NDTV Khabar

कब्ज में दिलाए राहत और बवासीर करे खत्म, ये हैं सस्ते, पौष्टिक और स्वादिष्ट बेलपत्र जूस के 5 फायदे

ठंडी तासीर वाले इस फल के ढेरों फायदे हैं, जिस वजह से यह गांव में बहुत उपयोगी माना जाता है. वहां छोटे-मोटे दर्द या परेशानी में डॉक्टर को दिखाने से पहले इस फल का दवाइयों की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है.

2.3K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कब्ज में दिलाए राहत और बवासीर करे खत्म, ये हैं सस्ते, पौष्टिक और स्वादिष्ट बेलपत्र जूस के 5 फायदे

सस्ता, पौष्टिक और स्वादिष्ट, बेलपत्र जूस के 5 फायदे

खास बातें

  1. लू से बचाए
  2. पेट को दिलाए आराम
  3. पीरियड्स में करे मदद
नई दिल्ली: बेलपत्र एक ऐसा फल है जिससे ज्यादातर लोग परिचित नहीं हैं. यह फल पॉपुलैरिटी के मामले में बहुत पीछे है, लेकिन इसके फायदे कहीं आगे हैं. ठंडी तासीर वाले इस फल के ढेरों फायदे हैं, जिस वजह से यह गांव में बहुत उपयोगी माना जाता है. वहां छोटे-मोटे दर्द या परेशानी में डॉक्टर को दिखाने से पहले इस फल का दवाइयों की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है. बेलपत्र, इसके पत्ते और इसकी जड़ें सभी को इस्तेमाल में लाए जाते हैं. यहां आपको बेलपत्र के जूस के फायदों के बारे में बता रहे हैं. बेलपत्र गर्मियों का फल है और अब इसका सीजन आ चुका है, तो इसके नीचे दिए गए फायदों के बारे में पढ़ें और इस एक बार इसका सेवन जरूर करें. 

5 परफेक्ट Summer Food, इन्हें खूब खाएं और वजन घटाएं

1. लू से बचाए
जब भी लोगों को तपती धूप और उसके साथ चलने वाली गर्म हवा बीमार कर जाती है, तब बेलपत्र खाया जाता है. या फिर इसका जूस पिया जाता है. इसकी ठंडी तासीर शरीर से गर्मी को निकाल कर फिर से स्वस्थ्य कर देती है. इसके साथ ही जब गर्मी की वजह से नाक से खून निकलता है तब भी इस फल को दवाई के रूप में खिलाया जाता है. 

जवां दिखना चाहते हैं तो पिएं ये 5 तरह के जूस, और भी हैं कई फायदे

2. पेट को दिलाए आराम
बेलपत्र पेट दर्द, गैस, कब्ज, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत दिलाता है. अगर आपको ऐसी परेशानी हो तो हफ्ते में 2 से 3 बेलपत्र जरूर खाएं. इसे बड़े ही नहीं बच्चों को भी दिया जा सकता है.   

केले खाने से होने वाले 5 नुकसान, माइग्रेन बढ़ाए और पेट में करे दर्द

3. बवासीर
बेलपत्र इस परेशानी में भी राहत देने का काम करता है. जिसको भी ये परेशानी हो वो बेलपत्र का गूदा खाएं या फिर जूस जरूर पिएं. इससे दर्द धीरे-धीरे कम होकर आराम पड़ेगा.  

आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसानों को नहीं जानते होंगे आप

4. मुंह के छाले
छाले हो जाएं तो खाना खाने में बहुत दिक्कत होती है. इसकी वजह से मसालेदार या चटपटा तो बंद हो ही जाता है, इसी के साथ ठंडा-गर्म भी काफी दर्द देता है. इस परेशानी को खत्म करने के लिए बेलपत्र को रोज़ाना खाएं. 

टिप्पणियां
5. पीरियड्स में करे मदद
जो भी लड़कियां या महिलाएं पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से परेशान हो वो इसका सेवन जरूर करें. इसी के साथ जो भी महिलाएं बच्चे को ब्रेस्ट फीड कराती हों वो भी इसे खाएं, इससे मिल्क प्रोडक्शन बेहतर होता है. 

देखें वीडियो  - बच्‍चों के खाना न खाने या ज्‍यादा खाने को नज़रअंदाज न करें
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement