NDTV Khabar

शादी से पहले होने वाली दुल्हन ज़रूर जानें ये 10 बातें

तनाव या पर्याप्त नींद नहीं आने से अगर आंखें सूज जाती हैं तो सूजन कम करने के लिए कैमोमाइल टी बैग का प्रयोग करें, क्योंकि आम टी बैग के इस्तेमाल से त्वचा पर दाग पड़ सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शादी से पहले होने वाली दुल्हन ज़रूर जानें ये 10 बातें

शादी के दिन ज्यादा मेकअप से करें परहेज

खास बातें

  1. मेकअप आर्टिस्ट को लुक के बारे में पहले बताएं
  2. तनाव से दूर रहें
  3. अच्छी पूरी नींद लें
नई दिल्ली: हर लड़की अपनी के शादी के दिन खूबसूरत दिखना चाहती है. इसीलिए वो अच्छे से अच्छा मेकअप आर्टिस्ट की तलाश करती है ताकि शादी के दिन कोई भी गड़बड़ी ना हो. लेकिन 'यूरो क्रोमा इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्मेटोलाजी' के सह-संस्थापक नलिन वर्मा और '7 शेड्स बाई पुनीति यूनीसेक्स सैलॉन' की सौंदर्य विशेषज्ञ पुनीति का कहना है कि होने वाली दुल्हन को भी
मेकअप के बारे में कुछ बातें मालूम होनी चाहिए. इसीलिए यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हें शादी से पहले जरूर जान लें.  
 
Alia Bhatt से सीखें 'दोस्त की शादी' को कैसे बनाया जाता है स्पेशल

1. दुल्हन के बेहतर लुक का मुख्य मकसद पूरा लुक सिंपल रखते हुए भी बेहद खूबसूरत दिखना होता है, जैसा कि भारतीय दुल्हनें भारी कपड़ों और गहनों से लदी होती हैं, तो ऐसे में मेकअप नैचुरल रखना ही बेहतर होगा. 

2. अगर आप एक परंपरागत दुल्हन का लुक चाहती हैं तो सिंदूरी, लाल, कोरल रेड, गहरे लाल और गहरे गुलाबी रंग की लिपस्टिक लगाएं. पेस्टल या न्यूड रंगों के लिप कलर के इस्तेमाल से बचें. 

WINTER WEDDING: बिना स्वेटर और जैकेट के यूं पहनें साड़ी और सूट, दिखें स्टाइलिश

3. आंखों या होंठ में से किसी एक को हाईलाइट करें न कि दोनों को. आजकल नए ब्राइडल मेकअप स्टाइल चलन में हैं. समारोह के हिसाब से होंठों को लिप ग्लॉस से शाइनी लुक दें या मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें.

4.  गालों पर ब्लश लगाने के लिए गुलाबी, लाल और नारंगी रंग के ब्लश ज्यादातर दुल्हनों की पसंद होते हैं. 

इस भारतीय कपल ने 40 देश में अलग-अलग तरह से किया KISS, फोटोज वायरल

5. आंखों की पहले को बेहतर लुक देने के लिए मस्कारा बढ़िया विकल्प है. 

6. टिकाऊ मेकअप के लिए शुरूआत अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने से करें और फिर चेहरे को अच्छे से पोंछ लें और यह सुनिश्चित कर लें कि चेहरे पर कहीं तेल या कोई गंदगी का निशान तो नहीं रह गया है. 

डेस्टिनेशन वेडिंग: क्या करें और क्या नहीं, देखें पूरी लिस्ट

7. भारतीय दुल्हनों को आंखों पर मेकअप कराना पसंद है, क्योंकि यह उनकी लाल, गहरे गुलाबी या हरे लहंगे, घाघरा या भारी साड़ियों के ऊपर जंचता है, तो अगर आप बिना कोई जोखिम लिए आंखों के मेकअप को लेकर प्रयोग करना चाहती हैं तो इन रंगों के परिधानों का चयन करें. पलकों पर सुनहरे या हल्के गुलाबी शेड वाले आईशैडों का इस्तेमाल करें और स्मोकी लुक के लिए बाहरी हिस्से पर थोड़ा सा चारकोल शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं. भौंह के बोन्स पर आप चाहें तो सिल्वर के बजाय गोल्डन आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं. 
 
bride

8. अगर आप मेकअप आर्टिस्ट की मदद से तैयार होने की योजना बना रही हैं तो फिर आप उन्हें स्पष्ट कर दें कि आपकी जरूरत क्या है या आप कैसी दिखना चाहती हैं. पहले से ही उन्हें बता देने से आपको मनचाहा लुक पाने में मदद मिलेगी. अगर मेकअप आर्टिस्ट नया है तो शादी समारोह से पहले आप एक बार उससे मेकअप कराकर जरूर देख लें, ताकि बाद में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो. 

9. शादी के मौके पर आप तनाव से जितना दूर रहे, उतना ही आपके लिए अच्छा होगा. शादी की तैयारी व व्यस्तता के चलते ऐसा करना मुश्किल है, लेकिन तनाव आपके चेहरे की सारी चमक छीन सकता है और आपकी खूबसूरती में कहीं न कहीं कमी नजर आएगी. 

10. तनाव या पर्याप्त नींद नहीं आने से अगर आंखें सूज जाती हैं तो सूजन कम करने के लिए कैमोमाइल टी बैग का प्रयोग करें, क्योंकि आम टी बैग के इस्तेमाल से त्वचा पर दाग पड़ सकता है. 

टिप्पणियां
INPUT - IANS

देखें वीडियो - दुल्हन के लिए जोड़ा
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement