NDTV Khabar

इंसानों से ज्यादा साफ-सुथरे बिस्तर पर सोते हैं ये जानवर

जंगली जानवरों के मुकाबले चिम्पैंजी इंसान के करीबी हैं जो कि खुद रोजाना अपना बिस्तर तैयार करते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंसानों से ज्यादा साफ-सुथरे बिस्तर पर सोते हैं ये जानवर

इंसानों से ज्यादा साथ-सुथरे बिस्तर पर सोते हैं ये जानवर

नई दिल्ली:

अगर आपको गंदे बिस्तर पर सोने की आदत है या फिर बिस्तर को साफ करने सोना नहीं पसंद तो ये खबर पढ़िए. इसके मुताबिक चिम्पैंजी का बिस्तर इंसानों के मुकाबले ज्यादा साफ होता है. चौंकिए मत! यह दावा एक अनुसंधान में किया गया है, जिसमें पेड़ों पर मौजूद चिम्पैंजियों के बिस्तर पर पाए गए जीवाणुओं और कीड़े-मकोड़े का अध्ययन किया. 

गर्मियों में बचना चाहते हैं बीमारियों से तो करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, रहेंगे फिट

अमेरिका के नॉर्थ कैरोलाइना स्टेट यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्र मेगन थोमेस ने बताया, “तमाम साफ-सफाई के बावजूद इंसानों के घरों में भी सूक्ष्मजीव मौजूद रहते हैं.” ‘रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में छपे इस अध्ययन के मुख्य लेखक थोमेस ने कहा, “उदाहरण के तौर पर इंसानों के बिस्तर पर मिलने वाले 35 फीसदी जीवाणु खुद के शरीर के ही होते हैं.” 

आवाज नहीं करते मलेरिया के मच्‍छर, बचाव के लिए अपनाएं ये Tips


टिप्पणियां

अनुंसधानकर्ताओं ने पाया कि कुछ अन्य जंगली जानवरों के मुकाबले चिम्पैंजी इंसान के करीबी हैं जो कि खुद रोजाना अपना बिस्तर तैयार करते हैं. तंजानियां के रिसर्चरों ने 41 चिम्पैंजी के बिस्तरों के सफाई से जुड़े आंकड़ों का संग्रह किया. इन आंकड़ों से पता चला कि चिम्पैंजी के बिस्तर में जीवाणु के पाए जाने की संभावना कम होती है. 

देखें वीडियो - पंजाब में पालतू जानवर रखने पर टैक्स से सरकार का इनकार
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement