर इंटरटेनमेंट नहीं होगा, तो शादी का मजा किरकिरा हो जाएगा. आप चाहें तो शादी की संगीत की रात में ड्रेस कोड रख सकते हैं, थीम बेस्‍ड पार्टी का आयोजन करें या फिर नाइट पार्टी का भी आयोजन किया जा सकता है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com