Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

चाय पीने से आपको कोई रोके, तो ज़रा ये खबर उसे पढ़ाएं

यह अध्ययन 2015 से लेकर 2018 के बीच 60 साल और उससे अधिक उम्र वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया जिसमें उनकी सेहत, जीवनशैली और मनोवैज्ञानिक सेहत संबंधी डेटा जुटाया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चाय पीने से आपको कोई रोके, तो ज़रा ये खबर उसे पढ़ाएं

नियमित रूप से चाय पीने से दिमागी तंत्र दुरुस्त रहता है : अध्ययन

सिंगापुर:

नियमित रूप से चाय (Chai) पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय (Tea) नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर ढंग से संगठित होता है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. दिमाग के प्रत्येक हिस्से का व्यवस्थित रहना स्वस्थ संज्ञानात्मक क्रिया से जुड़ा हुआ है. इन परिणामों तक पहुंचने के लिए अध्ययन में 36 उम्रदराज लोगों के न्यूरोइमेजिंग डेटा को खंगाला गया.

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) के सहायक प्राध्यापक एवं टीम लीडर फेंग लेई ने कहा, “हमारे परिणाम मस्तिष्क के ढांचे पर चाय पीने से पड़ने वाले सरकारात्मक योगदान की पहली बार पुष्टि करते हैं और यह दर्शाते हैं कि नियमित रूप से चाय पीना दिमागी तंत्र में उम्र के कारण आने वाली गिरावट से भी बचाता है.”

शोधकर्ताओं ने कहा कि पूर्व के अध्ययनों में दर्शाया गया है कि चाय पीना मानव सेहत के लिए लाभकारी है और इसके सकारात्मक प्रभावों में मिजाज में सुधार होना और ह्रदय एवं नसों संबंधी बीमारी से बचाना शामिल है. यह अध्ययन 2015 से लेकर 2018 के बीच 60 साल और उससे अधिक उम्र वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया जिसमें उनकी सेहत, जीवनशैली और मनोवैज्ञानिक सेहत संबंधी डेटा जुटाया गया.


प्रतिभागियों के संज्ञानात्मक प्रदर्शन और ईमेजिंग से आए परिणामों के आकलन दिखाते हैं कि जो लोग करीब 25 साल तक हफ्ते में कम से कम चार बार ग्रीन टी, उलूंग टी या ब्लैक टी पीते हैं, उनके दिमाग के हिस्से ज्यादा प्रभावी ढंग से एक-दूसरे से जुड़े हुए होते हैं. यह अध्ययन “एजिंग” पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

दिमाग के इस हिस्से से सोचता और ध्यान लगाता है इंसान, जानिए कैसे करता है ये काम

Salmonella Bacteria: क्या है साल्मोनेला बैक्टीरिया, जानिए इस कीटाणु के बारे में सबकुछ

अल्जाइमर से बचाने के लिए नई दवा की खोज, अब नहीं रहेगा याददाश्त जाने का खतरा

Motivational Quotes: मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे...पढ़ें ऐसे ही पॉपुलर #ThursdayThoughts

टिप्पणियां

VIDEO: गाजियाबाद में नाले की गैस से बन रही है चाय



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement